5 संकेत, जो बताते हैं कि आप आध्यात्मिक रिश्‍ते में हैं, यूं करें Spiritual Relationship की पहचान

Spiritual Relationship Signs: आध्यात्मिक रिश्ता यानी दो लोगों की आत्माओं का संबंध. यहां हम बता रहे हैं कि किसी रिश्‍ते में आध्यात्मिकता का होना कितना जरूरी है और इसके होने की पहचान क्‍या है.

5 संकेत, जो बताते हैं कि आप आध्यात्मिक रिश्‍ते में हैं, यूं करें Spiritual Relationship की पहचान

आध्यात्मिक रिश्‍ते की पहचान (Spiritual Relationship Signs)

खास बातें

  • आध्यात्मिक रिश्ता यानी दो लोगों की आत्माओं का संबंध.
  • किसी रिश्‍ते में आध्यात्मिकता का होना कितना जरूरी है
  • किसी के साथ स्पिरिचुअली कनेक्‍टेड होने का पहला संकेत है

Spiritual Relationship Signs: आमतौर पर जब बात रिलेशनशिप (Relationship) की आती है तो इसमें प्‍यार, अधिकार और एक दूसरे के प्रति डेडिकेशन जैसी बातों पर चर्चा की जाती है. लेकिन जब दो लोगों के बीच आत्‍माओं का संबंध जन्‍म लेता है तो इंसान पर करुणा, स्वीकृति और क्षमा जैसी भावनाएं अधिक हावी हो जाती हैं. सबसे खास बात यह है कि एक आध्यात्मिक (Spiritual) रिश्ता आपको अपने बेस्‍ट वर्जन में बनने में मदद करता है. यहां हम बता रहे हैं उन संकेतों के बारे में, जिससे आप पता कर सकते हैं कि आपका किसी के साथ आध्यात्मिक रिश्‍ता है या नहीं.

आध्यात्मिक रिश्‍ते की पहचान (Spiritual Relationship Signs)

1. अंदर से मजबूती : किसी के साथ स्पिरिचुअली कनेक्‍टेड होने का पहला संकेत है कि आप अंदर ही अंदर इस कनेक्शन को बड़ी ही आसानी से महसूस कर पाएंगे. यह भावना इतनी मजबूत होती है कि आपमें से कोई भी इसे नजरअंदाज नहीं कर सकता. आध्यात्मिक रिश्ता आपका मार्गदर्शन करने और आपको सही रास्ते पर लाने की कोशिश करता है और आप इससे दूर नहीं जा पाते.

2. डीप कनेक्‍शन : किसी के साथ आध्यात्मिक रिश्‍ता बिना किसी कॉम्प्लिकेशन के बन जाता है. इसके लिए आपको एक्‍स्‍ट्रा मेहनत करने या प्लान बनाने की जरूरत नहीं होती.  आपको महसूस होगा कि एकाएक कोई ऐसा आपके जीवन में आ गया जिसकी सोच, समझ, दुनिया देखने का नजरिया आपसे मेल खाता है. यही नहीं, आपके बीच टेलीपैथिक नेचर भी जन्‍म लेने लगा है.

3. घुटन महसूस नहीं होती : इस रिश्ते में आपको घुटन या बंधन महसूस नहीं होती. आप खुद को आजाद महसूस करते हैं और एक दूसरे की कमियों और खामियों की वजहों को भी भली भांति समझते हैं. वह आपको वैसे ही स्वीकारते हैं जैसा वे रियल में होते हैं.

4. भरोसा भरपूर : जब हम आध्यात्मिक रिश्‍ते में होते हैं तो हमारी अंतरात्मा यह बताती है कि हम उनके साथ सुरक्षित हैं और उन पर भरोसा किया जा सकता है. इसके लिए हमें किसी तरह के झूठ की मदद नहीं लेनी पड़ती.

इसे भी पढ़ें : धोखेबाज साथी में होती हैं ये पांच आदतें, पार्टनर में दिखें ये बदलाव तो हो जाएं सावधान, मिल सकता है धोखा!

5. रिश्‍ते में संतुलन : किसी भी रिश्ते के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है कि आप एक दूसरे के जीवन के संतुलन को बनाए रखें.  रिश्‍ते में जितना आध्यात्मिक जुड़ाव होगा, उतनी ही सहजता से संतुलन बनाए रखने में आसानी होगी. इस तरह आपका जीवन बिना किसी मानसिक तनाव के, सहजता के साथ गुजरेगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)