विज्ञापन
This Article is From Dec 21, 2023

धोखेबाज साथी में होती हैं ये पांच आदतें, पार्टनर में दिखें ये बदलाव तो हो जाएं सावधान, मिल सकता है धोखा!

Signs of cheating: कई बार, हम यह पहचानने में असफल हो जाते हैं कि क्या हमारा साथी केवल अपने फायदे के लिए हमारा इस्तेमाल कर रहा है या वाकई प्यार करता है.

धोखेबाज साथी में होती हैं ये पांच आदतें, पार्टनर में दिखें ये बदलाव तो हो जाएं सावधान, मिल सकता है धोखा!

Signs of cheating on your partner: आज की भागती दुनिया में सभी लोग अपने कामों में व्यस्त हैं. शहर हो या गांव दोनों जगह के लोग अपने-अपने कामों में बिजी हैं. लेकिन इस भागती हुई दुनिया में संबंधों (Relationship) के लिए समय निकालना बेहद ही अहम हो गया है क्योंकि हम इतना काम में व्यस्त हो जाते हैं कि हमारे संबंध किससे क्या है और उन्हें कितना समय देना चाहिए इस पर गौर नहीं कर पाते हैं. इसके अलावा पति अपने पत्नी (Husband Wife Relation) को उतना टाइम नहीं दे पाता है जिसकी वो अपेक्षा करती है. साथ ही ये बात कपल के लिए भी लागू होती है. इस परिस्थिति में पार्टनर को उल्टे सीधे ख्याल आते हैं उनके मन में ये आशंका बनी रहती है कि कहीं उनका साथी धोखा तो नहीं दे रहा है (Is Your Partner cheating on you) कोई और तो इसे नहीं मिल गया है. तो आइए बताते हैं कि अगर आपका पार्टनर आपको टाइम नहीं दे पा रहा है तो इन प्वाइंट्स के जरिए आप समझ सकते हैं कि आखिर आपके साथी के मन में चल क्या रहा है?

पार्टनर को परखने में ये टिप्स आएंगे काम (Warning Signs Your Partner Is Cheating on You, According to Therapists)

1. जब आपका पार्टनर टाइम नहीं दे पा रहा है, तो उसके मिजाज को परखने की कोशिश करें. अगर वो आपको धोखा दे रहा होगा, तो उसकी ऊर्जा में बदलाव देखने को मिलेगा. धोखेबाज की ऊर्जा पूरी तरह से पकड़े न जाने पर केंद्रित होती है, उन्हें डेली के कामों और अन्य एक्टिविटी में आनंद लेने में परेशानी होती है. अगर आपका साथी आपको हर समय इग्नोर करता है तो वो संदेह के घेरे में है. 

2. चीट कर रहा पार्टनर आपके मुकाबले दोस्तों के सामने अपनी बातों को छुपाने में कम सावधानी बरतते हैं. साथ ही जो निस्संदेह होते हैं वो लोग अपने दोस्तों पर भरोसा ज्यादा करते हैं. 

3. आपका पार्टनर धोखा दे रहा है इस प्रकार से भी पता लगा सकते हैं कि अगर आपके साथी ने एक बार अपनी भावनाओं और विचारों को आपके साथ लंबे समय तक साझा किया था, लेकिन अचानक बंद कर दिया है, या जब आप पूछते हैं कि वे कैसे हैं, तो उसका जवाब नहीं दे रहा है, तो आप इस परिस्थिति में समझ सकते हैं कि आपका साथी आपसे कुछ तो छुपा रहा है.

4. ऐसे साथी जिन पर आप भरोसा नहीं करना चाहिए उनकी एक आदत यह हो सकती है कि अगर आपका साथी आपके साथ एक सच्चे रिश्ते में है, तो वह आपको अपने करीबियों से जरूर मिलाएगा. अगर उसने ऐसा नहीं किया है तो समझ जाएं कि वह या तो शरमा रहा है या आपके बारे में गंभीर नहीं है.

5. धोखेबाज पार्टनर की एक निशानी यह है कि ऐसा पार्टनर मदद नहीं करता और हमेशा ही आपसे मदद मांगता है. ये भी एक सिग्नल है कि वह इस रिश्ते को लेकर गंभीर नहीं है. अपने पार्टनर की मदद करना पूरी तरह से ठीक है, लेकिन उनसे कोई मदद न मिलना सही नहीं है. अगर वह आपको केवल एहसान हासिल करने के लिए इस्तेमाल करता है और कभी भी जरूरत के समय आपकी मदद नहीं करता है, तो आप इस बात से भी समझ सकते हैं कि वो आपको धोखा दे रहा है.

नोट : हो सकता है कि वह असल में काम में व्यस्त हों. ऐसे में बिना उनसे बात किए यह न सोच बैठें कि वह आपके धोखा कर रहे हैं. अगर आपको उनसे शिकायत है, तो अपने मन की बात उनसे जरूर करें. बातचीत ही हर समस्या का हल और हर शक को दूर करने का तरीका है. अपने रिश्ते को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट
धोखेबाज साथी में होती हैं ये पांच आदतें, पार्टनर में दिखें ये बदलाव तो हो जाएं सावधान, मिल सकता है धोखा!
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Next Article
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com