Snacks For Monsoon: बरसात के मौसम में मकई को अपनी डाइट में क्यों जरूर शामिल करना चाहिए? ये हैं 6 वजह

Corn Health Benefits: बारिश के मौसम में मकई एक लोकप्रिय स्नैक्स है. यहां कुछ प्रभावशाली कारण दिए गए हैं कि आपको इस मॉनसून में मक्का खाना क्यों नहीं छोड़ना चाहिए.

Snacks For Monsoon: बरसात के मौसम में मकई को अपनी डाइट में क्यों जरूर शामिल करना चाहिए? ये हैं 6 वजह

Snack For Monsoon: मकई फाइबर से भरपूर होता है जो भूख के दर्द को दूर कर सकती है

खास बातें

  • मकई फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है.
  • मकई आपके पेट को अधिक समय तक भरा रख सकता है.
  • मकई एक हेल्दी स्नैक्स है जिसका आनंद आप मॉनसून के दौरान ले सकते हैं.

Healthy Snack For Monsoon: मॉनसून और बारिश में मकई नहीं खाई तो क्या खाया! इसके असंख्य लाभों को देखते हुए, वास्तव में केवल एक मौसम में इसका सेवन करने का कोई कारण नहीं है, लेकिन मॉनसून में हर किसी को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. मकई में मौजूद महत्वपूर्ण पोषक तत्व और फैटी एसिड इसे पूरे साल आपकी डाइट में एक आदर्श जोड़ बनाते हैं. ट्रेडिशनल इंडियन करी से लेकर कॉन्टिनेंटल सलाद तक, मकई को एक से अधिक तरीकों से हमारी डाइट में शामिल किया जा सकता है. यहां मकई खाने के कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं जिनमें हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की क्षमता से लेकर ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने की क्षमता शामिल है.

मकई के स्वास्थ्य लाभ जिन्हें आपको जानना जरूरी है | Corn Health Benefits You Need To Know

1) फाइबर से भरपूर

मकई फाइबर से भरपूर होती है और इसलिए, यह आंत स्वास्थ्य के लिए भी शानदार है. फाइबर मल त्याग में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ भी रखता है. यह बदले में, आपको अनहेल्दी खाने से रोकता है. इसमें घुलनशील फाइबर होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

ea4d4fagHealthy Snack For Monsoon: मकई की हाई फाइबर सामग्री आपके पाचन को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है

2) विटामिन से भरपूर

मकई में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जैसे विटामिन और पोटेशियम. यह विटामिन बी से भरपूर होता है और बालों और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के अलावा शरीर के ऊर्जा स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. इसके अतिरिक्त, यह विटामिन ए का भी एक समृद्ध स्रोत है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है.

3) एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत

मकई एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है जो सूजन से लड़ सकता है और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचा सकता है. इसके अतिरिक्त, इसमें कैरोटेनॉयड्स, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

4) वजन बनाए रखने में मदद करता है

मकई की हाई फाइबर सामग्री आपके पेट को अधिक समय तक भरा रख सकती है. अगर आप उन अतिरिक्त किलोग्राम में से कुछ को कम करना चाहते हैं, तो हमेशा की तरह, कम मात्रा में खाएं. इसे आप शाम के नाश्ते के रूप में खा सकते हैं.

kfnrb3lSnack For Monsoon: वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो शाम के नाश्ते के रूप में मकई का आनंद लें

5) प्रेगनेंसी डाइट में कर सकते हैं शामिल


मकई एक ऐसा भोजन है जिसे गर्भवती महिलाओं के आहार में शामिल किया जा सकता है. अनाज मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है. मकई फोलिक एसिड से भरपूर होता है. इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं में एक सामान्य घटना कब्ज को अपनी डाइट में मकई को शामिल करके नियंत्रण में रखा जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.