Skincare Tips: अगर आप भी अपनी स्किन पर इन नेचुरल चीजों को लगाते हैं तो आज से बंद कर दें इनका उपयोग

Skin Care Routine: कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता बताती हैं कि क्यों कुछ सामग्री का इस्तेमाल हमारी त्वचा पर घरेलू उपचार या ब्यूटी मास्क के रूप में नहीं किया जाना चाहिए.

Skincare Tips: अगर आप भी अपनी स्किन पर इन नेचुरल चीजों को लगाते हैं तो आज से बंद कर दें इनका उपयोग

Skin Care Tips: ये सामग्रियां आपकी थाली में होनी चाहिए, आपके चेहरे पर नहीं.

Skincare Tips: ब्यूटी मास्क आज की दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स में से एक है. त्वचा को हाइड्रेट करने से लेकर रोमछिद्रों को खोलने तक इन मास्क के कई तरह के उपयोग हैं. उनकी लोकप्रियता में वृद्धि के साथ बहुत से लोग होममेड ब्यूटी मास्क का चयन कर रहे हैं, लेकिन ये आप स्वयं करें या DIY मास्क से, आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकते हैं अगर आप सामग्री को ठीक से नहीं चुन रहे हैं. कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर गीतिका मित्तल गुप्ता ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी दी है. वह कहती हैं, "क्या आपको DIY मास्क पसंद हैं? क्या आप अपने किचन की सामग्री का उपयोग कर रहे हैं? अभी रुकें."

इन 16 फूड्स को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए! खराब तो होते ही हैं सेहत को भी पहुंचाते हैं नुकसान

यहां वे सामग्रियां हैं जिनको उन्होंने आपको अपने फेश मास्क में उपयोग नहीं करने के लिए कहा है:

  • नींबू
  • दालचीनी
  • मसाले
  • सेब का सिरका
  • वनस्पति तेल

वह आगे कहती हैं, "ये सामग्रियां आपकी प्लेट पर होनी चाहिए, आपके चेहरे पर नहीं. इनमें से कई यूवीए किरणों के साथ रिएक्शन कर सकती हैं, जिससे फफोले, संक्रमण और सेंसिटिविटी हो सकती है, केवल विज्ञान समर्थित और सिद्ध प्रोडक्ट्स पर भरोसा करें."

इससे पहले, डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने स्किन पीलिंग के बारे में कुछ विवरण शेयर किया था. कभी-कभी, बिना पर्याप्त सुरक्षा के अत्यधिक ठंडे मौसम में रहने से आपकी त्वचा पर लालिमा, जलन और दर्द हो सकता है. इसके परिणामस्वरूप विंडबर्न और त्वचा छील जाती है. यह एक गंभीर समस्या का संकेत है. गर्म पानी से चेहरा धोने से भी यह समस्या हो सकती है. ऐसी स्थितियों में त्वचा को अधिक एक्सफोलिएट करने से बचना चाहिए. निर्जलीकरण और कुछ स्किन प्रोडक्ट्स समस्या को बढ़ा सकते हैं.

फूलगोभी और पत्तागोभी में से आप किसे मानते हैं ज्यादा हेल्दी? यहां जानें दोनों में अंतर और स्वास्थ्य लाभ

यहां उसकी पोस्ट है:

कभी-कभी कॉस्मेटोलॉजिस्ट सर्दियों में बालों की देखभाल करने के टिप्स भी देते हैं. ड्राई और घुंघराले बालों को मैनेज करने के बारे में बात करते हुए वह कहती हैं, "आप गर्म उपकरणों का उपयोग करके अलग-अलग हेयर स्टाइल आजमा रही हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन उपकरणों की गर्मी आपके बालों के रेशों को बहुत कमजोर बना रही है? आपके बाल रूखे, कमजोर और घुंघराले महसूस होंगे ये क्षतिग्रस्त बालों के सभी सामान्य संकेतक हैं." बालों को ठंडे पानी से धोना, उन्हें सुलझाना और गीले बालों को पोंछने के लिए रुई जितने कोमल तौलिये का उपयोग करना कुछ ऐसे टिप्स हैं जो उन्होंने वीडियो में शेयर किए हैं.

आपके शरीर में इस एक जरूरी चीज को बढ़ाने के लिए इन नेचुरल तरीकों को अपनाएं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लगातार खांसी ने छील लिया है आपका चैन, तो यहां हैं खांसी रोकने के 5 सबसे प्रभावी और आसान उपाय

Hypertension की समस्या है? ज्यादा झंझट में क्यों पड़ना जब हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए सुपर इफेक्टिव हैं ये 4 जड़ी-बूटियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: सर्दियों के दौरान नहीं होता वर्कआउट का मन तो ये 7 टिप्स आएंगे आपके काम