Skin Peeling: क्‍यों उखड़ती या फटती है नाखून के आसपास की त्‍वचा, कारण जानकर हो जाएंगे हैरान...

Reasons Why Your Fingertips May Be Peeling: अक्सर मौसम बदलने पर कुछ लोगों की उंगलियों से खाल यानी ऊपरी स्किन (How do I get rid of flaking skin?) निकलने लगती है. उंगलियों की त्‍वचा से परत (ungliyo ki skin nikalna) या उखड़ना (Peeling Skin) आम बात है.

Skin Peeling: क्‍यों उखड़ती या फटती है नाखून के आसपास की त्‍वचा, कारण जानकर हो जाएंगे हैरान...

Causes of Cracked Skin On The Fingertips: उंगलियों और हथेलियों की ऊपरी परत क्‍यों उखड़ने लगती है.

Reasons Why Your Fingertips May Be Peeling: अक्सर मौसम बदलने पर कुछ लोगों की उंगलियों से खाल यानी ऊपरी स्किन (How do I get rid of flaking skin?) निकलने लगती है. इस खाल के निकलने से काफी इरिटेशन होती है और कई बार इसमें त्वचा में दर्द और उंगलियों में सूजन भी आ जाती है. देखा जाए तो उंगलियों की त्‍वचा से परत (ungliyo ki skin nikalna) या ऊपरी पपड़ी का उखड़ना (Peeling Skin) आम बात है. दरअसल ये कोई बीमारी नहीं है बल्कि इसे एक मेडिकल कंडीशन कहना सही होगा जिसमें उंगलियों के पोरों के साथ साथ हथेली पर भी त्वचा की ऊपरी परत उखड़ने लगती है. इसके एक दो नहीं कई कारण हो सकते हैं. चलिए जानते हैं कि वो क्या कारण हैं जिनकी वजह से उंगलियों और हथेलियों की ऊपरी परत उखड़ने लगती है. 

रूक गई है बालों की ग्रोथ, तो आज से रोज करें ये 5 योगासन, कमर तक बढ़ जाएंगे बाल


क्यों उखड़ती है उंगलियों की ऊपरी स्किन, ये हो सकते हैं कारण (Why Is The Skin Around Your Nails Peeling?)

1. बदलता मौसम : कई बार मौसम बदलने पर भी उंगलियों की त्वचा अक्सर उखड़ने लगती है. इसका एक बड़ा कारण ड्राई स्किन हो सकता है. खासकर वो लोग जिनकी स्किन पहले ही ड्राई है और वो अगर बार बार हाथ साबुन से धोते हैं, तो उंगलियों की ऊपरी त्वचा सूखी होकर उखड़ने लगती है. कुछ लोग सर्दियों में ज्यादा ही गर्म पानी से स्नान करते हैं जिसकी वजह से त्वचा का ऑयल कम हो जाता है और उंगलियों की स्किन उखड़ने लगती है.

नाखून चबाने की आदत है? यहां हैं नेल बाइटिंग के नुकसान, जानें नाखून चबाने की आदत कैसे छोड़ें...

2. एग्‍ज‍िमा की वजह से भी उखड़ सकती है नाखून के आसपास की खाल : उंगलियों से खाल उखड़ने का एक कारण एग्जिमा भी हो सकता है, जिसके चलते उंगलियों की स्किन पपड़ी की तरह उखड़ने लगती है. ये स्किन के इंफेक्शन का नाम है जिसमे त्वचा रूखी और पपड़ीदार हो जाती है और उसमें खुजली और जलन होने लगती है. समय पर इलाज ना मिले तो एग्जिमा में जख्म भी होने लगते हैं.

गर्मियों में करें बस ये 5 काम और पाएं बेदाग और दमकती त्वचा, आज ही बदलें अपना स्किन केयर रूटीन...

3. मौसम में बदलाव : बदलता मौसम भी उंगलियों और हथेली से त्वचा के उखड़ने का कारण बन जाता है. जिन लोगों की त्वचा बहुत सेंसेटिव होती है, उनके हाथों पर बदलते मौसम का जल्द असर होता है और सबसे ऊपरी त्वचा नाजुक होती है इसलिए बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर होता है.

n0o7sr28

Skin around the nails peeling:उंगलियों से खाल उखड़ने का एक कारण एग्जिमा भी हो सकता है. 

4. हाथों की त्‍वचा उखड़ती है, तो साबुन हो सकता है वजह : बार बार साबुन से हाथ धोने की वजह से भी कुछ लोगों के हाथों की स्किन उखड़ने लगती है. दरअसल सूखी त्वचा पर हार्श साबुन और उसके अंदर मौजूद केमिकल का ज्यादा असर पड़ता और ऊपरी नर्म त्वचा कैमिकल झेल नहीं पाती. ऐसे में त्वचा पर क्रेक पड़ जाते है और वो उखड़ने लगती है.

5. सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें : यह भी त्वचा के उखड़ने का कारण बन सकता है. कुछ लोगों की स्किन काफी सेंसेटिव होती है और जब वो सूरज के संपर्क में जाते हैं तो हथेलियों की ऊपरी त्वचा पपड़ी की तरह उखड़ने लगती है.

Bartholin Cyst: क्या होते हैं योनी में गांठ (Vaginal Cysts) बनने के लक्षण, कैसे किया जाता है ट्रीट?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.