विज्ञापन
This Article is From Jan 27, 2023

क्लेंजर की तरह काम करता है लाल टमाटर, चेहरे पर लगाने के ये 4 तरीके जानिए और पा लीजिए निखरी त्वचा 

Tomato Uses On Skin: नेचुरल क्लेंजर की तरह काम करने वाले टमाटर को स्किन पर ग्लो लाने के लिए लगाया जा सकता है. जानिए इसे लगाने पर कैसे चमक जाता है चेहरा. 

क्लेंजर की तरह काम करता है लाल टमाटर, चेहरे पर लगाने के ये 4 तरीके जानिए और पा लीजिए निखरी त्वचा 
Tomato For Face: चेहरे पर इस तरह लगाएं टमाटर. 

Tomato Cleanser: टमाटर फल है या सब्जी इस पर चर्चा करना कल की बात हो चुकी है, अब समय है यह जानने का कि टमाटर के गुणों का फायदा स्किन केयर में कैसे उठाया जाए. टमाटर (Tomato) में विटामिन सी और विटामिन ई की अच्छीखासी मात्रा पायी जाती है, साथ ही इसमें लाइकोपीन पाया जाता है जो स्किन की कई दिक्कतों की छुट्टी कर देता है. ऐसे में इसके फायदे आप भी उठा सकते हैं. यहां जानिए चेहरे को क्लेंज करने और निखारने (Glow) के लिए किस तरह टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

रोजाना झड़ रहे बालों ने छीन लिया है चैन तो ये देसी उपाय आएंगे काम, Hair Fall को कह दीजिए अलविदा

त्वचा पर टमाटर लगाने के तरीके | Ways To Use Tomato On Skin 

चेहरा होता है क्लेंज 


टमाटर स्किन को क्लेंज करके एक्सेस ऑयल को हटा देता है. इससे ना सिर्फ त्वचा ठीक तरह ले साफ होती है बल्कि उसपर प्राकृतिक निखार भी दिखने लगता है. इस्तेमाल के लिए आधा टमाटर काटिए और उसे चेहरे पर मलिए. इसके अलावा आप टमाटर का रस (Tomato Juice) निकालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

t4k7siug
टैनिंग दूर करने के लिए 


धूप से हुई टैनिंग (Tanning) को दूर करने में टमाटर का अच्छा असर देखने को मिलता है. इस्तेमाल के लिए एक टमाटर के रस को कटोरी में निकालकर रख लीजिए. इसमें 2 चुटकी हल्दी और आधा चम्मच चंदन पाउडर डालकर मिलाइए. इस फेस मास्क को चेहरे पर सूखने तक लगाकर रखिए और फिर धो लीजिए. त्वचा पर असर दिखने लगेगा. इस फेस पैक (Face Pack) को आप हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं. 

ngkrms7g
डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए 


चेहरे की सतह पर नजर आने वाली डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए टमाटर से स्क्रब तैयार करके लगाएं. इस स्क्रब (Tomato Scrub) को बनाने के लिए टमाटर के रस में चीनी मिला लें. इसे उंगलियों में लें और चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें. इस बात का ध्यान रखें कि आप चीनी को टमाटर के रस में पिघलने दें और इसके जरूरत से ज्यादा मोटे दाने चेहरे पर ना लगाएं. 2 से 3 मिनट चेहरे पर मलने के बाद पानी से चेहरा धो लें. स्किन एक्सफोलिएट करने के लिए घर पर बना यह नेचुरल स्क्रब बेहद फायदेमंद साबित होता है. 

up42ru58
ओपन पोर्स के लिए 


चेहरे पर खासकर ओपन पोर्स नजर आने लगते हैं. त्वचा की सतह पर दिखने वाले बड़े-बड़े रोम छिद्र स्किन टेक्सचर भी बिगाड़ देते हैं. ऐसे में टमाटर का यह नुस्खा इन ओपन पोर्स को कम करने में मदद करता है. एक कटोरी लें और उसमें टमाटर का रस निकालें. इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर लगाएं. 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 2 बार यह नुस्खा अपनाया जा सकता है. इससे ना केवल ओपन पोर्स की दिक्कत कम होती है बल्कि त्वचा क्लेंज होने में भी मदद मिलती है. 

9fib2m7o

Weight Loss Diet: घटाना चाहते हैं 5 किलो तक वजन, तो जानिए किन चीजों को खाने से करना होगा परहेज 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सफेद बालों से आ गए हैं तंग तो इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल, व्हाइट हेयर निकलने हो सकते हैं कम
क्लेंजर की तरह काम करता है लाल टमाटर, चेहरे पर लगाने के ये 4 तरीके जानिए और पा लीजिए निखरी त्वचा 
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Next Article
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com