Beauty Hacks: जानें ये ब्यूटी हैक्स, जो गर्मियों में चेहरे को कराएंगे ठंडक का अहसास

Skin Care In Summer: अप्रैल का महीना शुरू है, इस मौसम में त्वचा बेजान और रूखी नजर आती है. अगर आप भी इस समस्या से गुजर रहे हैं तो इन घरेलु उपायों को अपनाकर त्वचा को कूल बना सकते हैं. इससे त्वचा में निखार भी आएगा. 

Beauty Hacks: जानें ये ब्यूटी हैक्स, जो गर्मियों में चेहरे को कराएंगे ठंडक का अहसास

Beauty Hacks: जानें ये ब्यूटी हैक्स, जो गर्मियों में चेहरे को कराएंगे ठंडक का अहसास

नई दिल्ली:

Skin Care In Summer: गर्मियों में त्वचा की समस्याएं बढ़ जाती है. धूप से सनबर्न हो जाता है तो पसीने के कारण त्वचा हर समय चिपचिपी लगती है. इस मौसम में त्वचा में रूखापन, गंदी और दाने की प्रॉब्लम भी बढ़ जाती है. ऐसे में लगता है कि चेहरे पर क्या लगाया जाए जिससे चेहरे को राहत मिले और चेहरा साफ और चमकता हुआ नजर आए. आज हम आपको ऐसे घरेलु उपाय बता रहे हैं जिससे आपकी त्वचा कूल और चमकती रहेगी. 

पपीता खाने से हो सकते हैं बुरे दुष्प्रभाव, ये 8 लोग तो Papaya खाने के बारे में सोचें भी नहीं, जानें गंभीर नुकसान

गर्मियों में चेहरे की देखभाल करने के उपाय (Tips For Skin Care in Summer) 

कच्चा दूध

चेहरे के डेड स्कीन को कच्चा दूध से ठीक किया जा सकता है. यह चेहरे को साफ करने के साथ माइश्चराइज़ करने का भी काम करता है. रूई को कच्चा दूध में भिगोकर चेहरे पर गाएं. कुछ देर बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें. चेहरा चमक उठेगा. कच्चा दूध का इस्तेमाल फेस टोनिंग के लिए किया जा सकता है. 

एलोवेरा विद कोकोनट ऑयल

गर्मियों में धूप-धूल के कारण चेहरा बेजना से लगता है. चेहरा हर समय गंदा नजपर आता है. ऐसे में एलोवेरा जेल को नारियल तेल के साथ अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देरी मालिश करने के बाद चेहरे को पानी से धो लें. 

पीले दातों को सफेद कैसे बनाएं, जानें दांतों से टार्टर और प्लाक हटाने के घरेलू नुस्‍खे...

एलोवेरा और शहद

एलोवेरा में एंटी बैक्टीरियल गुण भी होता है. अगर सनबर्न से चेहरे की रौनक चली गई है तो एलोवेरा जेल में एक चम्मच शहद मिलाकर लगाएं. इस लेप का इस्तेमाल आप गर्दन और हाथों की त्वचा को चमकाने के लिए भी कर सकते हैं. एलोवेरा की तासीर ठंडी होती है, जो आपकी त्वचा को चमकाने के साथ रीलैक्स और ठंडक का अहसास कराती है. 

ठंडी-ठंडी दही

दही बहुत अच्छा स्क्रब होता है. इसे त्वचा पर लगाने से ग्लो आता है. गर्मी में चेहरे को ठंडक का अहसास देना हो तो दही का लेप चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देरी रखने के बाद इसे पानी से धो लें. 

कॉफी स्क्रब

कॉफी स्किन टैनिंग को दूर करता है. इसका प्रयोग फेस स्क्रब के तौर पर भी किया जा सकता है. कॉफी से फेस स्क्रब बनाने के लिए आधा चम्मच कॉफी में आधा चम्मच जैतून का तेल डालें और अच्छी तरह मिला लें. अब इस स्क्रब को चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरे को धो लें. 

चुकंदर से बनाए हेल्दी लिप स्क्रब, गर्मियों में होंठ हो जाएंगे सॉप्ट-सॉफ्ट

नारियल तेल से मसाज करें

मसाज को हमेशा से ही त्वचा और चेहरे की देखभाल के अच्छा माना जाता है. मसाज करने से चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे चेहरा ग्लो करने लगता है. आप इसे दिन में दो बार भी कर सकते हैं. इसके लिए जब आप आराम से बैठें हो, तब नारियल तेल को लेकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से नीचे से ऊपर की तरह मसाज करें. चेहरे के हरेक हिस्से को मालिश करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com