पपीता खाने से हो सकते हैं बुरे दुष्प्रभाव, ये 8 लोग तो Papaya खाने के बारे में सोचें भी नहीं, जानें गंभीर नुकसान

Papaya Disadvantages: पपीता सेहत के लिए एक लाजवाब फल है. हालांकि, पपीते के ये दुष्प्रभाव आपको इस फल को खाने के बारे में दोबारा सोचने पर जरूर मजबूत कर दें. यहां पपीता खाने के नुकसानों के बारे में जानें.

पपीता खाने से हो सकते हैं बुरे दुष्प्रभाव, ये 8 लोग तो Papaya खाने के बारे में सोचें भी नहीं, जानें गंभीर नुकसान

Papaya Disadvantages: पपीत में कैलोरी और फैट कम मात्रा में होते हैं.

खास बातें

  • पपीता गर्मियों में खाया जाने वाला एक लोकप्रिय फल है.
  • ये फल सभी के लिए अच्छा नहीं होता है.
  • ज्यादा मात्रा में पपीता खाने से कई नुकसान हो सकते हैं.

Side Effects Of Papaya Fruit: पपीते के कुछ दुष्प्रभाव होते हैं आपको इसे खाने के बारे में दोबारा सोच सकते हैं. सुनहरा पीला पपीता डायटरी फाइबर का एक हेल्दी स्रोत है. पपीत में कैलोरी और फैट कम मात्रा में होते हैं. पपीते के ज्यादा मात्रा में सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. ये फल सभी के लिए हेल्दी नहीं होता है. पपीता न सिर्फ गर्भवती महिलाओं के लिए बल्कि पाचन और एलर्जी वाले लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. यहां पपीते खाने के दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

पपीते खाने से होने वाले दुष्प्रभाव | Side Effects Of Eating Papaya

1) खून पतला करने वाली दवाओं के साथ रिएक्शन

अध्ययनों से पता चलता है कि पपीते में मौजूद लेटेक्स में खून को पतला करने वाले प्रभावों को बढ़ाने की क्षमता हो सकती है. इसलिए, अगर आप खून को पतला करने वाली कोई दवा ले रहे हैं, तो अपने आप को इसके प्रभावों से बचाने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

पीले दातों को सफेद कैसे बनाएं, जानें दांतों से टार्टर और प्लाक हटाने के घरेलू नुस्‍खे...

2) डायरिया को बढ़ा सकता है

सभी रेशेदार फलों की तरह पपीता भी अधिक मात्रा में सेवन करने पर दस्त को बढ़ा सकता है, जिससे आपको डिहाइड्रेशन का खतरा हो सकता है.

3) कब्ज हो सकता है

जबकि पपीता कब्ज के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार के रूप में जाना जाता है, लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन आपके शरीर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. अत्यधिक फाइबर के सेवन से भी कब्ज हो सकता है.

चुकंदर से बनाए हेल्दी लिप स्क्रब, गर्मियों में होंठ हो जाएंगे सॉप्ट-सॉफ्ट

4) गर्भपात करा सकता है

कच्चे पपीते को अनचाहे गर्भ को समाप्त करने के प्राकृतिक तरीके के रूप में इस्तेमाल किया गया है. अध्ययन से पता चलता है कि गर्भावस्था के दौरान कच्चे या आधे पके पपीते का सेवन करना असुरक्षित हो सकता है.

vpj8pp7g

5) कैरोटेनीमिया का कारण बन सकता है

पपीते में बीटा-कैरोटीन अधिक मात्रा में सेवन करने से त्वचा का रंग उड़ सकता है, जिसे कैरोटेनीमिया कहा जाता है. इसके लक्षण पीलिया के लक्षणों के समान होते हैं आंखों के सफेद भाग, तलवों और हथेलियों का पीला होना.

इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में आज ही करें शामिल, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

6) रेस्पिरेटरी एलर्जी हो सकती है

पपीते में मौजूद एंजाइम पपैन एक शक्तिशाली एलर्जेन है. इसलिए पपीते का अत्यधिक सेवन कई रेस्पिरेटरी विकारों को ट्रिगर कर सकता है. इसलिए सांस की प्रोब्लम वाले पपीता का सेवन ज्यादा मात्रा में न करें.

7) पेट खराब हो सकता है

बहुत अधिक पपीता खाने से आपका गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम खराब हो सकता है. यह बदले में पेट में जलन पैदा कर सकता है. पपीते की हाई फाइबर सामग्री पाचन तंत्र में अशांति पैदा कर सकती है.

8) स्तनपान के दौरान सुरक्षित नहीं हो सकता

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे अपने आहार में पपीता को शामिल न करें. ब्रेस्टफीडिंग के दौरान पपीता खाने से कई परेशानियां हो सकती हैं.

शरीर के ये 5 संकेत बताते हैं किडनी का हाल, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com