यंग, सॉफ्ट और Glowing Skin के लिए इस तरह करें नाशपाती का इस्तेमाल, झुर्रियां और दाग धब्बे यूं हो जाएंगे गायब

Pears For Skin: इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. ये मुंहासे पैदा करने वाले रोगाणुओं से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद करते हैं. नाशपाती डाइटरी फाइबर से भरपूर होते हैं जो त्वचा को सॉफ्ट और चिकना बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं.

यंग, सॉफ्ट और Glowing Skin के लिए इस तरह करें नाशपाती का इस्तेमाल, झुर्रियां और दाग धब्बे यूं हो जाएंगे गायब

Fruit For Skin: हेल्दी स्किन के लिए फ्रूट्स का सेवन करना बहुत जरूरी है.

Pear For Healthy Skin: कुछ फल ऐसे होते हैं तो हमारी सेहत के साथ ही हमारी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. नाशपाती भी ऐसा ही एक फल हैं जो स्किन का ख्याल रखने के लिए जाना जाता है. नाशपाती में विटामिन ए और सी होता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. ये मुंहासे पैदा करने वाले रोगाणुओं से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद करते हैं. नाशपाती डाइटरी फाइबर से भरपूर होती हैं जो त्वचा को सॉफ्ट और चिकना बनाए रखने में अहम भूमिका निभाती है. अगर आप भी यंग और ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो यहां नाशपाती का इस्तेमाल करने के तरीके बताए हैं.

स्किन के लिए नाशपाती के फायदे | Benefits Of Pear For Skin

1) स्किन को रखे यंग

नाशपाती के रस के साथ ओटमील मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसे पानी से धो लें. यह आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करेगा क्योंकि यह एजिंग स्पॉट्स के साथ-साथ झुर्रियों को भी कम करता है.

क्या आप भी प्याज के छिलकों को फेंक देते हैं? तो इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई सारे फायदे

2) स्किन को बनाए सॉफ्ट

एक नाशपाती को मैश करके उसमें ताजी मलाई और शहद मिलाएं और अगर आप मुलायम स्किन चाहते हैं तो इस पेस्ट को हफ्ते में तीन बार फेस मास्क की तरह इस्तेमाल करें.

d9g9r6vg

3) ऑयली स्किन के लिए नाशपाती

आपकी स्किन ऑयली है तो आप नाशपाती को मैश करके उसमें शहद मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और उसे अपने चेहरे पर लगाएं. ऑयली स्किन वालों के लिए ये काफी फायदेमंद साबित होगा.

इस एक जड़ी बूटी का सेवन करता है अंदर से खून को साफ और चमकदार बना देता है चेहरे की स्किन

4) एक्सफोलिएट करेगी नाशपाती

एक्सफोलिएशन के बेहतरीन सेशन के लिए आप अपने स्क्रब के साथ नाशपाती मैश करके लगाएं. आप नाशपाती को मैश करके उसमें शहद मिलाकर भी स्क्रब कर सकते हैं.

5) डीप क्लीनिंग

मैश किए हुए नाशपाती के साथ नारियल का दूध, ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट से अपने चेहरे को करीब 10 मिनट तक स्क्रब करें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें. इससे आपकी स्किन डीप क्लीन होगी.

सर्दियों में अपच होने पर करें ये योगासन, एसिडिटी और गैस से मिलेगी तुरंत निजात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.