Hugging Benefits: बच्चे को गले लगाने से मिलते हैं गजब के फायदे, इमोशमली कनेक्ट करने से लेकर दिल का ख्याल रखने में करता है मदद

Hugging Benefits: बच्चों को गले तो आप भी लगाते होंगे. खुश हो या दुख एक-दूसरे से इमोशनली कनेक्ट करने और फीलिंग्स को शेयर करने के लिए अक्सर लोग एक-दूसरे के गले लगते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गले लगाना आपके बच्चों के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद है.

Hugging Benefits: बच्चे को गले लगाने से मिलते हैं गजब के फायदे, इमोशमली कनेक्ट करने से लेकर दिल का ख्याल रखने में करता है मदद

बच्चे को गले लगाने के हैं बहुत सारे फायदे

खास बातें

  • बच्चों को गले लगाने के मिलते हैं ढ़ेरो फायदे.
  • बच्चों को स्ट्रांग करता है.
  • दिल के लिए भी काफी फायदेमंद.

Hugging Kids: जब भी आप बहुत खुश होते हैं, दुखी होते हैं या फिर किसी से मिलते हैं तो आप उनको गले लगाते हैं. ये प्यार जताने का एक तरीका होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये इमोशन आपके बच्चों के लिए फायदेमंद हो सकता हैं. बच्चों को लगे लगाने के कई फायदे होते हैं. जी हां गले लगाना सिर्फ इमोशन्स को शेयर करने के लिए नहीं होता है. बल्कि ये आपके स्ट्रेस को भी कम करने में मददगार साबित होता है. जब आप बच्चे को गले लगाते हैं तो ऐसा करना उसके मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से फायदेमंद होता है. तो चलिए जानते हैं बच्चों को गले लगाने के फायदे. 

 सर्दियों में अपनी Dry Skin को कोमल और चमकदार बनाने के लिए आजमाएं ये होममेड Body Lotion, जानें आसान विधि

बच्चों को गले लगाने के फायदे ( benefits of hugging babies):

1. पेरेंट्स और बच्चों का रिश्ता होता है मजबूत 

जब भी आप बच्चे को गले लगाते हैं तो एक हैप्पी हार्मोन रिलीज होता है. यह आपको रिलैक्स करता है और साथ ही यह बच्चे के साथ आपके बॉन्ड को मजबूत बनाता है.

छोटे बच्चों को चपेट में लेती है ये बीमारी, जानें निमोनिया के लक्षण और इससे बचने के उपाय

2. हेल्दी हार्ट के लिए

 आप जब भी बच्चे को हग करते हैं तो शरीर में ऑक्सीटोसिन का लेवल बढ़ता है. यह मन को शांत रखने के साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचाता है. गले लगाने से बच्चे सेफ महसूस करते हैं. 

koesck9g

3. बच्चे का सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ता है 

आप जब बच्चे को गले लगाते हैं तो ऐसा करना उसके कॉन्फिडेंस को बढ़ाता है.वह सुरक्षित महसूस करता है और उसके साथ आपका इमोशमल बॉन्ड भी बढ़ता है.

Parenting की ये गलतियां बच्चों को बनाती हैं स्वार्थी, यहां जानिए उन Mistakes के बारे में
 

4. हेल्थ के लिए फायदेमंद 

हग करना फिजिकली स्ट्रांग करने के साथ ही मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. ऐसा करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.