विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

Signs of a Toxic Person: कहीं आपके आसपास तो नहीं हैं टॉक्सिक पर्सनालिटी के लोग, इन लक्षणों से करें पहचान

टॉक्सिक पर्सन कौन है? ऑफिस या दोस्तों में किसी भी ऐसे पर्सनालिटी वाले व्यक्ति के कारण लोगों को कई तरह की मानसिक परेशानियां जैसे स्ट्रेस, एंग्जायटी और डिप्रेशन का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं किस तरह के लक्षणों और संकेतों से हम कर सकते हैं टॉक्सिक पर्सनालिटी (Toxic Personality) के व्यक्ति की पहचान.

Read Time: 3 mins
Signs of a Toxic Person: कहीं आपके आसपास तो नहीं हैं टॉक्सिक पर्सनालिटी के लोग, इन लक्षणों से करें पहचान

Signs of a toxic person: टॉक्सिक पर्सनालिटी एक तरह की मेंटल हेल्थ (Mental health) से जुड़ी हुई प्राब्लम है. टॉक्सिक पर्सनालिटी के लोग (Toxic people) अपने आसपास के लोगों के जीवन पर बहुत खराब असर डालते हैं. उनके साथ कोई भी काम करना मुश्किल होता है. टॉक्सिक पर्सन कौन है? ऑफिस या दोस्तों में किसी भी ऐसे पर्सनालिटी वाले व्यक्ति के कारण लोगों को कई तरह की मानसिक परेशानियां जैसे स्ट्रेस, एंग्जायटी और डिप्रेशन का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं किस तरह के लक्षणों और संकेतों से हम कर सकते हैं टॉक्सिक पर्सनालिटी (Toxic Personality) के व्यक्ति की पहचान.

टॉक्सिक पर्सनालिटी वाले लोगों की ऐसे करें पहचान (How do I know if someone is toxic?)

1. चालाक बनना

टॉक्सिक पर्सनालिटी के लोग हर कीमत पर अपना काम निकलाना चाहते हैं. भले ही इससे किसी को भारी नुकसान ही क्यों न उठाना पड़े. ऐसे लोगों के आसपास होने से हमेशा नुकसान की आशंका बनी रहती है. ये किसी के दोस्त या भला चाहने वाले नहीं होते हैं.

2. सिचुएशन हैंडल नहीं कर पाना

टॉक्सिक पर्सनालिटी के लोग अपनी आदतों के कारण परेशानी में पड़ते रहते हैं. ऐसी स्थिति में वे पैनिक होकर सभी के लिए परेशानी खड़ी कर देते हैं. परेशानी में पड़ने पर वे विक्टिम कार्ड प्ले कर किसी अन्य को अपनी गलती के लिए फंसाने से भी पीछे नहीं हटते हैं.

Read: कैसे करें टॉक्सिक लोगों से डील, ये 6 टिप्स करेंगे मदद

3. हर हाल में आगे रहना

टॉक्सिक पर्सनालिटी के लोगों के लिए सही गलत कोई मायने नहीं रखता है. वे हर हाल में हर चीज में सबसे आगे रहना चाहते हैं. ऐसे लोग किसी और की तारीफ सहन नहीं कर पाते हैं और बॉस व सीनियर से साथ काम करने वालों की झूठी शिकायत तक करते हैं.

4. ड्रामा करना

टॉक्सिक पर्सनालिटी के लोग अपने आप को हमेशा सेंटर ऑफ अट्रैक्शन के रूप में देखना चाहते हैं. कई बार लोगों का ध्यान अपनी तरफ करने के लिए ड्रामा तक करते हैं. जानबूझ कर बहस और लड़ाई झगड़े को बढ़ावा देते हैं. कई बार ये अपने आप को वल्नरेबल बनाकर पेश करते हैं ताकि सभी की सहानुभूति बटोर सकें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
Signs of a Toxic Person: कहीं आपके आसपास तो नहीं हैं टॉक्सिक पर्सनालिटी के लोग, इन लक्षणों से करें पहचान
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Next Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com