कैसे करें टॉक्सिक लोगों से डील, ये 6 टिप्स करेंगे मदद

Tips to cope with toxic people: क्या आप भी ऐसे रिश्ते से घिरे हुए हैं जो टॉक्सिक हो चुका है? तो आज हम आपको बताते हैं 6 ऐसे तरीके जिससे आप टॉक्सिक लोगों के साथ डील कर सकते हैं.

कैसे करें टॉक्सिक लोगों से डील, ये 6 टिप्स करेंगे मदद

How To Deal With Toxic People: किसी भी रिश्ते में म्युचुअल अंडरस्टैंडिंग होना बहुत जरूरी है, लेकिन जब कोई एक इंसान किसी पर बहुत ज्यादा हावी हो जाता है या फिर रिलेशनशिप को लेकर बहुत ज्यादा पजेसिव होता है, तो ऐसा रिलेशनशिप टॉक्सिक बन जाता है. ना आप ऐसे रिश्ते से निकल पाते हैं और ना इस रिश्ते में रह पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप टॉक्सिक लोगों को डील कर सकते हैं और उनके साथ अपने रिश्ते को बेहतर बना सकते हैं.

टॉक्सिक लोगों से निपटने में काम आएंगे ये टिप्स ( 6 Tips to deal with toxic people)


खुलकर बात करने की कोशिश करें

अगर आपका पार्टनर आपके साथ टॉक्सिक बिहेव करता है, तो उनसे खुलकर बात करने की कोशिश करनी चाहिए और उन्हें समझाने की कोशिश करनी चाहिए कि ऐसा व्यवहार आपको परेशान करता है और आप कंफर्टेबल महसूस नहीं करते हैं.


टॉक्सिक लोगों को बदलने की कोशिश ना करें

टॉक्सिक इंसान की सबसे बड़ी पहचान यह होती है कि वह खुद को बेचारा दिखाने की कोशिश करता है. ऐसे में अगर आप उनको बदलने की कोशिश करेंगे तो वह आप पर ही सारा ब्लेम लगा देंगे.

पढ़ें: क्‍या है वायरस और चमगादड़ों का संबंध, निपाह वायरस और Bats से जुड़े 10 प्‍वॉइंट

टॉक्सिक लोगों से थोड़ी दूरी बनाकर रखें

टॉक्सिक रिलेशनशिप से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि ऐसे लोगों से थोड़ी दूरी बनाकर रखें. अगर इनसे बहुत ज्यादा कनेक्ट कर लिया जाए तो यह आप पर हावी होने लगते हैं.

रिलेशनशिप में एक बॉर्डर लाइन बनाएं

टॉक्सिक लोगों के साथ रिलेशनशिप को निर्धारित करना बहुत ज्यादा जरूरी है. आप अपने रिलेशनशिप में एक बॉर्डर लाइन बनाएं और कोई भी इस लाइन को क्रॉस ना कर सकें.


टॉक्सिक लोगों से बचने के लिए दूसरों का सपोर्ट लें

कई बार एक टॉक्सिक रिलेशनशिप में आप इतना ज्यादा इंवॉल्व हो जाते हैं कि आप दूसरों को नजरअंदाज करना शुरू कर देते हैं. ऐसे में अपने दोस्तों या परिवार की सलाह जरूर लें और उनसे अपने रिलेशनशिप को लेकर बात करें.

टॉक्सिक लोगों से इमोशनल दूरी बनाए रखें

टॉक्सिक रिश्ते में अपने इमोशन को कंट्रोल करने की कोशिश करें. उनकी बातों को व्यक्तिगत रूप से न लेने की कोशिश करें. याद रखें कि उनका व्यवहार टॉक्सिक है, आपका नहीं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)