विज्ञापन
Story ProgressBack

Side Effects Of Grapes: फायदेमंद ही नहीं, नुकसानदायक भी हो सकता है अंगूर, इन 5 हालात में कभी नहीं खाने चाहिए अंगूर

Side Effects Of Eating Grapes: अंगूर खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन अंगूर का सेवन करना कुछ मामलों में सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है.

Read Time: 4 mins
Side Effects Of Grapes: फायदेमंद ही नहीं, नुकसानदायक भी हो सकता है अंगूर, इन 5 हालात में कभी नहीं खाने चाहिए अंगूर

Who Should Not Eat Grapes: अंगूर में तमाम तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जिसके चलते अंगूर खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अंगूर को डाइट में शामिल करने से आप कई तरह की बीमारियों को मात देने में भी सक्षम हो सकते हैं. लेकिन आपको बता दें कि सेहत के लिए वरदान माना जाने वाला अंगूर कुछ मामलों में हेल्थ के लिए नुकसानदायक (Side effects of grapes) भी हो सकता है. आज हम आपको बताते हैं कि किस स्थिति में अंगूर के सेवन से आपको बचना चाहिए.

 
कब नहीं खाना चाहिए अंगूर (When to Stop Consuming Grapes)


1. पेट में दर्द होने पर : 

अगर आपको पेट में दर्द की दिक्कत रहती है या फूड एलर्जी, फूड पाइजनिंग जैसी पेट सम्बन्धी कोई और परेशानी से गुजर रहे हैं. तो आपको अंगूर के सेवन से बचना चाहिए. ये आपकी दिक्कत को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है. इतना ही नहीं अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं लेकिन कभी अंगूर खाने के बाद आपको पेट में दर्द महसूस होता है, तो भी अंगूर खाने से पहले एक बार सोचना आपके लिए बेहतर होगा.

यह भी पढ़ें : इन तीन चीजों को बाद कभी ब्रश नहीं करने चाहिए दांत, Dentist ने बताया दांतों को कितनी बार ब्रश करना चाहिए कि मजबूत रहें दांत

2. डायरिया होने पर

डायरिया में उल्टी-दस्त की दिक्कत होती है. अगर आप डायरिया या फिर किसी और वजह से उल्टी या फिर दस्त की परेशानी से गुजर रहे हैं. तो आपको अंगूर खाने से बचना चाहिए. इससे आपकी परेशानी कई गुना बढ़ सकती है.

3. एलर्जी होने पर  

अंगूर खाने के बाद कुछ लोगों को पेट दर्द, उल्टी जैसी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ जाता है. ये लक्षण अंगूर से एलर्जी के भी हो सकते हैं. ऐसे में अगर अंगूर खाने के बाद आपको हर बार इन दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. तो आपको इन लक्षणों पर गौर जरूर करना चाहिए और अंगूर का सेवन करने से बचना चाहिए. 

पढ़ें : How to choose the best watermelon: बाजार में आ रहे हैं कैमिकल से पके रंग लेगे तरबूज, FSSAI ने बताया कैसे करें सही और मीठे तरबूज की पहचान

4. प्रेग्नेंसी होने पर

वैसे तो महिलाओं को प्रेगनेंसी में तमाम तरह के फल खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन अंगूर का सेवन आपको प्रेगनेंसी के दौरान करने से बचना चाहिए, खासकर गर्भावस्था की पहली तिमाही के समय इसका सेवन नहीं करना चाहिये. दरअसल अंगूर के छिलके में रेस्वेराट्रोल नाम का कंपाउंड मौजूद होता है. जो प्रेगनेंसी के दौरान हॉर्मोनल डिसबैलेंस की वजह बन सकता है.

यह भी पढ़ें : गर्मियों में रहना है फिट, लू के थपेड़ों को देनी है मात, खाएं ये 5 मौसमी फल, तपती गर्मी में रहेंगे ठंडे-ठंडे, कूल-कूल

5. किडनी में स्टोन होने पर

किडनी स्टोन होने पर भी आपको अंगूर खाने से बचना चाहिए. हालांकि इस बारे में स्पष्ट रूप से कुछ भी कहा नहीं जा सकता है. लेकिन किडनी स्टोन में अंगूर न खाने की एक वजह ऑक्सलेट कंटेंट को भी माना जाता है. जिसकी मात्रा शरीर में बढ़ने से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

What is Asthma: Types, Causes, Symptoms, Diagnosis, Treatment | दमा के लक्षण, कारण और इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाने के बाद 10 मिनट कर लें ये काम, कभी नहीं बाहर निकलेगा पेट, लटकती तोंद भी होगी अंदर
Side Effects Of Grapes: फायदेमंद ही नहीं, नुकसानदायक भी हो सकता है अंगूर, इन 5 हालात में कभी नहीं खाने चाहिए अंगूर
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Next Article
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;