विज्ञापन

रात के समय फल खाना चाहिए या नहीं? फल खाने का सही समय क्या है? जानें फल खाने से जुड़े मिथक और हकीकत

हम रात में फल खाने के बारे में फैले चर्चित मिथकों और उसके वैज्ञानिक तथ्यों के बारे में आपको बता रहे हैं. साथ ही जानते हैं कि हम रात में कौन से ताजे फलों खाकर अपनी सेहत को फायदा पहुंचा सकते हैं.

रात के समय फल खाना चाहिए या नहीं? फल खाने का सही समय क्या है? जानें फल खाने से जुड़े मिथक और हकीकत
Eating Fruit at Night: रात के समय फल खाना चाहिए या नहीं?

Eating fruits at night:  रात में फल खाने को लेकर आमतौर पर मना किया जाता है. इस पर लंबे समय से बहस चलती आ रहा है. कुछ लोगों का मानना है कि यह नींद में खलल डालता है और पाचन को प्रभावित करता है. वहीं, कई लोग रात को फल खाने को बिल्कुल ठीक बताते हैं. आइए, हम रात में फल खाने के बारे में फैले चर्चित मिथकों और उसके वैज्ञानिक तथ्यों के बारे में जानते हैं. साथ ही जानते हैं कि हम रात में कौन से ताजे फलों खाकर अपनी सेहत को फायदा पहुंचा सकते हैं.

रात के समय फल खाना चाहिए या नहीं

आमतौर पर रात के समय फल खाने से मना किया जाता है. लेकिन इसका ये मतलब बिलकुल नहीं है कि आप रात में फल खा ही नहीं सकते. रात के समय भी आप फल खा सकते हैं, लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जिनसे आपको बचना होगा. इसके साथ ही साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप सोने से कम से कम 3 घंटे पहले ही फल खा लें. रात में 8 बजे के बाद फलों का सेवन न करें.

Also Read: डायबिटीज रोगी सुबह पिएं ये एक चीज, नहीं पड़ेगी कुछ और करने की जरूरत, काबू में रहेगा शुगर लेवल

फल खाने का क्या होता है बेस्ट टाइम

अगर आपको रात में फल न खाने की सलाह दी जा रही है तो सवाल यह उठता है कि फल खाने का सही समय क्या है. आमतौर पर पाचन और सेहत के लिए सुबह, दोपहर और शाम को फल खाना अच्छा माना जाता है. इसके अलावा भोजन करने से 2 घंटे पहले फल खा सकते हैं. ध्यान रहे कि भोजन के साथ या भोजन के तुरंत बाद भी फल खाने से बचना चाहिए. 

रात में फल खाने से जुड़े मिथ और फैक्ट्स (Myths and facts related to eating fruits at night)

मिथक: रात में फल खाने से नहीं आती अच्छी नींद

तथ्य: एक आम मिथक यह है कि रात में फल खाने से नींद में खलल पड़ सकता है. दरअसल, फल विटामिन, खनिज और प्राकृतिक शर्करा से भरपूर होते हैं जो अनिद्रा की समस्या पैदा किए बिना शरीर को ऊर्जा देते हैं. खासकर, केले में मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है, जो मांसपेशियों को आराम देने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

Also Read: Benefits of Ashwagandha: डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल से लेकर कैंसर तक से बचाएगा यह एक आयुर्वेदिक औषधि | अश्वगंधा के फायदे-नुकसान

मिथक: रात में फल खाने से वजन बढ़ता है

तथ्य: दूसरा मिथक यह है कि रात में फल खाने से वजन बढ़ता है. जबकि, फल आम तौर पर कम कैलोरी और ज्यादा फाइबर वाले होते हैं. इससे वे देर रात हल्के फुल्के खाने का एक बेहतरीन विकल्प बन सकते हैं. रात में कम फल खाकर भी आप संतुष्ट हो सकते हैं और अधिक खाने से भी बच सकते हैं. इस मामले में जामुन, सेब, या नाशपाती जैसे फलों का चयन शानदार विकल्प हो सकता है.

मिथक: रात में फल खाने से पाचन तंत्र होता है प्रभावित

तथ्य: कुछ लोगों का मानना है कि रात में फल खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इस बात में थोड़ी सच्चाई हो सकती है कि अगर कुछ लोग सोने से ठीक पहले खाते हैं तो उन्हें हल्की असुविधा हो सकती है. हालांकि, आम तौर पर फल आसानी से पचने लायक होते हैं और हाई फाइबर के कारण पाचन में मदद भी करते हैं.

रात में खाने लायक सबसे अच्छे फल कौन से हैं?

न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक, रात में खाने के लिए उन फलों को चुनें जो हल्के, हाइड्रेटिंग और पचने में आसान हों. मौसम के मुताबिक बेहद हाइड्रेटिंग और कम कैलोरी वाला तरबूज, नींद को नियंत्रित करने में मदद करने वाले मेलाटोनिन से भरपूर चेरी, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर और मांसपेशियों को आराम देने वाला केला, कम कैलोरी और हाई एंटीऑक्सीडेंट वाला स्वादिष्ट और मीठा जामुन और  फाइबर से भरपूर और देर रात की भूख को खत्म करने वाला सेब शानदार विकल्प हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Sports Day 2024: अच्छा खाना ही नहीं हेल्दी और फिट रहने के लिए खेलना भी है जरूरी, जानिए वो पांच फायदे जो रखते हैं आपको मेंटली और फिजिकली फिट
रात के समय फल खाना चाहिए या नहीं? फल खाने का सही समय क्या है? जानें फल खाने से जुड़े मिथक और हकीकत
Benefits of Ashwagandha: डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल से लेकर कैंसर तक से बचाएगा यह एक आयुर्वेदिक औषधि | अश्वगंधा के फायदे-नुकसान
Next Article
Benefits of Ashwagandha: डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल से लेकर कैंसर तक से बचाएगा यह एक आयुर्वेदिक औषधि | अश्वगंधा के फायदे-नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com