किन लोगों को नहीं खाना चाहिए तरबूज? रात में क्यों नहीं खाना चाहिए जानें क्या है इसे खाने का सही समय और तरीका

Is Eating Watermelon At Night Good: तरबूज गर्मियों में जरूरी है. किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना मुश्किल होगा जिसे तरबूज खाना पसंद न हो. मीठा और रसदार समर फ्रूट आजकल मार्केट में उपलब्ध है और आपकी प्यास बुझाने के लिए एक विकल्प भी हो सकता है.

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए तरबूज? रात में क्यों नहीं खाना चाहिए जानें क्या है इसे खाने का सही समय और तरीका

Best Time To Eat Watermelon: किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना मुश्किल होगा जिसे तरबूज खाना पसंद न हो.

Best Time To Eat Watermelon: तरबूज गर्मियों में जरूरी है. किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना मुश्किल होगा जिसे तरबूज खाना पसंद न हो. मीठा और रसदार समर फ्रूट आजकल मार्केट में उपलब्ध है और आपकी प्यास बुझाने के लिए एक विकल्प भी हो सकता है. इतना ही नहीं, तरबूज भी ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ आता है. यह स्वाभाविक रूप से पानी की मात्रा और एक शक्तिशाली पोषक तत्व और पोटेशियम और लाइकोपीन जैसे खनिजों से भरा है. तरबूज एक ऐसा फल है जो गर्मियों में हमेशा आम के साथ आता है. ऐसे कई लोग हैं जो गर्मियों में तरबूज के आने का इंतजार करते हैं क्योंकि इस फल में पानी की मात्रा अधिक होती है जो लोगों को हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है. यह न केवल गर्मी को मात देने में मदद करता है बल्कि अत्यधिक पौष्टिक भी होता है. तरबूज गर्भवती महिलाओं या तीव्र मुंहासे वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और पोटेशियम से भरा हुआ है. तरबूज उन लोगों के लिए भी मददगार है जो वजन कम करना चाहते हैं लेकिन स्वाद से समझौता नहीं करते.

तरबूज खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Watermelon

रसदार लाल फल मांसपेशियों में दर्द की संभावना को कम करने या खत्म करने के लिए भी जाना जाता है. ये हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और इसमें कुछ ऐसे यौगिक भी हो सकते हैं जिनमें कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं.

खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से तरबूज खाने की सलाह दी जाती है. इसकी उच्च जल सामग्री (92%) के साथ यह गर्भावस्था की सूजन और मॉर्निंग सिकनेस को भी कम करता है. यहां तक कि इसके बीज भी बेहद हेल्दी हैं!

Benefits Of Garlic For Men: पुरुषों के लिए लहसुन खाने के 11 जबरदस्त फायदे, जानें कैसे और कितनी कलियां खाएं

तरबूज खाने का सबसे हेल्दी तरीका | Healthy Way To Eat Watermelon

कोई आश्चर्य नहीं है कि इतने सारे स्वास्थ्य लाभों के साथ यह ऐसा फल नहीं है जिसे आप इस मौसम में नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि कभी-कभी अगर गलत तरीके से खाया जाए तो फल आपको स्वास्थ्य संकट में डाल सकता है?

रात के समय तरबूज क्यों नहीं खाना चाहिए? | Why Should Not Eat Watermelon At Night

चूंकि तरबूज एक प्राकृतिक शीतलक है और कई लाभ प्रदान करता है, हम में से बहुत से लोग भोजन के बीच में फल खाते हैं या कुछ लोग रात को सोने से ठीक पहले उन्हें रात के खाने के रूप में खाना पसंद करते हैं. हालांकि, यह कुछ ऐसा है जो वास्तव में किसी को मुश्किल में डाल सकता है. रात के समय तरबूज का सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

Yoga Asanas For Lungs: फेफड़ों को बीमारी से बचाने और इनकी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए 9 जबरदस्त योग आसन

यह आपका पेट खराब कर सकता है:

शाम के बाद हमारा पाचन धीमा होता है और सुबह के समय सबसे अधिक सक्रिय होता है और इसी कारण से हमेशा यह सलाह दी जाती है कि आप अपने डिनर को हल्का और आसान रखें. तरबूज, अपने हाई वाटर और अम्लीय सामग्री के साथ आपके पाचन को परेशान कर सकता है और पेट की परेशानी का कारण बन सकता है. कुछ मामलों में यह आंत्र जलन भी पैदा कर सकता है.

इसमें हाई शुगर होती है:

तरबूज में काफी मात्रा में प्राकृतिक शुगर होती है. रात में चीनी से बचना सबसे अच्छा है क्योंकि ये वजन बढ़ाने को भी बढ़ावा दे सकता है, जो कि कोई भी नहीं चाहता है. इसके अलावा, बाजार में कई फलों को उनकी मिठास बढ़ाने के लिए रसायनों के साथ मिलाया जा सकता है, जो कि सेहत के लिए बेकार है.

बार-बार जाना पड़ सकता है बाथरूम:

तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है. जबकि यह चरम गर्मियों में आपके हाइड्रेशन ब्लूज़ को हल करता है, रात में तरबूज खाने से आपको बार बार बाथरूम जाने की जरूरत महसूस हो सकती है. इससे आपकी नींद में खलल पड़ सकता है. कुछ मामलों में तरबूज अगर नियंत्रण में नहीं खाया जाता है, तो वाटर रिटेंशन की समस्या हो सकती है, जिससे सूजन भी हो सकती है.

गर्मियों में आपके पाचन पर कहर बरपा सकती हैं ये 5 चीजें, परहेज करना ही सबसे बेस्ट, वर्ना पछताना पड़ेगा

तरबूज खाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

इसमें कोई शक नहीं कि तरबूज आपके लिए स्वास्थ्यप्रद फलों में से एक है. हालांकि, सीमित मात्रा में और अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए दिन में इस लाल फल को खाने की कोशिश करनी चाहिए. वास्तव में, यह आपके स्नैक्स के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक हो सकता है. फल खाने के बाद कम से कम 30-45 मिनट तक पानी पीने से बचें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.