Side Effects Of Banana: ज्यादा केले खाने से होते हैं 7 नुकसान, सर्दियों में रखें खास ध्यान!

Disadvantages Of Banana: केले न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि अत्यधिक पौष्टिक भी होते हैं, लेकिन इस विनम्र फल का अधिक सेवन वास्तव में इसके सभी लाभों को उलट सकता है. केले के फायदे तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप केले के साइड इफेक्ट्स (Side Effects Of Banana) के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो आपको आज जरूर जान लेने चाहिए...

Side Effects Of Banana: ज्यादा केले खाने से होते हैं 7 नुकसान, सर्दियों में रखें खास ध्यान!

Disadvantages Of Banana: ज्यादा मात्रा में केले खाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

खास बातें

  • ज्यादा मात्रा में केला खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है.
  • यहां जानें केला फायदे के साथ कितने नुकसान दे सकता है.
  • केला कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

Banana Side Effects In Hindi: केले न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि अत्यधिक पौष्टिक भी होते हैं. वे एक स्वस्थ नाश्ता बना सकते हैं. साथ ही आपकी स्मूदी, दही, केक, ब्रेड, मफिन या डेसर्ट के लिए एक अद्भुत अतिरिक्त जोड़ सकते है. केले के फायदे (Benefits Of Banana) तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप केले के साइड इफेक्ट्स (Side Effects Of Banana) के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो आपको आज जरूर जान लेने चाहिए. बहुमुखी फल आपको ऊर्जा से भर सकता है, आपको पतला होने में मदद करता है, सूजन कम करता है, आपके दिल की रक्षा करता है, गुर्दे की पथरी के विकास को रोकता है और अपच से छुटकारा दिलाता है. हालांकि केले स्वस्थ हैं. यह कहा जाता है कि यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकते हैं. इस विनम्र फल का अधिक सेवन वास्तव में उन सभी लाभों को उलट सकता है जो केले से मिलते हैं. ज्यादा केला खाने के दुष्प्रभावों (Side Effects Of Eating Banana) को जानना भी काफी ज्यादा जरूरी है.

केले स्टार्च से भरपूर होते हैं जो अंततः दांतों की सड़न पैदा करते हैं जो कि किसी भी अन्य चॉकलेट, च्यूइंगम या कैंडी की तुलना में दांतों को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं. केला विटामिन बी 6 से भरपूर होता है और केले के अधिक सेवन से तंत्रिका क्षति होती है. जो लोग अस्थमा से पीड़ित हैं, उन्हें अपने आहार में केले का सेवन नहीं करना चाहिए.

अधिक केला खाने से होते हैं ये 7 साइड इफेक्ट्स | These 7 Side Effects Are Caused By Eating More Bananas

1. कब्ज का कारण बन सकता है

ज्यादा केले का सेवन कब्ज पैदा कर सकते हैं क्योंकि उनमें बहुत अधिक स्टार्च होता है, जो शरीर को अच्छी तरह से पचाने के लिए कठिन होता है. केले में बहुत अधिक फाइबर पेक्टिन होता है जो आंतों से पानी खींचता है. अगर आप निर्जलित हैं तो यह आपको और अधिक कब्ज कर सकता है.

2. न्यूट्रिएंट्स इनबैलेंस

आपके शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए पोषक तत्वों के संतुलित वर्गीकरण की आवश्यकता होती है. अगर केले आपके आहार पर हावी हैं, तो आपके पेट में अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों के लिए बहुत कम जगह होती है. अगर आप कम मात्रा में केले खाते हैं तो यह आपके आहार में सब्जियां, अनाज, प्रोटीन, एट अल जोड़ने के लिए जगह छोड़ता है.

vnc4a7foBanana Side Effects: ज्यादा केले खाने से पोषक तत्वों को असंतुलन हो सकता है 

3. अत्यधिक फाइबर पाचन समस्याओं का कारण हो सकता है

फाइबर की मात्रा आपके पाचन के लिए अच्छी होती है. बड़ी मात्रा में फाइबर का सेवन करने से पेट में ऐंठन, गैस, सूजन हो सकती है. वास्तव में, अत्यधिक फाइबर कैल्शियम और आयरन जैसे खनिजों के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकते हैं.

4. वजन बढ़ा सकता है

केला उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ है. जबकि केला एक अच्छा नाश्ता बनाता है, दो से अधिक केले का सेवन अधिक कैलोरी पैक कर सकता है. केले को वजन बढ़ाने के लिए भी खाया जाता है. अगर आप पहले से ही हेल्दी हैं तो केले का सेवन आपका वजन और बढ़ा सकता है.

5. नींद की कमी

केले में ट्रिप्टोफैन होता है, जो अमीनो एसिड है जो आपको बेहतर नींद में मदद करने के लिए जाना जाता है. केले में कार्बोहाइड्रेट को मस्तिष्क में प्रवेश करने से अमीनो एसिड को अवरुद्ध करने के लिए कहा जाता है, इसलिए ट्रिप्टोफैन की एक आमद होती है जिससे सेरोटोनिन के उत्पादन में वृद्धि हो सकती है, जो तंद्रा के लिए एक और ट्रिगर है. इसमें मैग्नीशियम भी शामिल है जो जो एक और ट्रिगर हो सकता है.

6. दंत स्वास्थ्य समस्याएं

केला एक मीठा फल है. भले ही इसमें प्राकृतिक शर्करा हो, लेकिन यह आपके दंत स्वास्थ्य को कुछ नुकसान पहुंचा सकता है. खाने से सबसे आम समस्याओं में से एक, बहुत अधिक चीनी दांतों के क्षय के लिए जिम्मेदार है. केले आपके दांत तामचीनी को दूर कर सकते हैं, आगे आपके दंत स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं.


केले सुपर-हेल्दी फल हैं, लेकिन अधिक मात्रा में कुछ भी आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा है. इसलिए, सुनिश्चित करें कि दिन में दो से अधिक केले न खाएं या अपने आहार विशेषज्ञ से सलाह लें, जो आपकी आहार योजना को बदलने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.