'योग से पहले न पिएं एक घूंट भी पानी' या 'खाली पेट योग न करें' उफ्फ खाएं या न खाएं? कोई नहीं दे सकता इतना सटीक और सही जवाब

क्या खाली पेट योग करना चाहिए या फिर कुछ हल्का खा कर योग (Empty Stomach) करना सही होता है. ये वो तमाम सवाल हैं जिसका लोग जवाब जानना चाहते हैं. कई योग गुरु (Yoga Guru) और एक्सपर्ट्स बताते हैं कि खाली पेट योग करने से ज्यादा (Yoga on Empty Stomach) फायदा मिलता है, लेकिन कुछ का कहना है कि कुछ हल्का खाने के बाद योग करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज (Boost Metabolism) होता है और ज्यादा एनर्जी मिलती है. तो चलिए दो अलग-अलग एक्सपर्ट्स से जानते हैं इस सवाल का जवाब.

'योग से पहले न पिएं एक घूंट भी पानी' या 'खाली पेट योग न करें' उफ्फ खाएं या न खाएं? कोई नहीं दे सकता इतना सटीक और सही जवाब

क्या खाली पेट योग करना चाहिए या फिर कुछ हल्का खा कर योग (Empty Stomach) करना सही होता है.

Eating Before And After Yoga: What, When, Why: आपने ये सलाह तो जरूर सुनी होगी कि आपको पेट भरकर स्विमिंग (Swimming) नहीं करनी चाहिए, और खाने के बाद दौड़ने से आपको साइड क्रैम्प (Side Cramps) हो सकता है. लेकिन योग का क्या?  क्या खाली पेट योग करना चाहिए या फिर कुछ हल्का खा कर योग (Empty Stomach) करना सही होता है. ये वो तमाम सवाल हैं जिसका लोग जवाब जानना चाहते हैं. कई योग गुरु (Yoga Guru) और एक्सपर्ट्स बताते हैं कि खाली पेट योग करने से ज्यादा (Yoga on Empty Stomach) फायदा मिलता है, लेकिन कुछ का कहना है कि कुछ हल्का खाने के बाद योग करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज (Boost Metabolism) होता है और ज्यादा एनर्जी मिलती है. तो चलिए दो अलग-अलग एक्सपर्ट्स से जानते हैं इस सवाल का जवाब.

इन फूड्स को खाकर बढ़ा सकते हैं अपनी प्रजनन क्षमता, डॉक्टर से जानें कैसे करें डाइट में शामिल

तो सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा और योगा एक्सपोर्ट अनुषा इंस्टाग्राम पर एक वीडियो के जरिये बता रही हैं योग से पहले खाएं या न खाएं. 

योग से पहले और बाद में क्या खाएं (Should I do yoga in empty stomach?)

योग से पहले खाने को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स (When You Should Eat Before Yoga)

सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा का कहना है कि दिन की शुरुआत करने से पहले अपनी बॉडी में फ्यूल डालना जरूरी है ताकि आप बेहतर तरीके से पूरी एनर्जी के साथ किसी भी तरह की एक्सरसाइज को कर सकें.

Benefits Of Monkey Pose: चेहरे और शरीर पर झलकने लगे हैं बुढ़ापे के लक्षण, तो इस एक योग आसन का अभ्यास कर दिखें यंग

योग से पहले क्‍या खाएं (What to Eat Before and After Yoga)

पूजा मखीजा की मानें तो एक खजूर, कुछ बादाम या फिर आधा फ्रूट खाकर एक्सरसाइज करने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म इनक्रीज़ होता है और आपकी बॉडी को भरपूर एनर्जी मिलती है.  वहीं योगा एक्सपोर्ट अनुषा की मानें तो सुबह सबसे पहले उठकर खाली पेट योगा करना ज्यादा फायदेमंद होता है. अनुषा का मानना है कि डाइजेस्टिव सिस्टम में भोजन होने से योगा करते वक्त रिदम टूट सकता है. योगा से पहले खाएं या ना खाएं से लेकर एक्सपोर्ट की अलग-अलग राय है.

Yoga Asanas For Lungs: फेफड़ों को बीमारी से बचाने और इनकी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए 9 जबरदस्त योग आसन

05n9998g

योग से पहले आपको कुछ खाना चाहिए या नहीं इसका जवाब आपको आपका शरीर ही दे सकता है. Photo Credit: Dmytro

आपका शरीर ही दे सकता है सही जवाब (Why You Should Practice Yoga on an Empty Stomach)

योगा और न्यूट्रीशनिस्ट एक्सपर्ट्स का मानना है कि किसी भी एक्पर्ट्स से ज्यादा बेहतर इस सवाल का जवाब खुद आपका शरीर दे सकता है. वो करें, जो आपके शरीर को सूट करता है. अगर आप खाली पेट योग करते हैं  और आप सभी आसनों को बेहतर तरीके से कर पाते हैं तो योग करने से पहले कुछ न खाएं. वहीं, अगर आपको महसूस होता है कि बिना खाए आपकी बॉडी को एनर्जी मिल रही है और आप अपने योग को एंजॉय कर रहे हैं तो योग से पहले खाने की जरूरत नहीं है.

How To Lower Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए सबसे प्रभावी और आसान योगासन

लेकिन अगर ऐसा महसूस होता है कि आपको योग से पहले एनर्जी की जरूरत है तो थोड़ा सा कुछ खाकर योग की शुरुआत करें. इस बात का ध्यान रखें कि योग करने से पहले कुछ बहुत हल्का लें. याद रखें किसी भी एक्सपर्ट से ज्यादा बेहतर तरीके से आपको आपकी बॉडी समझ सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.