विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 17, 2023

रोज सुबह खाली पेट उठकर पी लें ये चाय, कमर और पेट की चर्बी हो जाएगी गायब, मिलेंगे और भी फायदे

Fennel Tea: सौंफ की चाय में हाई एंटीऑक्सीडेंट सामग्री होती है जो सामान्य स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकती है. हमने उन फायदों की एक लिस्ट बनाई है जो सौंफ की चाय पीने से मिल सकते हैं.

Read Time: 3 mins
रोज सुबह खाली पेट उठकर पी लें ये चाय, कमर और पेट की चर्बी हो जाएगी गायब, मिलेंगे और भी फायदे
Fennel Seeds से तेजी से घटेगा वजन, आंखों की रोशनी होगी तेज.

Fennel Seeds Health Benefits: क्या आप जानते हैं कि अपनी सुबह की शुरुआत एक कप सौंफ की चाय से करना एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है? इस चाय का सेवन डाइजेशन को बेहतर बनाने, सूजन को कम करने और आंतों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करने के लिए अपनी कैपिसिटी के लिए फेमस है. सौंफ का कुछ हद तक मीठा स्वाद आपकी सुबह की अच्छी शुरूआत के लिए बिल्कुल परफेक्ट हैं. इतना ही नहीं, सौंफ की चाय में हाई एंटीऑक्सीडेंट सामग्री होती है जो सामान्य स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकती है. इस प्रकार, हमने उन फायदों की एक लिस्ट बनाई है जो सौंफ की चाय पीने से मिल सकते हैं.

वजन घटाना

सौंफ की चाय विटामिन अवशोषण में सुधार करती है और भूख को कम करती है, जो डाइजेशन में मदद करती है. गर्म स्वभाव के लिए यह जड़ी-बूटी ब्ल्ड शुगर को कम करती है वेट को कंट्रोल करने में मदद कर  सकती है, इससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, भूख को दबाती ह और अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ से छुटकारा दिलाती है।

बेहतर डाइजेशन

क्या आप जानते हैं कि सौंफ़ के बीज इनडाइजेशन को कम करके, पित्त के प्रवाह को बढ़ाकर, मांसपेशियों को आराम देकर और पाचन तंत्र में ब्लड के फ्लो को बढ़ाकर बेहतर पाचन में मदद कर सकते हैं.

हेल्दी हार्ट

पोटेशियम से भरपूर सौंफ लिवर को आसानी से काम करने में मदद करती है, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है. इन सभी का असर हार्ट हेल्थ पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. जो ब्लड प्रेशर को कम करके हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है.

आंखों के लिए

सौंफ के बीज का अर्क ग्लूकोमा का इलाज करने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है. विटामिन सी से भरपूर सौंफ की चाय एक अच्छा आई टॉनिक या कंप्रेस है क्योंकि यह हाई मेटॉबालिज्म दर वाली आंखों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Health Tips: मॉनसून में बच्चों को बीमार होने से बचाने और सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये तरीके
रोज सुबह खाली पेट उठकर पी लें ये चाय, कमर और पेट की चर्बी हो जाएगी गायब, मिलेंगे और भी फायदे
सूर्य नमस्कार योग करते वक्त भूलकर भी न करें गलती, फायदे की जगह होगा नुकसान, देखिए करने का सही तरीका स्टेप बाय स्टेप
Next Article
सूर्य नमस्कार योग करते वक्त भूलकर भी न करें गलती, फायदे की जगह होगा नुकसान, देखिए करने का सही तरीका स्टेप बाय स्टेप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;