समय से पहले बूढ़ा कर सकती हैं खाने की ये चीजें, आज से ही खाना कर दें बंद, वरना 20 में लगेंगी 40 की

Anti Aging Tips: स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ ऐसे फूड आइटम्स से बचना चाहिए जो उम्र बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. यहां हम आपको उन फूड आइटम्स की लिस्ट बताएंगे जो आपकी उम्र को बढ़ाने का कारण बन सकते हैं. 

समय से पहले बूढ़ा कर सकती हैं खाने की ये चीजें, आज से ही खाना कर दें बंद, वरना 20 में लगेंगी 40 की

Anti Ageing Tips: समय के साथ हमारी स्किन बूढ़ी होने लगती है और फाइन लाइन्स, काले धब्बे और पोर्स ओपेन होने लगते हैं. वैसे तो बढ़ती उम्र के साथ स्किन पर पड़ने वाले प्रभावों को रोका नहीं जा सकता है, लेकिन  इनको कुछ समय के लिए इनके असर को कम किया जा सकता है. अक्सर हमारी स्किन यूवी किरणों के कॉनटेक्ट में ज्यादा आने पर, स्किन की देखभाल के लिए केमिकल्स का ज्यादा इस्तेमाल करने और अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान हमारा गलत स्किन केयर की आदतें त्वचा की उम्र बढ़ने में मदद करने वाले कुछ कारको में से एक हैं. हेल्दी लाइफस्टाइल, सोने के तरीके, स्किन की सही देखभाल और हेल्दी खाना हमारी उम्र बढ़ने में देरी करने और स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाए रखने में मदद कर सकता है. ठीक इसी तरह स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ ऐसे फूड आइटम्स से बचना चाहिए जो उम्र बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. यहां हम आपको उन फूड आइटम्स की लिस्ट बताएंगे जो आपकी उम्र को बढ़ाने का कारण बन सकते हैं. 

ये फूड आइटम्स बनाते हैं आपको बूढ़ा (Ageing Foods To Avoid)

यह भी पढ़ें: सरसों के तेल में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, उम्र भर नहीं पड़ेगी मेंहदी और डाई लगाने की जरूरत

1. मसालेदार खाना

बहुत ज्यादा मसालेदार खाना आपकी स्किन हेल्थ पर असर डाल सकता है. मसालेदार खाने से ब्लड वेसल्स में सूजन आ जाती हैं और ये टूटने भी लग सकती है, जिससे चेहरे पर बैंगनी रंग के निशान पड़ सकते हैं. यह बॉडी के टेंपरेचर को बढ़ा देता है, जिसके कारण शरीर को ठंडा होने के लिए पसीना आता है. जब पसीना स्किन पर बैक्टीरिया के साथ मिल जाता है, तो यह ब्रेकआउट और धब्बों का कारण बन सकता है.

2. सोडा और एनर्जी ड्रिंक

एनर्जी की कमी होने पर हम कभी-कभी पटरी पर लौटने के लिए सोडा और एनर्जी ड्रिंक पीना पसंद करते हैं. लेकिन आप जितना ज्यादा सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करेंगे आपके टिश्यू की कोशिकाएं उतनी ही तेजी से बूढ़ी होने लग सकती हैं. इसके अलावा, इन ड्रिंक्स में किसी भी दूसरे ड्रिंक की तुलना में ज्यादा शुगर और कैलोरी होती है, जो मुंह में एसिड बनाती है और दांतों में सड़न पैदा कर सकती है. जब शरीर को में शुगर ज्यादा होती है तो यह स्किन के कोलेजन और इलेस्टिसिटी को सख्त कर सकता है और झुर्रियाँ और फाइन लाइन्स का कारण बन सकता है.

3. शराब

बाहरी उम्र का बढ़ना तब होता है जब आपकी स्किन आपके रहने के तरीके, खानपान और पर्यावरण के कारण ज्यादा तेजी से बूढ़ी होने लग जाती है. ऐसा ही कुछ एल्कोहल भी करता है. यह आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट करता है जो आपकी स्किन को ड्राई करता है. जिस वजह से झुर्रियां और फाइन लाइन्स आ सकती हैं. 

यह भी पढ़ें: खाने में शामिल कर लें ये चीजें, सालों से चढ़ा चश्मा जाएगा उतर, फिर कभी नहीं लगाना पड़ेगा

4. प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट जैसे बेकन, हॉट डॉग, बेकन, सॉसेज में फैट, सोडियम और सल्फाइट की मात्रा ज्यादा होती है जो स्किन के डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती है. यह कोलेजन को और कमजोर करता है और सूजन का कारण भी बन सकता है. 

 5. बेक्ड फूड

कुकीज़ या केक जैसे पके हुए फूड आइटम्स में फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो आपके वजन बढ़ने का एक कारण बनता है. इनको बनाने के लिए घी, चीनी जैसी चीजों को अधिक इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए यह आपके मोटापे का कारण बन सकता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)