Dentist कैसे करते हैं रूट कैनाल ट्रीटमेंट? वायरल वीडियो देख उड़ जाएंगे होश, आप भी कहेंगे- डेंटिस्ट तो आर्टिस्ट निकले

Root Canal Procedure By a Dentist: बैक्टीरिया और खाने के बचे हिस्से दांतों की सतहों पर इकट्ठा होकर एसिड बनाते हैं, जिससे दांतों में सड़न होती है. दांतों की ये सड़न बेहद दर्दनाक भी होती है. इस सड़न से छुटकारा पाने के लिए लोग बहुत से लोग रूट कैनाल ट्रीटमेंट करवाते हैं.

Dentist कैसे करते हैं रूट कैनाल ट्रीटमेंट? वायरल वीडियो देख उड़ जाएंगे होश, आप भी कहेंगे- डेंटिस्ट तो आर्टिस्ट निकले

Root Canal Procedure By a Dentist: वीडियो में देखिए कैसे होता है रूट कैनाल ट्रीटमेंट.

Root Canal Treatment Video Step by Step: आजकल दांतों की बीमारी भी बेतहाशा बढ़ती जा रही है. दांतों का दर्द सहना भी काफी चैलेंजिंग होता है. ज्यादातर समय में दांतों की तकलीफों का सबसे बड़ा कारण होती है कैविटी. दांतों की ठीक से सफाई और देखभाल नहीं किए जाने पर यह दिक्कत शुरू होती और बढ़ती है. बैक्टीरिया और खाने के बचे हिस्से दांतों की सतहों पर इकट्ठा होकर एसिड बनाते हैं, जिससे दांतों में सड़न होती है. दांतों की ये सड़न बेहद दर्दनाक भी होती है. इस सड़न से छुटकारा पाने के लिए लोग बहुत से लोग रूट कैनाल ट्रीटमेंट करवाते हैं. क्या आप जानते हैं कि ये ट्रीटमेंट कैसे होता? एक वायरल वीडियो में आपको इससे जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे. 

सोशल मीडिया पर रूट कैनाल ट्रीटमेंट का रील वायरल | Root Canal Treatment Video Step by Step

डेंटिस्ट दांतों की जांच करके और जरूरत पड़ने पर एक्स-रे से कैविटीज़ का पता लगाते हैं. इसके बाद फ्लोराइड ट्रीटमेंट से इनेमल में कैविटीज को ठीक करते हैं. गहरी कैविटीज़ को ठीक करने के लिए लिए डेंटिस्ट पहले सड़न को बाहर निकालते हैं और फिर वहां बने गड्ढ़े की फिलिंग करते हैं. इन दिनों सोशल मीडिया पर रूट कैनाल ट्रीटमेंट का एक रील वायरल हो रहा है. इसमें दांतों की सफाई, कैविटीज निकालने और फीलिंग की पूरी प्रक्रिया को दिखाया गया है.

रोजाना ब्रश करने पर भी क्यों पीले रहते हैं दांत? ये हो सकते हैं कारण, जानें पीले दांतों को सफेद कैसे करें


यहां देखें रील

यूट्यूब पर 4.3 मिलियन यूजर्स ने रील को देखा

यूट्यूब पर डॉक्टर एब्डम फोरा के अकाउंट से पोस्ट रील में दांतों को प्रेशर जेट से धोते, साफ करते, दवाई लगाते और उसे भरते हुए देखा जा सकता है. वीडियो को डॉक्टर फोरा ने कैप्शन दिय , 'आख़िरकार मुझे पता चल गया कि कैविटी हटाने के लिए डेंटिस्ट मेरे दांत के साथ क्या कर रहा था.' इस रील को अब तक 4.3 मिलियन यूजर्स ने देखा है.  लाखों लोगों ने रील को लाइक किया है. वहीं, हजार से ज्यादा यूजर्स ने इस पर कमेंट किया है. एक यूजर ने लिखा, 'उस शख्स को सलाम जिसने वीडियो बना रहे 4K HD कैमरे के लिए इतना वाइड मुंह खोला.' दूसरे यूजर ने लिखा, ' डेंटिस्ट तो आर्टिस्ट निकले.'



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)