ठंड में Room Heater यूज करते हैं तो जान ले ये बात, वरना हो सकता है नुकसान

ठंड से राहत पहुंचाने वाला रूम हीटर सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है. आप भी रात के समय या दिन में भी हीटर चला कर रखते हैं तो आपको ये लेख जरूर पढ़ना चाहिए. चलिए जानते हैं कि रूम हीटर से क्या नुकसान हो सकते हैं और हमें किन बातों पर ध्यान देने की जरूरत है.

ठंड में Room Heater यूज करते हैं तो जान ले ये बात, वरना हो सकता है नुकसान

रूम हीटर में रहते हैं तो इसके कारण आपकी इम्यूनिटी पर भी असर पड़ता है...

देश भर में कपकपाती ठंड ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं, कई लेयर कपड़े पहनने के बाद भी ठंड महसूस हो रही है. ऐसे में लोग ठंड से निजात पाने के लिए रूम हीटर का सहारा लेते हैं. रूम हीटर से ही जाकर थोड़ी राहत महसूस होती है. रात को चैन की नींद आ जाए और सर्दी न सताए इसके लिए भी रूम हीटर ही सहारा है. लेकिन क्या आपको इस बात का अंदाजा है कि ठंड से राहत पहुंचाने वाला रूम हीटर सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है. आप भी रात के समय या दिन में भी हीटर चला कर रखते हैं तो आपको ये लेख जरूर पढ़ना चाहिए. चलिए जानते हैं कि रूम हीटर से क्या नुकसान हो सकते हैं और हमें किन बातों पर ध्यान देने की जरूरत है.

रूम हीटर से होने वाले नुकसान, रखें ये ध्यान | How Room Heater Harmful For Health

1. सर्दी-जुकाम होने का खतरा
ठंड के समय में आप अधिक समय तक रूम हीटर में रहते हैं तो इसके कारण आपकी इम्यूनिटी पर भी असर पड़ता है, आपको सर्दी जुकाम होने की संभावना बढ़ जाती है. होता ये है कि हम गर्म कमरे में घंटों रहते हैं और फिर जब कमरे से बाहर निकलते हैं तो वहां का तापमान काफी कम होता है, इससे सर्दी जुकाम होने का डर रहता है. रूम हीटर में अधिक रहने से बच्चों में हाइपोथर्मिया की परेशानी होने का डर रहता है, जो काफी खतरनाक होता है.

Winter Healthy Diet: सर्दियों के लिए सबसे बेस्ट गाइड, क्या खाएं चाहिए और किन चीजों से करें परहेज? यहां जानें

2. ड्राई स्किन या रैशेज

रूम हीटर यूज करने का एक बड़ा नुकसान ये है कि इससे कमरे के भीतर की हवा से नमी खत्म हो जाती है. ऐसे में जिनकी स्किन सेंसिटिव है, वे अगर अधिक समय तक के लिए रूम हीटर में रहते हैं तो उनकी त्वचा अत्याधिक ड्राई होने लगती और उन्हें खुजली और रैशेज की परेशानी भी हो सकती है.

3. कमरे की हवा होती है दूषित

रूम हीटर अलग-अलग तरह के मिलते हैं. इसमें कुछ रूम हीटर ऐसे भी रहते हैं, जिनमें कमरे की हवा को फिल्टर करने का फीचर नहीं होता. ऐसा होता है तो रूम हीटर से निकलने वाला कार्बन मोनोक्साइड रूम की हवा को दूषित कर देता है और इससे हमारे लंग्स को नुकसान पहुंचने की संभावना रहती है. यह हालत अस्थमा या सीओपीडी के मरीजों के लिए घातक साबित हो सकती है.

High Blood Sugar: ये लक्षण बताते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ रहा है? जानें कारण, कंट्रोल करने के नेचुरल उपाय

4. दुर्घटना का डर

ऐसे भी रूम हीटर मिलते हैं जो नॉन-मैटेलिक केस में आते हैं. ऐसे हीटर अपने आसपास की चीजों या सतह को बहुत अधिक गर्म कर देते हैं. अगर, ऐसे रूम हीटर अधिक देर के लिए इस्तेमाल किए जाएं तो आसपास मौजूद चीजें जैसे कपड़े या प्लास्टिक आदि को जला सकते हैं. इन्हें टच करने से जलने का भी खतरा होता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.