क्या आप जानते हैं कि सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका क्या है? अगर नहीं तो जरूर पढ़ें ये खबर

स्किन को हेल्दी रखना गर्मियों के महीने में बेहद मुश्किल हो जाता है. कई स्किन एक्सपर्ट धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इसे लगाने का सही तरीका क्या है?

क्या आप जानते हैं कि सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका क्या है? अगर नहीं तो जरूर पढ़ें ये खबर

सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका जान लें.

स्किन को हेल्दी रखना गर्मियों के महीने में बेहद मुश्किल हो जाता है. कई स्किन एक्सपर्ट धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाने की सलाह देते हैं. बता दें कि सूरज से निकलने वाली हानिकारक रेज से बचने के लिए जरूरी है कि हम अपनी स्किन का खास ख्याल रखें. ऐसे में सनबर्न और टैनिंग से बचाने में सनस्क्रीन आपकी मदद कर सकती है. किसी भी उम्र में अपनी स्किन और डैमेज से बचाने के लिए सबसे बढ़िया और सरल तरीकों में से एक है सनस्क्रीन लगाना. सनस्क्रीन का रोजाना इस्तेमाल सनबर्न, स्किन कैंसर और जल्दी बुढ़ापे से बचाने में मदद करता है. हालांकि गलत तरीके से सनस्क्रीन लगाना एक सामान्य गलती है, फिर भी यह आपकी स्किन पर खराब असर डाल सकती है.

सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका ( Right Way to Apply Sunscreen)

ये भी पढ़ें: रात को सोने से पहले नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीज, महीनेभर में कमर के नीचे तक लंबे हो जाएंगे बाल

- ऐसा सनस्क्रीन चुनें जिसमें एसपीएफ 30 या उससे ज्यादा हो, जो पानी को रोकने और ब्रॉड-स्पेक्ट्रम कवरेज देने में मदद करता है, जिसका मतलब है कि यह आपको यूवीए और यूवीबी रेज से बचाता है. सनस्क्रीन चुनते समय इन बातों का ध्यान रखें.

- बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाएं. आपकी स्किन को सनस्क्रीन को अवशोषित करने और आपकी सुरक्षा करने में लगभग 15 मिनट का समय लगता है. इसलिए धूप में निकलने से 15 मिनट पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

- पर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन का प्रयोग करें. सनस्क्रीन को अपनी स्किन पर अच्छी तरह से लगाएं.

- कपड़ों से ढके होने वाली स्किन पर भी सनस्क्रीन लगाएं. अपनी गर्दन, चेहरा, कान, पैरों के ऊपरी हिस्से और टाँगों पर भी इसे अप्लाई करें. अपनी पीठ और ऐसे एरिया पर जहां हाथ नहीं पहुच पाता है वहां पर स्प्रे सनस्क्रीन का उपयोग करें.

- यदि आपके बाल पतले हैं, तो या तो अपने सिर पर सनस्क्रीन लगाएं या चौड़े किनारे वाली टोपी पहनें. अपने होठों की सुरक्षा के लिए कम से कम 30 एसपीएफ वाला लिप बाम लगाएं.

- बाहर निकलने पर सुरक्षित रहने के लिए, हर दो घंटे में या तैराकी या पसीना आने के तुरंत बाद सनस्क्रीन दोबारा लगाएं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)