Wild Vegetables: एक हफ्ते में वजन कम कर, बीपी को अंडर कंट्रोल ला सकती है ये जंगली सब्जी, फायदे जानकर अभी ढूंढने निकल पड़ेंगे

Benefits of Fiddlehead Ferns: इसका सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है. यही वजह है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी लोगों को दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी में शुमार फिडलहेड फर्न का सेवन करने की सलाह देते हैं.

Wild Vegetables: एक हफ्ते में वजन कम कर, बीपी को अंडर कंट्रोल ला सकती है ये जंगली सब्जी, फायदे जानकर अभी ढूंढने निकल पड़ेंगे

Himalayan Wild Vegetables Lungdoo | Kasrod I Lingad ki Sabzi | Fiddleheads: लिंगड़/ लिंगूड़ा की सब्जी खाने के फायदे.

खास बातें

  • फिडिलहेड फर्न जिसे स्थानीय लोग लिंगुड़ा (Linguda) भी कहते हैं
  • इसे लिंगड़ (Lingad Sabji), लुंगुडू, कसरोड (Kasrod) के नाम से जाना जाता है
  • इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा बेहद कम होती है

Himalayan Wild Vegetable Lingdu | Kasrod: उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में कई तरह की विशेष सब्जियां पाई जाती हैं, जो कि स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी काफी लाभकारी होती हैं, इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Booster) को बढ़ाने में मददगार होते हैं. ऐसी ही एक सब्जी है फिडिलहेड फर्न जिसे स्थानीय लोग लिंगुड़ा (Linguda) भी कहते हैं. साथ ही इसे लिंगड़ (Lingad Sabji), लुंगुडू और कसरोड (Kasrod) के नाम से जाना जाता है.

Fiddlehead ferns Nutrition facts and Health benefits: इस पहाड़ी सब्जी को प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन समेत कई पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है. वहीं इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा बेहद कम (Low In Callorie) होती है जिसके चलते इसे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. फिडलहेड फर्न में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करते हैं. इसके साथ ही इसका सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित (Reduce Cholesterol Level) रहता है और ह्रदय संबंधी समस्याओं का खतरा भी काफी कम हो जाता है.

What is Kasrod? यही वजह है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी लोगों को दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी में शुमार फिडलहेड फर्न का सेवन करने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं इस गुणकारी सब्जी से होने वाले फायदों को.

क्या होती है फिडलहेड्स या फिडलहेड ग्रीन्स (What is a fiddlehead?)

असल में फिडलहेड्स या फिडलहेड ग्रीन्स ताजा फर्न के रोयेंदार पत्ते होते हैं. जिसे सब्जी के रूप में उपयोग के लिए काट और पका कर खाया जाता है. भारतीय उपमहाद्वीप में यह उत्तर और पूर्वोत्तर भारत के हिमालयी राज्यों में पाया जाता है. त्रिपुरा में इसे मुइखोनचोक के नाम से जाना जाता है. वहीं, मणिपुर में इसे 'चेकोह' कहा जाता है. यहां इसे चिकन, अंडे, झींगा वगैरह के साथ खाया जाता है. हिमाचल प्रदेश में भी यह सब्जी खूब पसंद की जाती है. यहां लिंगड़, लिंगरी, लुंगडू कहा जाता है. हिमाचल प्रदेश में इसका अचार ज्यादा प्रचलित है. के रूप में जाना जाता है और इसका उपयोग अचार लिंगरी का अचार बनाने के लिए किया जाता है. इसी तरह इस सब्जी के प्रदेश के अनुसार कई नाम है. कहीं इससे सब्जी तैयार की जाती है, तो कहीं अचार. अलग-अलग जगह पर इसकी लोकप्रियता ऐसे ही नहीं है. इसके पीछे हैं इसमें मौजूद पोषक तत्व और इसके गुण.

फिडलहेड फर्न खाने के फायदे | फिडलहेड फर्न (लिंगुड़ा) के फायदे । Benefits Of Fiddlehead Ferns For Health In Hindi

ब्लड प्रेशर को करे नियंत्रित

फिडलहेड फर्न का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. दरअसल इस सब्जी में पोटेशियम की मात्रा अधिक और सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है. सोडियम कम पाए जाने के कारण ब्लड प्रेशर नियंत्रित बना रहता है और लोगों को कोई शारीरिक समस्याएं नहीं होती हैं.

वजन घटाने में मददगार

मोटापा के कारण शरीर में कई तरह की बीमारियों पैदा हो जाती हैं. इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ वजन कंट्रोल पर हमेशा जोर देते हैं. फिडलहेड फर्न में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिससे पाचन क्रिया अच्छी बनी रहती है. इस सब्जी का सेवन करने से भूख बार-बार नहीं लगती है साथ ही कब्ज, गैस, अपच और एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती हैं. इस तरह मोटापा कम करने में यह गुणकारी सब्जी मददगार साबित हो सकती है. इसे भी पढ़ें : रातभर भिगोकर सुबह खाली पेट पी लिया इस बीज का पानी, तो कसकर आंतों से जा लगेगा लटकता पेट, चेहरे पर आएगा ऐसा निखार कि जलने वाले और जलेंगे

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए लाभदायक

फिडलहेड फर्न आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी सहायक होती है. इसका लगातार सेवन करने से आंखे समय से पहले कमजोर नहीं होती हैं. दरअसल इस सब्जी में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही फिलडहेड फर्न का सेवन करने से शरीर में खून की कमी भी नहीं होती है. इसे भी पढ़ें : हफ्ते के सात दिनों में खाएं ये 7 चीजें और आंखों की रोशनी बढ़ाएं! उतरेगा मोटे से मोटा चश्मा, साफ-साफ दिखेगी मीलों दूर की चीज

इम्यूनिटी सिस्टम को करे मजबूत

फिडलहेड फर्न में मौजूद पोषक तत्व शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करते हैं. इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी खून में सफेद रक्त कोशिकाओं की मात्रा को बढ़ाने में सहायक होता है. इसके साथ ही फिडलहेड फर्न सब्जी एंटीऑक्सीडेंट गुण की खान होती है, जिनसे शरीर की सूजन काफी कम हो जाती है. इस तरह कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों के लिए यह सब्जी किसी वरदान से कम नहीं होती है.

ब्रेन पावर को करे बेहतर

फिलडहेड फर्न में ओमेगा3 फैटी एसिड पाया जाता है जो ब्रेन पावर को बेहतर करने में सहायक होता है. इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाले पोटेशियम से ब्लड शुगर भी कंट्रोल होती है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)