हफ्ते के सात दिनों में खाएं ये 7 चीजें और आंखों की रोशनी बढ़ाएं! उतरेगा मोटे से मोटा चश्मा, साफ-साफ दिखेगी मीलों दूर की चीज

Foods For Increase Eyesight: आंखें हमारे बॉडी की सबसे नाजुक अंग होती हैं. ऐसे में आपको इनका खास ख्याल रखना चाहिए. 

हफ्ते के सात दिनों में खाएं ये 7 चीजें और आंखों की रोशनी बढ़ाएं! उतरेगा मोटे से मोटा चश्मा, साफ-साफ दिखेगी मीलों दूर की चीज

Home Remedies For Eyesight: आंखों की अच्छी सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये ड्राई फ्रूट्स

खास बातें

  • Home Remedies For Eyesight: आंखों की अच्छी सेहत के लिए फायदेमंद फ्रूट्स
  • आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट्स
  • आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आपको ये ड्राई फ्रूट्स खाना चाहिए

Foods For Increase Eyesight: आजकल हमारी लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल गई है. लोग अपने मोबाइल (Mobile ka istemal) पर अधिकतर समय बिताते हैं और लोगों का स्क्रीन टाइम भी बढ़ गया है, जिससे आंखों से जुड़ी समस्याएं अक्सर लोगों में देखने को मिल रही हैं. इसके अलावा देर तक टीवी देखने के कारण भी बच्चे की आंखों पर चश्मा लग सकता है. आंखें हमारे बॉडी की सबसे नाजुक अंग होती हैं. ऐसे में आपको इनका खास ख्याल रखना चाहिए. आजकल की जीवनशैली (Lifestyle) के चलते आंखें जल्दी और कम उम्र में ही कमजोर (Kamjor Nazar) हो रही हैं. अक्सर लोगों को ऐसी शिकायत करते देखा जाता है, जैसे जैसे आंखों से पानी आना, कम दिखना, दर्द, आंखों में जलन महसूस होना, कुछ देखने के लिए आंखों पर बहुत (Ankho par Jor dena) जोर डालना, सिरदर्द या माइग्रेन वगैरह वगैरह. आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर आंखों की रोशनी को बेहतर कर सकते हैं. ऐसे कई फू्ड्स हैं जिनका सेवन कर आप अपनी आंखों के सेहत का ख्याल रख सकते हैं. लेकिन नजर की कमजोरी के लक्षण कम न होने पर आंखों की जांच जरूर करवाएं.

इसे भी पढ़ें : बड़े होकर जबरदस्त कमाई करते हैं ये बच्चे, मां-बाप को भी कर देते हैं मालामाल, स्टडी में दावा, बस परेरेंट्स में होनी चाहिए ये आदत!

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट्स | Dry Fruits/Foods For Increase Eyesight | Home Remedies For Eyesight

अगर आपकी आंखों में हमेशा दर्द रहता है और मांसपेशियों में खिंचाव, तो आप आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं. आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आपको ये ड्राई फ्रूट्स खाना चाहिए

  1. बादाम : आमतौर पर बादाम से आपकी मेमोरी पावर अच्छी होती है. बादाम में विटामिन-E और प्रोटीन प्रमुखता से पाया जाता है, जो आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इससे हमारी आंखों की रोशनी बढ़ जाती है.
  2. अखरोट : अखरोट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसमें मौजूद ओमेगा फैटी एसिड दिमाग की नसों को आराम दिलाता है और इससे आंखों की मांसपेशियों का दर्द दूर हो जाता है.
  3. काजू : काजू में भी ओमेगा फैटी एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, फास्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम मौजूद रहते हैं, जो हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होते हैं. 
  4. ब्लूबेरी : सूखे ब्लूबेरी में एंथोसाययीन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. यह हमारी आंखों की देखने की क्षमता को बढ़ाते हैं.
  5. डेट्स : डेट्स में विटामिन ए पाया जाता है. यह आंखों के लिए हेल्दी होता है, जो आंखों की नमी को बनाए रखता है.
  6. खुबानी : खुबानी में बीटा-कैरोटीन भरपूर पाया जाता है. जिससे शरीर में विटामिन ए की कमी नहीं होती है. विटामिन ए आंखों की रतौंधी को रोकने में मदद करता है. 
  7. किशमिश : किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं. जो आंखों में ऑक्सीडेटिव तनाव को खत्म करने में मदद करते हैं.
  8. फूड जो आंखों के लिए अच्छे हैं: आंखों की रोशनी बढ़ाने और आंखों की अच्छी सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स के अलावा भी कुछ फूड हैं जो आंखों के लिए अच्छे माने जाते हैं, जैसे गाजर. यह बीटा कैरोटीन (Beta-carotene) से भरपूर होता है और आंखों की रोशनी को इम्प्रूव करता है.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)