ब्लैकहेड्स को कैसे हटाएं: चेहरे से ब्लैकहेड्स को गायब कर देंगे शहनाज हुसैन के बताए ये 6 घरेलू उपाय, जड़ से खत्म होंगे ये काले धब्बे

How to Get Rid of Blackheads | Blackheads Kaise Hataye : ब्लैकहेड्स (Blackheads) ज्यादातर नाक के आसपास होते हैं. इन्हें हटाना बेहद ही मुश्किल काम साबित हो सकता है. तो चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं ऐसे घरेलू नुस्खे जो ब्लैकहेड्स (Blackheads) को निकालने के साथ ही दुबारा आने से भी रोकेंगे. 

ब्लैकहेड्स को कैसे हटाएं: चेहरे से ब्लैकहेड्स को गायब कर देंगे शहनाज हुसैन के बताए ये 6 घरेलू उपाय, जड़ से खत्म होंगे ये काले धब्बे

Homemade Scrubs For Blackheads: शहनाज हुसैन से जानें ब्लैकहेड्स को कैसे हटाएं.

Blackheads Home Remedies: अपने चेहरे पर निखार कौन नहीं देखना चाहता, लेकिन ब्लैकहेड्स (Blackheads) और व्हाइटहेड्स के कारण चेहरा बुझा-बुझा-सा नजर आन लगता है. यह कई लोगों की चिंता का प्रमुख कारण है. जब हेयर फॉलिकल एक्सेस तेल, डेड स्किन सेल्स और बैक्टीरिया से भर जाते हैं, तो ब्लैकहेड्स नजर आने लगते है. हालांकि, सही देखभाल और ट्रीटमेंट से आप ब्लैकहेड्स को हटा सकते हैं. आखिर ब्लैकहेड्स होते क्यों हैं. तो इसके पीछे की वजह है चेहरे पर डेड सेल्स के नीचे ऑयल का जमा होना. ऐसा होने से ये छोटे काले दानों के आकार में दिखने लगता है. और जब हवा इससे मिलती है तो यह ऑक्सीडाइज होकर काली पड़ जाती है.

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय | Blackheads Home Remedies : ब्लैकहेड्स (Blackheads) ज्यादातर नाक के आसपास होते हैं. इन्हें हटाना बेहद ही मुश्किल काम साबित हो सकता है. तो चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं ऐसे घरेलू नुस्खे जो ब्लैकहेड्स (Blackheads) को निकालने के साथ ही दुबारा आने से भी रोकेंगे. 

शहनाज हुसैन से जानें ब्लैकहेड्स को कैसे हटाएं | How to Get Rid of Blackheads | Blackheads Kaise Hataye

चेहरे की सफाई

ब्लैकहेड्स को रोकने और हटाने का तरीका यही है कि आपकी त्वचा साफ हो. अपने चेहरे से अतिरिक्त तेल, गंदगी और मेकअप को हटाने के लिए दिन में कम से कम दो बार सौम्य, गैर-कॉमेडोजेनिक क्लींजर का उपयोग करें. इसके लिए आप ग्रीन टी, टी ट्री ऑयल और एक छोटा चम्मच चीनी को मिलाकर स्क्रब तैयार करके इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें. ऑयल और चीनी बैक्टीरिया और डेड सेल्स को हटाने में मदद करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

चेहरे को दें स्टीम

चेहरे को साफ करने के बाद, इसे स्टीम जरूर दें. इससे पोर्स खुलने में मदद मिलती है और ब्लैकहेड्स को हटाना आपके लिए आसान हो जाएगा. आप एक फेस टॉवल को गर्म पानी में डुबोकर अच्छी तरह से निचोड़ लें और फिर उसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए रखें. ये स्टेप आप फेस पैक या मास्क लगाने से पहले भी कर सकते हैं.

हफ्ते में कम से कम एक बार करें एक्सफोलिएशन

डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए एक्सफोलिएशन करना आवश्यक है. ध्यान रखें कि इसे ओवर न करें. ऐसे नेचुरल प्रोडक्ट्स की मदद से एक्सफोलिएशन स्क्रब बनाएं, जो आपकी त्वचा पर सौम्य हो. ज्याद कुछ नहीं आप घर पर ही हनी स्क्रब बनाकर नाक के आसपास हल्के हाथों से स्क्रब करें. शहद त्वचा को एक्सफोलिएट और हाइड्रेट करता है. त्वचा को एक्सफोलिएट करके, उसे पोषण देकर और ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाकर, शहद का उपयोग करके यह घरेलू स्क्रब आपकी त्वचा को निखारने का सही तरीका है.

Read: हफ्ते के सात दिनों में खाएं ये 7 चीजें और आंखों की रोशनी बढ़ाएं! उतरेगा मोटे से मोटा चश्मा, साफ-साफ दिखेगी मीलों दूर की चीज

क्ले मास्क से हटाएं ब्लैकहेड्स

क्ले मास्क, जैसे कि काओलिन या बेंटोनाइट क्ले त्वचा से अतिरिक्त तेल और अशुद्धियों को अवशोषित करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करके आप फेस मास्क बना सकते हैं. एक छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी को आधा छोटा चम्मच कच्चे दूध और 4-5 बूंद गुलाब जल के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें. इस मास्क के उपयोग से अरिरिक्त तेल की समस्या कम होगी, जिससे ब्लैकहेड्स भी कम होंगे.

ब्लैकहैड स्ट्रिप्स लगाएं

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए पोर स्ट्रिप्स एक लोकप्रिय तरीका है. पोर्स स्ट्रिप्स त्वचा की सतह से गंदगी, मेकअप अवशेष और ब्लैकहेड्स हटाते हैं, जिससे त्वचा बेदाग दिखती है. इसके लिए आप अंडे की सफेदी पोर्स को साफ करने का अच्छा और घरेलू तरीका है. 1 अंडे का सफेद भाग कटोरे में निकालकर हल्का फेंट लें. अपना चेहरा साफ करें और पोंछकर सुखा लें. नाक के ऊपर अंडे की सफेदी लगाएं. इसके बाद नाक पर पेपर टॉवल लगाकर हल्के हाथों से दबाएं. 20 मिनट के बाद कागज़ के तौलिये को हटा दें और अंडे के सफेद को हटाने के लिए अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

स्वस्थ आहार का सेवन करें

अपने आहार में फल और सब्जियों को शामिल करें. संतुलित आहार खाने से त्वचा के ओवरऑल स्वास्थ्य में मदद करते हैं. इनमें प्रचुर मात्रा में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ब्लैकहेड्स से निपटने और साफ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.
 

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)