Causes Of Stomach Pain: पेट दर्द से रहते हैं अक्सर परेशान, तो ये हैं इसके 5 बड़े कारण, जानिए दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे!

Stomach Pain Home Remedies: कई लोग अक्सर होने वाले पेट दर्द से परेशान रहते हैं. पेट दर्द के कारण (Causes of Stomach Ache) कई हो सकते है. अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको पेट दर्द के सामान्य कारण (Common Causes Of Abdominal Pain) एसिड रिफ्लक्स, कब्ज, दस्त, तनाव, गैस (Gas) और सूजन से बचने के तरीके तलाशने चाहिए.

Causes Of Stomach Pain: पेट दर्द से रहते हैं अक्सर परेशान, तो ये हैं इसके 5 बड़े कारण, जानिए दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे!

Reasons Of Stomach Pain: पेट दर्द के हैं य6 कारण, इन घरेलू उपचारों से पाएं निजात

खास बातें

  • पेट दर्द के कारणों में कब्ज, पेट की गैस शामिल हैं.
  • हेल्दी पाचन रखने से पेट दर्द की समस्या से निजात मिल सकती है.
  • यहां जानें पेट दर्द से छुटकारा पाने के कारगर घरेलू उपाय.

How To Get Rid Of Stomach Pain: कई लोग अक्सर होने वाले पेट दर्द से परेशान रहते हैं. पेट दर्द के कारण (Causes Of Stomach Ache) कई हो सकते है. अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको पेट दर्द के इलाज (Stomach Ache Treatment) के तौर पर इन कारणों को पहचानकर इनसे बचने के तरीके तलाशने चाहिए. पेट दर्द के सामान्य कारण (Common Causes Of Abdominal Pain) एसिड रिफ्लक्स, कब्ज, दस्त, तनाव, गैस (Gas) और सूजन आदि हो सकते हैं. ऐसे में न तो कुछ खाने का मन करता है और न किसी चीज में मन लगता है. हालांकि पेट दर्द के लिए घरेलू उपाय (Stomach Ache Home Remedies) रामबाण माने जाते हैं, लेकिन कई लोगों को इन नुस्खों के बारे में जानकारी नहीं होती है. पेट में दर्द से राहत पाने के उपाय (Ways To Get Relief From Stomach Ache) करने से पहले आपको ये समझना जरूरी है कि आपको यह समस्या हो क्यों रही है. पेट में जलन या दर्द होने से आपका पाचन तंत्र (Digestive System) भी गड़बड़ा जाता है और इस समस्या को नजरअंदाज करने से आपको कई और पेट की समस्याएं (Stomach Problems) हो सकती हैं. इसलिए जितना संभव हो आप पेट दर्द से छुटकारा पाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Relieve Stomach Pain) अपनाएं.

इसमें डाइट हो सकती है, कुछ चीजों से परहेज हो सकता है या कुछ कारगर घरेलू उपाय शामिल हो सकते हैं. हमारे घर में ही पाचन को हेल्दी रखने के उपाय (Remedies To Keep Digestion Healthy) मौजूद हैं. बशर्ते आपको इनके बारे में पता हो. कुछ चीजें हैं जिन्हें कब्ज के लिए कारगर उपायों (Effective Remedies For Constipation) के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके साथ ही पेट की गैस और एसिड रिफ्लक्स की समस्या (Acid Reflux Problem) जो पेट दर्द का कारण बनते हैं उनसे राहत पाने के लिए भी कई शानदार घरेलू उपाचार मौजूद हैं. यहां हम पेट दर्द के कारण (Reasons Of Stomach Ache) बनने वाले कारको से छुटकारा दिलाने के कुछ असरदार घरेलू उपचारों के बारे में बता रहे हैं...

पेट दर्द से निजात पाने के लिए इसके कारणों का ऐसे करें इलाज | Treat The Causes Of Pain To Get Rid Of Stomach Pain

1. कब्ज

कब्ज डायटरी फाइबर की कमी के कारण होता है. बहुत अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन, डिहाइड्रेशन, बहुत अधिक डेयरी प्रोडक्ट, दवाएं, व्यायाम की कमी और तनाव भी कब्ज बनाने में एक बड़ी भूमिका निभाते है. पुरानी कब्ज से गैस बनना, पेट फूलना और दर्द हो सकता है. साबुत अनाज जैसे कि दलिया, लाल चावल पोहा, राजगिरा और फलियां और फाइबर से भरपूर फल, पत्तेदार सब्जी, नाशपाती और पपीता, बहुत सारा पानी पीना और अन्य तरल पदार्थ जैसे नींबू पानी के साथ दिन की शुरुआत करना कब्ज से राहत दिला सकता है. परिष्कृत खाद्य पदार्थ, गहरे तले हुए खाद्य पदार्थ और हाई शुगर से बचें. काले नमक का सेवन कर सकते हैं. इससे गैस और सूजन को दूर करने और पाचन में सहायता मिल सकती है. लहसुन गैस, कब्ज को दूर करने और संक्रमण का इलाज करने में मदद कर सकती है.

acidity

Home Remedies For Stomach Pain: कब्ज भी पेट दर्द का कारण बन सकता है, ऐसे पाएं राहत

2. दस्त

यह समस्या वायरल संक्रमण, दवाओं, खाद्य एलर्जी और खाद्य संवेदनशीलता के कारण हो सकता है. दस्त को मैनेज करने के लिए नारियल पानी, छाछ, नमकीन चावल कांजी, नींबू चीनी नमक पेय के साथ द्रव संतुलन शामिल है. पेट खराब होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. अपसेट पेट में अदरक का इस्तेमाल काफी कारगर होता है. इसमें एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो पेट दर्द में राहत देता है. पेट दर्द में दही का इस्तेमाल काफी फायदेमंद रहता है.

3. लैक्टोज इंटॉलरेंस

लैक्टोज असहिष्णुता वाले व्यक्तियों में आमतौर पर पेट में ऐंठन और दस्त के लिए दूध में लैक्टोज को पचाने के लिए एंजाइम लैक्टेज की कमी होती है. दूध से परहेज करना फायदेमंद है और दूध को बादाम और नारियल के दूध के साथ ले सकते हैं. यरी प्रोडक्ट करने का मतलब ये नहीं है कि आपको किसी और से कैल्शियम की मात्रा नहीं मिल सकती। कैल्शियम अन्य आहार से भी मिल सकता है, जैसे- ब्रोकली, कैल्शियम फोर्टिफाइड प्रोडक्ट, जैसे ब्रेड और जूस, बंद डब्बे साल्मन, मिल्क सब्स्टीट्यूट, जैसे सोया मिल्क और राइस मिल्क, संतरे, पिंटो बीन, पालक हैं.

ma5lv5dgHome Remedies For Stomach Pain: इस समस्या को दूर करने के लिए दूध से परहेज करना फायदेमंद है

4. गैस और सूजन

यह भोजन की संवेदनशीलता, कब्ज या अपच के परिणामस्वरूप हो सकता है जो पेट में दर्द का कारण बनता है. भोजन में फाइबर युक्त आहार अधिक मात्रा में, पर्याप्त पानी, भोजन को ठीक से चबाकर खाने से इसे प्रबंधित करें. हल्दी जैसी जड़ी-बूटियों को शामिल करने से काफी मदद मिल सकती है. ये पोषक तत्वों और लहसुन के अवशोषित में मदद करता है जो गैस को राहत देने में मदद कर सकता है.

5. एसिड रिफ्लक्स

यह पेट में मैग्नीशियम की कमी, कुछ खाद्य पदार्थों, हर्निया और बहुत जल्दी खाना खाने के कारण होता है. खट्टे पदार्थ, शराब, मसालेदार भोजन, पुदीना जैसे खाद्य पदार्थों से परहेज करके राहत पाई जाती है. मन लगाकर खाने का अभ्यास करें, हर बार 20-30 बार चबाएं और सुबह में एलोवेरा के रस के साथ प्रयोग कर सकते हैं और भोजन से पहले साफ और काला जीरा पानी पेट के एसिड को स्रावित कर सकते हैं.

28q52vm

Home Remedies For Stomach Pain: खट्टे पदार्थ, शराब, मसालेदार भोजन से परहेज करके राहत पाई जाती है.


अक्सर तनाव भी पेट की समस्याओं का कारण बन सकता है. तनाव पेट में एसिड पैदा कर सकता है. पेट एसिड वाले लोग आमतौर पर खाने के बाद अक्सर एसिड रिफ्लक्स, सूजन, गैस और यहां तक कि मतली का अनुभव करते हैं. घरेलू उपचार में एक गिलास गर्म पानी और ताजा नींबू या चूना शामिल है. पानी में नींबू का रस का एक बड़ा चमचा निचोड़ें और कुछ भी खाने से पहले पीएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.