विज्ञापन
Story ProgressBack

लैपटॉप और मोबाइल स्क्रीन के सामने बैठने का है आपका काम, तो 10 मिनट रोज करें एक अचूक योग आसन, कमर और गर्दन का दर्द रहेगा दूर

Uttana Shishosana Benefits: घर पर उत्तान शिशोसन कैसे करें? अगर आप भी ऑफिस में या घर पर ज्यादा एक ही पोजिशन में बैठे रहते हैं तो आपको भी इस योग आसान को ट्राई करना चाहिए.

Read Time: 3 mins
लैपटॉप और मोबाइल स्क्रीन के सामने बैठने का है आपका काम, तो 10 मिनट रोज करें एक अचूक योग आसन, कमर और गर्दन का दर्द रहेगा दूर
Puppy Pose Yoga Benefits: योग गर्दन और कंधों के दर्द को कम करने का एक सरल और प्रभावी उपाय है.

Puppy Pose Yoga Benefits: आज की इस भागती-दौड़ती दुनिया में तनाव स्ट्रेस बहुत आम हो गया है. इसका खामियाजा हमारे शरीर को भुगतना पड़ता है. गर्दन और कंधे खासतौर से स्ट्रेस के प्रति सेंसिटिव होते हैं. हालांकि इस दर्द को कम करने का एक सरल और प्रभावी उपाय है एक्सटेंडेड पपी पोज, जिसे संस्कृत में उत्तान शिशोसन भी कहा जाता है. यह योग आसन न केवल इन एरियाज को राहत देता है बल्कि हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए भी काफी फायदेमंद है. यहां जानिए पपी पोज करने का तरीका और इसकी डेली प्रैक्टिस करने के गजब फायदे. 

पपी पोज योग आसन के फायदे | Benefits of Puppy Pose Yoga Asana

पपी पोज के फायदों में से एक रीढ़ की हड्डी को मजबूत और लंबा करने की इसकी क्षमता है. हममें से कई लोग डेस्क और स्क्रीन पर झुककर घंटों बिताते हैं, जिससे हमारी रीढ़ की हड्डी आगे की ओर झुक जाती है और सिकुड़ जाती है. यह आसन रीढ़ की हड्डी को प्रोपर शेप में लाने में मदद करता है. इस योग आसान के रेगुलर अभ्यास से पीठ दर्द कम हो सकता है और आपको पोश्चर में सुधार कर सकता है.

यह भी पढ़ें: चेहरे पर हफ्ते में 3 दिन लगा लें ये चीज, झाइयां हो जाएंगी तुरंत साफ, बढ़ेगा चेहरे का ग्लो और आएगा नेचुरल निखार

इसके अलावा, उत्तान शिशोसन कंधों और छाती को फैलाता और खोलता है, जिससे तनाव से राहत मिलती है और फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है. आपकी आर्म्स और लम्बी रीढ़ इन एरिया में जगह बनाती हैं, जिससे अच्छी मोबिलिटी मिलती है और चोट का खतरा कम हो जाता है. ये लाभ केवल फिजिकल वेलबीइंग से परे हैं. वे हमारी इमोशनल और मेंटल कंडिशन में खुलेपन की भावना को भी बढ़ावा देते हैं.

मेंटल रिलैक्सेशन के लिए पपी पोज

एक्सटेंडेड पपी पोज का दिमाग पर भी शांत प्रभाव पड़ता है. यह चिंता और तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है. इस आसन का ध्यानपूर्वक अभ्यास करने और डीप ब्रीदिंग लेने से मन में शांति और स्टेबिलिटी की भावना आ सकती है, जिससे आप तरोताजा महसूस करेंगे.

पपी पोज योग आसन कैसे करें?| How To Do Puppy Pose Yoga

अपनी कलाइयों को सीधे अपने कंधों के नीचे और अपने घुटनों को अपने कूल्हों के नीचे अलाइन करें. ध्यान रखें कि आपकी रीढ़ सीधी है और पीठ के निचले हिस्से में हल्का सा मोड़ है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पिछले 9 सालों में इन थीमों के साथ मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, दुनिया ने पहचानी योग की शक्ति
लैपटॉप और मोबाइल स्क्रीन के सामने बैठने का है आपका काम, तो 10 मिनट रोज करें एक अचूक योग आसन, कमर और गर्दन का दर्द रहेगा दूर
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Next Article
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;