Protein Myths: प्रोटीन से जुड़े इन 5 मिथ्स पर आप भी करते हैं विश्वास, तो आज ही जान लें हकीकत!

Myths Of Protein: प्रोटीन के बारे में कुछ मिथकों (Myths About Protein) पर विश्वास करके, हम इसके उपभोग को कम कर सकते हैं, जो बदले में, हमारी स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. यहां, हम प्रोटीन के बारे में कुछ मिथकों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको आज ही जान लेना चाहिए...

Protein Myths: प्रोटीन से जुड़े इन 5 मिथ्स पर आप भी करते हैं विश्वास, तो आज ही जान लें हकीकत!

Myths About Protein: प्रोटीन हमारे समग्र स्वास्थ्या को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है

खास बातें

  • प्रोटीन का सेवन कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है.
  • यह न्यूट्रिएंट्स शरीर में कई जरूरी कामकाम के लिए जाना जाता है.
  • प्रोटीन मांसपेशियों को बनाने के साथ हड्डियों की मजबूती के लिए भी जरूरी है

Myths About Protein: हमारे शरीर को मांसपेशियों के बढ़ने, हड्डियों की मजबूती (Strong Bones) के लिए, त्वचा और ब्लड के ब्लॉक की मरम्मत करने और ऊतकों के निर्माण के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. इसी के साथ प्रोटीन के स्वास्थ्य लाभों (Protein Health Benefits) की पहरिस्त काफी लंबी है. प्रोटीन के महत्व को ध्यान में रखते हुए, हमें अपने दैनिक जीवन में इस आवश्यक पोषक तत्व की एक विशिष्ट मात्रा लेने की जरूरत है. कुल मिलाकर प्रोटीन शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए काफी जरूरी है. प्रोटीन के स्रोतों (Sources Of Protein) में कई फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन किया जा सकता है. प्रोटीन के फायदे (Benefits Of Protein) ज्यादातर लोग जानते हैं लेकिन फिर भी इससे जुड़े कुछ मिथ्स पर यकीन कर लेते हैं.

प्रोटीन के बारे में कुछ मिथकों (Myths About Protein) पर विश्वास करके, हम इसके उपभोग को कम कर सकते हैं, जो बदले में, हमारी स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. यहां, हम प्रोटीन के बारे में कुछ मिथकों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको आज ही जान लेना चाहिए...

प्रोटीन से जुड़े इन मिथकों पर न करें विश्वास | Do Not Believe These Myths Related To Protein

1. वजन कम करने के लिए प्रोटीन का सेवन कम करना फायदेमंद है

वजन कम करने के दौरान प्रोटीन का सेवन कम करने से आपके स्वास्थ्य पर काफी असर पड़ सकता है. अगर आप वजन घटाने की यात्रा पर हैं और आपको प्रोटीन की जरूरत नहीं है, तो आप वास्तव में वजन कम कर सकते हैं. इसलिए, अपने बीएमआई के अनुसार, एक विशेषज्ञ से परामर्श करें और आवश्यक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें.

no6bm03oMyths About Protein: वजन घटाने के लिए प्रोटीन का सेवन काफी जरूरी है

2. ज्यादा प्रोटीन के सेवन से किडनी की बीमारी हो सकती है

ज्यादा प्रोटीन का सेवन किडनी की बीमारी को कम कर सकता है. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अतिरिक्त प्रोटीन का सेवन किडनी को नुकसान तब पहुंचाता है जब आपको किडनी की कोई बीमारी होती है. इसलिए, अगर आपको किसी किडनी या लीवर की बीमारी का पता चला है, तो जरूरी प्रोटीन की मात्रा जानने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

3. प्लांट बेस्ड डाइट से पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलता है

एक प्लांट बेस्ड डाइट से लोगों को बहुत आनंद मिल सकता है, जो लोग पौधे आधारित आहार खाते हैं, उनके पास प्रोटीन के सेवन के विकल्प भी होते हैं. आप टोफू, दाल, मूंगफली, छोले, बादाम, क्विनोआ, चिया बीज, भांग के बीज, सेम और चावल, आलू और हरी पत्तेदार सब्जियों के लिए जा सकते हैं. आपको संतुलित और पौष्टिक आहार लेने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. तो ऐसा नहीं है कि प्लांट बेस्ड डाइट से प्रोटीन नहीं ले सकते हैं.

4. प्रोटीन सप्लीमेंट सभी के लिए जरूरी है

प्रोटीन की आपूर्ति हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है, जिन लोगों को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है, उन्हें वास्तव में प्रोटीन सप्लीमेंट की जरूरत नहीं होती है. प्रोटीन की आवश्यक मात्रा जानने के लिए, आपको एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए क्योंकि यह लोगों के लिए उनकी आयु, लिंग, व्यवसाय और अन्य जीवन शैली कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है.

5. प्रोटीन की भूमिका सिर्फ मांसपेशियों के निर्माण में है


प्रोटीन अमीनो एसिड के साथ समृद्ध होते हैं, वे न केवल मांसपेशियों में पाए जाते हैं, बल्कि हड्डियों, बालों, स्नायुबंधन और जोड़ों के लिए भी महत्वपूर्ण हैं. यहां तक कि एलडीएल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल प्रोटीन सामग्री पर निर्भर करते हैं. वे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और रक्त शर्करा को विनियमित करने में मदद करते हैं. यह साबित करता है कि समग्र शरीर के कामकाज के लिए प्रोटीन जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.