विज्ञापन
Story ProgressBack

बहुत कम प्रोटीन ले रहे हैं आप, शरीर में दिखने वाले ये 5 संकेत बताते हैं आपको अब प्रोटीन वाली चीजें खाने की जरूरत है

Protein Deficiency Symptoms: शरीर को प्रोटीन की जितनी जरूरत होती है उतना न मिलने से किसी व्यक्ति की सेहत स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जिससे आपको समझ जाना चाहिए कि आपको अपनी डाइट में प्रोटीन नहीं मिल रहा है.

Read Time: 4 mins
बहुत कम प्रोटीन ले रहे हैं आप, शरीर में दिखने वाले ये 5 संकेत बताते हैं आपको अब प्रोटीन वाली चीजें खाने की जरूरत है
Protein Deficiency Signs: बॉडी वेट के हिसाब से प्रत्येक किलोग्राम के लिए 0.8 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है.

Signs of Protein Deficiency: प्रोटीन एक जरूरी पोषक तत्व है जो पूरे शरीर में पाया जाता है. यह हेल्दी डाइट का एक बड़ा हिस्सा है और इसे अमीनो एसिड के रूप में भी जाना जाता है. ये मसल्स और हड्डियों को बनाने और मरम्मत में मदद करता है और हार्मोन और एंजाइम बनाता है. प्रोटीन एंटीबॉडी बनाने में भी मदद करता है जो इंफेक्शन से लड़ता है और सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है. नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन की सिफारिश है कि एडल्ट्स को हर दिन अपने बॉडी वेट के हिसाब सेहर किलोग्राम के लिए न्यूनतम 0.8 ग्राम प्रोटीन या शरीर के वजन के प्रत्येक 20 पाउंड के लिए 7 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन मिलना चाहिए. यहां संकेत दिए गए हैं कि आपको अपनी डाइट में पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल रहा है.

डेली कम प्रोटीन मिलने के चेतावनी संकेत | Warning Signs of Getting Less Protein Daily

1. सूजन

अगर आपको पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलता है तो इससे सूजन है. खासकर आपके पेट, पैर और हाथों में. प्रोटीन जो आपके खून में प्रसारित होते हैं. आपके टिश्यू में लिक्विड को बनने से रोकने में मदद करता है.

2. मूड में बदलाव

हमारी ब्रेन सेल्स के बीच सूचना प्रसारित करने के लिए न्यूरोट्रांसमीटर का उपयोग करता है. ये न्यूरोट्रांसमीटर अमीनो एसिड से बने होते हैं, इसलिए आपकी डाइट में प्रोटीन की कमी का मतलब है कि यह शरीर पर्याप्त न्यूरोट्रांसमीटर नहीं बना सकता है. इससे आपके ब्रेन के काम करने का तरीका बदल जाएगा और मूड में बदलाव आएगा.

यह भी पढ़ें: सिर्फ इम्यूनिटी ही नहीं इन जरूरी चीजों के लिए भी रोज खाइए 6 चीजें, लोग बोलेंगे, कमाल है हमेशा इतने फिट कैसे रहते हो...

3. कमजोरी और थकान

जब आपको एक हफ्ते तक भी पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलता है, तो यह उन मसल्स को प्रभावित कर सकता है जो मूवमेंट और पोजिशन के लिए जिम्मेदार हैं. प्रोटीन की कमी से मसल्स लॉस हो सकती है, आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है और संतुलन बनाए रखना कठिन हो सकता है.

4. भूख

प्रोटीन की कमी से बहुत ज्यादा भूख लग सकती है. यह एक पोषक तत्व है जो तृप्ति को बढ़ावा देता है. जब आप अपनी डाइट में कम मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो आपको भूख ज्यादा लग सकती है. प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाने से पूरे दिन पेट भरा हुआ महसूस होता है.

यह भी पढ़ें: बाहर लटकता पेट 15 दिन में होने लगेगा अंदर, बस खाली पेट पी लीजिए इस चीज का पानी, जानें कैसे घटाता है मोटापा

5. बीमार रहना

आपके खून में अमीनो एसिड आपकी इम्यूनिटी को एंटीबॉडी बनाने में मदद करते हैं जो वायरस, बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स से लड़ने के लिए व्हाइट ब्लड सेल्स को सक्रिय करते हैं. आपको हेल्दी रखने वाले अन्य पोषक तत्वों को पचाने और एब्जॉर्ब करने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है.

Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लगातार झड़ते बालों पर लगाम लगाने का सिर्फ एक कारगर तरीका, आज ही अपनाएं बाल बनेंगे घने, मोटे और रस्सी जैसे मजबूत
बहुत कम प्रोटीन ले रहे हैं आप, शरीर में दिखने वाले ये 5 संकेत बताते हैं आपको अब प्रोटीन वाली चीजें खाने की जरूरत है
लगातार कई घंटो तक बैठे-बैठे गर्दन में होता है दर्द तो करें ये 3 योगासन, दर्द से मिलेगी राहत, अकड़न भी होगी खत्म
Next Article
लगातार कई घंटो तक बैठे-बैठे गर्दन में होता है दर्द तो करें ये 3 योगासन, दर्द से मिलेगी राहत, अकड़न भी होगी खत्म
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;