Post-Workout Nutrition: वर्कआउट के बाद अच्छी और तेजी से रिकवरी के लिए खाएं ये पौष्टिक चीजें

Recovery Diet After Workout: वर्कआउट करने के बाद हेल्दी डाइट लेना जरूरी है. वर्कआउट के बाद का भोजन आपकी मांसपेशियों और ऊतकों को पर्याप्त पोषण प्रदान करेगा. व्यायाम करने के बाद आपको क्या खाना चाहिए, यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

Post-Workout Nutrition: वर्कआउट के बाद अच्छी और तेजी से रिकवरी के लिए खाएं ये पौष्टिक चीजें

Post-workout Meals: बेहतर रिकवरी के लिए अपने भोजन में प्रोटीन शामिल करें

खास बातें

  • डिहाइड्रेशन से बचने के लिए व्यायाम करने के बाद पर्याप्त पानी पिएं.
  • आप अपने भोजन में प्रोटीन के साथ कार्ब्स को भी शामिल कर सकते हैं.
  • एंटीऑक्सिडेंट आपको मुक्त कणों से नुकसान को रोकने में मदद कर सकते हैं.

Quick Recovery Food After Workout: क्या आप अपने फिटनेस टारगेट तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं? बेस्ट रिजल्ट के लिए अपने पोस्ट-वर्कआउट पोषण पर भी ध्यान देना जरूरी है. शरीर को पर्याप्त एनर्जी प्रदान करने के लिए एक हेल्दी वर्कआउट के बाद का भोजन जरूरी है. यह थकान को रोकेगा और आपके शरीर को पूरे दिन ठीक से काम करने की अनुमति देगा. बेहतर रिकवरी के लिए प्रोटीन और अन्य जरूरी पोषक तत्वों का एक सही कॉम्बो बनाएं. हाल ही में, पोषण विशेषज्ञ और फिटनेस एक्सपर्ट मुनमुन गनेरीवाल ने कुछ फूड्स और ड्रिंक को शेयर किया है, जिन्हें आपको अपने वर्काउट के बाद के रुटीन में शामिल करना चाहिए.

बेहतर रिकवरी के लिए वर्कआउट न्यूट्रिशन | Workout Nutrition For Better Recovery

1. ड्रिंक्स

वर्कआउट के दौरान आप पसीने के रूप में पानी खो देते हैं. पर्याप्त पानी न पीने से आप डिहाइड्रेट हो सकते हैं. आपको पूरे दिन और इसके बाद भी पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन सुनिश्चित करना चाहिए. पोषण विशेषज्ञ भी सलाह देते हैं कि आपको अपने वर्कआउट के तुरंत बाद कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए. चाय या कॉफी का सेवन करने से कम से कम कुछ घंटे पहले अंतराल होना चाहिए.

7t29cq1Recovery Diet After Workout: डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए वर्काउट के दौरान और बाद में पर्याप्त पानी पिएं

2. पोस्ट-वर्कआउट फूड

वर्कआउट के दौरान आपके द्वारा खोई गई मांसपेशियों को फिर से भरना जरूरी है. गनेरीवाल सुझाव देती हैं कि आप अपने पाचन तंत्र के अनुकूल आसान कार्बोहाइड्रेट का सेवन कर सकते हैं. आप केले या उबले हुए आलू को खाने की कोशिश कर सकते हैं.

3. प्रोटीन

मांसपेशियों और ऊतकों को अच्छी तरह से मरम्मत करने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की आपूर्ति करना जरूरी है. प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत में महत्वपूर्ण है. अंडे, नट्स या प्रोटीन बार-शेक जैसे प्रोटीन युक्त स्रोतों को मिस न करें.

3o7m0sbgRecovery Diet After Workout: प्रोटीन मांसपेशियों और टिश्यू की रिकवरी के लिए महत्वपूर्ण है

4. फ्री-रेडिकल मैनेजमेंट

एंटीऑक्सिडेंट से भरे फूड्स को शामिल करना भी जरूरी है. ये आपके शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद करेंगे. आवश्यक पोषक तत्वों के साथ भोजन का मिश्रण करें जो आपको एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रदान कर सकते हैं.

आपको हफ्ते में एक बार अपने शरीर को आराम देना चाहिए. इसके अलावा, अपनी मांसपेशियों और शरीर को अच्छे स्वास्थ्य में रखने के लिए ओवरट्रेनिंग से बचें.

(मुनमुन गनेरीवाल मुंबई में एक पोषण विशेषज्ञ, स्वास्थ्य विशेषज्ञ और योग शिक्षक हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.