विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2021

PCOD Diet: पीसीओडी से परेशान महिलाओं को क्या खाना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए?

PCOD Diet Tips: अच्छी खबर यह है कि पीसीओएस के लक्षणों और गंभीरता को कुछ सरल, हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव के माध्यम से कम किया जा सकता है. यहां पीसीओडी वाली महिलाओं के लिए डाइट टिप्स दिए गए हैं, कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए.

Read Time: 4 mins
PCOD Diet: पीसीओडी से परेशान महिलाओं को क्या खाना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए?
PCOD Diet Tips: यहां पीसीओडी वाली महिलाओं के लिए डाइट टिप्स दिए गए हैं

What To Eat And Avoid In PCOD: पीसीओडी या पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिसऑर्डर (पीसीओएस के समान - पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) एक ऐसी स्थिति है जहां एक महिला के शरीर में हार्मोन अच्छी तरह से संतुलित नहीं होते हैं. यह एक सामान्य विकार है और यह अनुमान लगाया गया है कि 30% महिलाओं में प्रजनन संबंधी समस्याएं होने का प्राथमिक कारण पीसीओडी है. विकार वजन बढ़ने, प्रजनन समस्याओं, अत्यधिक शारीरिक और चेहरे के बालों का कारण बनता है और इलाज न करने पर गंभीर स्वास्थ्य चिंताएं पैदा कर सकता है. पीसीओडी का परिणाम तब होता है जब शरीर शुगर को प्रभावी ढंग से कम करने वाले हार्मोन का उपयोग नहीं करता है. उपचार के बिना, पीसीओडी मोटापा, डायबिटीज, बांझपन और एंडोमेट्रियल कैंसर और गर्भाशय हाइपरप्लासिया के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है.

कई महिलाओं के लिए अच्छी खबर यह है कि पीसीओएस के लक्षणों और गंभीरता को कुछ सरल, हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव के माध्यम से कम किया जा सकता है. यहां पीसीओडी वाली महिलाओं के लिए डाइट टिप्स दिए गए हैं, कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए.

पीसीओडी में ऐसे चुनें अपना भोजन | Choose Your Food Like This In PCOD

इन फाइबर फूड्स का सेवन करें

पीसीओड से राहत पाने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इनमें- ब्रोकली, फूलगोभी, हरी मिर्च, बादाम, शकरकंद, गाजर, पालक, चुकंदर, मशरूम, शलजम, कद्दू इसके साथ ही सब्जियों का जूस, दालें, किडनी बीन्स, चिकपीस, क्विनोआ, ओट्स, पॉपकॉर्न, चिया के बीज, डार्क चॉकलेट, बार्ले, लो फैट दही, एवोकैडो, हम्मस आदि.

लीन प्रोटीन फूड्स

टोफू, चिकन और मछली जैसे लीन प्रोटीन सोर्स फाइबर प्रदान नहीं करते हैं, लेकिन पीसीओएस वाली महिलाओं के लिए भरने वाले और हेल्दी डाइट ऑप्शन हैं.

सूजन को कम करने वाले फूड्स

सूजन को कम करने में मदद करने वाले खाद्य पदार्थ भी फायदेमंद हो सकते हैं। उनमे शामिल है: टमाटर, गोभी, पालक, बादाम और अखरोट, जैतुन तेल. फल, जैसे ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी, ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स फैटी मछली, जैसे सैल्मन और सार्डिन, मसालों में इलायची, दालचीनी, हल्दी, अदरक शामिल हैं.

पीसीओडी में किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए | What Foods Should Be Avoided In PCOD

परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट 

ये सूजन का कारण बनते हैं, इंसुलिन रेजिस्टेंट को बढ़ाते हैं, और इससे बचा जाना चाहिए या काफी सीमित करना चाहिए. इनमें अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड्स पदार्थ शामिल हैं, जैसे: व्हाइट ब्रेड, ब्रेकफास्ट पेस्ट्री, मीठा डेसर्ट, एनर्जी ड्रिंक्स, सोडा.

कैसे चैक करें फूड लिस्ट: आप प्रोडक्ट्स पर फूड लेवल चेक कर सकते हैं. शुगर, रिफाइंड कार्ब्स की मात्रा का आकलन कर ये जान सकते हैं कि आपको इन किन फूड्स का सेवन करना चाहिए या नहीं.

प्रोसेस्ड मीट

पीसीओडी वाली महिलाओं को प्रोसेस्ड मीट का सेवन करने से बचना चाहिए. खासकर रेडमीट, लंच मीट, हॉट डॉग, सॉसेज, बेकन मीट.

फ्राइड फूड्स

इनमें सबसे पहले पैकिंग वाली चीजें, आलू चिप्स, स्नैक्स फूड्स, फ्रोजन मील्स और स्नैक्स, नूडल्स, सूप, पास्ता सभी आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
What is Diabetes Remission?: क्या डायबिटीज को रिवर्स किया जा सकता है? जानिए किन लोगों में नहीं संभव है डायबिटीज रिमिशन
PCOD Diet: पीसीओडी से परेशान महिलाओं को क्या खाना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए?
सफेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी और ड्राई लगाकर थक चुके हैं, तो किचन में रखी इस चीज को आजमाएं, बाल होंगे जड़ से नेचुरल काले
Next Article
सफेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी और ड्राई लगाकर थक चुके हैं, तो किचन में रखी इस चीज को आजमाएं, बाल होंगे जड़ से नेचुरल काले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;