विज्ञापन
This Article is From Feb 05, 2024

स्क्रीन टाइम कम करने से होते हैं यह कमाल के फायदे, जान लेंगे तो मोबाइल को बिना बात के नहीं लगाएंगे हाथ

How To Reduce Screen Time On Phone: जब आप कम स्क्रीन देखते हैं तो तनाव कम होता है. आपके ऑलओवर हेल्थ के लिए स्क्रीन टाइम कम करने के कुछ फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

स्क्रीन टाइम कम करने से होते हैं यह कमाल के फायदे, जान लेंगे तो मोबाइल को बिना बात के नहीं लगाएंगे हाथ
How To Reduce Screen Time: स्क्रीन टाइम कम करने के कुछ फायदों के बारे में यहां पढ़ें.

Screen Time Kam Kaise Kare: हम सुबह उठने के बाद से लेकर रात को सोने जाने तक मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं. इसके साथ ही लैपटॉप, टीवी के सामने भी रहते हैं. क्या आप बहुत ज्यादा समय स्क्रीन देखने के नुकसानों के बारे में जानते हैं. हालांकि अपनी पूरे दिन फोन स्क्रॉल करने की आदत को छोड़ना मुश्किल लगता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप स्क्रीन पर कितना समय बिताते हैं? स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जरूरी हैं, लेकिन हम उन पर जितना समय बिताते हैं वह एक समस्या है. अपना स्क्रीन टाइम कम करने से आपको नेचर, अपने परिवार और दोस्तों से जुड़ने में मदद मिल सकती है. जब आप अपने परिवार और दोस्तों से जुड़ाव महसूस करते हैं, तो आपको अपनेपन का एहसास होता है और तनाव कम होता है. आपके ऑलओवर हेल्थ के लिए स्क्रीन टाइम कम करने के कुछ फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

स्क्रीन टाइम कम करने के फायदे | Benefits of Reducing Screen Time

1. सोशल रिलेशन बनेंगे

अपना स्क्रीन समय कम करने से आपको सोशल रिलेशन बनाने के लिए ज्यादा समय मिलता है. यह आपको अपने प्रियजनों से जुड़ाव बढ़ाने और उनके साथ ज्यादा समय बिताने में सक्षम बनाता है. अपने प्रियजनों के साथ ज्यादा समय बिताने से हमारा स्ट्रेस और चिंता कम हो जाती है और हमारी इमोशनल हेल्थ में सुधार होता है.

यह भी पढ़ें: अपना लें बालों को लंबा, काला, घना और स्मूद बनाने का ये नुस्खा, न्यूट्रिशनिष्ट ने खुद बताया ये जादुई राज

2. टाइम मैनेजमेंट

कम स्क्रीन का इस्तेमाल टाइम मैनेजमेंट में मदद कर सकता है. यह आपकी प्रोडक्टिविटी और क्रिएटिविटी को बढ़ाता है. स्क्रीन टाइम कम करने से आपको अपने टाइम को मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

3. मूड अच्छा रहता है

स्क्रीन टाइम कम करके आप उन एक्टिविटीज को करते हैं जो आपको पसंद हैं, जिससे आपका मूड बेहतर होता है. स्क्रीन का समय कम होने से बेहतर नींद, बेहतर मेंटल हेल्थ और इमोशनल फ्लेसिबिलिटी भी बढ़ती है.

4. फोकस में सुधार होगा

जब आप अपना स्क्रीन समय कम करते हैं, तो आपका फोकस बेहतर होता है. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के ज्यादा उपयोग से ध्यान देने की क्षमता और प्रोडक्टिविटी में कमी आती है. जब आप अपना स्क्रीन टाइम कम कर लेते हैं, तो आप दूसरी जरूरी चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: नारियल तेल में मिलाकर 1 महीने तक लगा लीजिए ये चीज, चेहरे के दाग धब्बे ऐसे होंगे गायब जैसे कभी थे ही नहीं

5. फिजिकल हेल्थ में सुधार

स्क्रीन टाइम कम होने से फिजिकल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. स्क्रीन टाइम कम करने से आपको फिजिकल एक्टिविटी करने के लिए ज्यादा समय मिलता है. यह मोटापे को रोकने में मदद करता है.

बढ़ते Screen Time की वजह से सिरदर्द, पीठ दर्द की शिकायत : Survey

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट
स्क्रीन टाइम कम करने से होते हैं यह कमाल के फायदे, जान लेंगे तो मोबाइल को बिना बात के नहीं लगाएंगे हाथ
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Next Article
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com