फाइजर ने इस वजह से वापस लिया COVID-19 Vaccine के इजरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी का आवेदन

Pfizer COVID-19 Vaccine: फाइजर ने शुक्रवार को जारी बयान में बताया कि उसने भारत में अपनी कोरोना वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) के आपातकाल इस्तेमाल की मंजूरी के लिए दिए आवेदन को वापस ले लिया है.

फाइजर ने इस वजह से वापस लिया COVID-19 Vaccine के इजरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी का आवेदन

Coronavirus Vaccine: कंपनी को ब्रिटेन और बहरीन में इस तरह की मंजूरी मिल चुकी थी.

खास बातें

  • फाइजर ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से इस्तेमाल की मंजूरी मांगी थी
  • कंपनी को ब्रिटेन और बहरीन में इस तरह की मंजूरी मिल चुकी थी.
  • फाइजर ने शुक्रवार को जारी बयान में इसकी जानकारी दी.
नई दिल्ली:

Coronavirus Vaccine: दुनिया की दिग्गज दवा कंपनियों में शुमार फाइजर (Pfizer) ने भारत में कोरोना वैक्सीन (COVID-19 vaccine) के आपातकाल इस्तेमाल की मंजूरी के लिए दिए अपने आवेदन को वापस ले लिया है. फाइजर ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. ऐसे में हर किसी के मन में यह सवाल उठ रहा है कि आखिर क्यों इसके इस्तेमाल की मंजूरी वापस ली गई. फाइजर पहली कंपनी थी, जिसने भारत में वैक्सीन के आपात उपयोग की अनुमति के लिए औषधि नियामक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के समक्ष आवेदन किया था. फाइजर ने जिस समय इमरेजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी की अर्जी लगाई थी उस समय वह पहली दवा कंपनी थी. इससे पहले, कंपनी को ब्रिटेन और बहरीन में इस तरह की मंजूरी मिल चुकी थी. 

फाइजर के प्रवक्ता ने बयान में कहा, "कोविड-19 वैक्सीन के आपात उपयोग की अनुमति के सिलसिले में फाइजर ने तीन फरवरी को औषधि नियामक की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में हिस्सा लिया. बैठक में हुए विचार-विमर्श और नियामक को अतिरिक्त जानकारी की जरूरत होने की हमारी समझ के आधार पर, कंपनी ने इस समय अपने आवेदन को वापस लेने का फैसला किया है."

बयान में कहा गया है कि फाइजर प्राधिकरण के साथ संपर्क में रहेगा और निकट भविष्य में वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त जानकारी के साथ अनुमति के लिए फिर से आवेदन करेगी.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

धनिए का पानी है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए गजब का नुस्खा, ऐसे बनाएं पानी

Raw Garlic Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट क्यों खाना चाहिए लहसुन? यहां जानें 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Gastroesophageal Cancer: गैस्ट्रोएसोफेगल कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज के साथ जानें इसके बारे में सबकुछ