लटकते पेट और कमर की चर्बी से हैं परेशान तो सुबह कर लीजिए ये 5 काम, आधे से भी कम रह जाएगी टमी

Belly Fat Exercise: पेट की चर्बी या पेट का मोटापा आज से समय में हर दूसरे शख्स की समस्या है. पेट कम करने के लिए उपाय तलाश रहे हैं तो यहां वह 5 चीजें हैं जो आपको डेली करनी होंगी.

लटकते पेट और कमर की चर्बी से हैं परेशान तो सुबह कर लीजिए ये 5 काम, आधे से भी कम रह जाएगी टमी

Belly Fat: पेट की चर्बी घटाने की सही एक्सरसाइज न करने से रिजल्ट जीरो ही रहता है.

Pet Ki Charbi Kam Karne Ki Exercise: सुबह सबसे पहले वर्कआउट करने से कई फायदे मिलते हैं, जैसे दिन की शुरुआत एनर्जी के साथ करना और तरोताजा महसूस करना, लेकिन एक सबसे बड़ा फायदा है खुद को फिट रखना. वजन घटाने के उपाय चाहे तमाम कर लें लेकिन जब तक आप फिजिकली एक्टिव नहीं हैं फैट घटा पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. बहुत बार हम वजन घटाने के पागलपन में वर्कआउट तो शुरू कर देते हैं लेकिन सही एक्सरसाइज न करने से रिजल्ट जीरो ही रहता है. पेट की चर्बी घटाने के लिए एक्सरसाइज की बात करें तो कई ऐसे व्यायाम हैं जो इफेक्टिव हैं और कुछ ही दिनों में असर दिखा सकते हैं. अगर आप भी पेट और कमर की चर्बी बढ़ने से परेशान हैं तो यहां हम बता रहे हैं 5 ऐसी एक्सरसाइज जो हफ्तेभर में आपके वजन और इंच को घटाएंगी.

वजन घटाने के लिए असरदार एक्सरसाइज | Effective Exercises For Weight Loss

1. ​साइकिल क्रंचेज

साइकिल क्रंचेस रेक्टस एब्डोमिनिस और ऑब्लिक दोनों को टारगेट करता है. अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखकर अपनी पीठ के बल लेटकर शुरू करें. अपने पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं. अब दाएं पैर को बाहर की ओर बढ़ाते हुए अपनी दाहिनी कोहनी को बाएं घुटने की ओर लाएं. इस बार बायीं कोहनी को दाहिने घुटने की ओर लाते हुए तेजी से दूसरी तरफ जाएं. पैडल चलाने की गति में साइड को बदलते रहें.

ये भी पढ़ें: रोज इतने कदम चलने से अच्छी आएगी नींद, मन भी रहेगा शांत नहीं लगेगी कोई बीमारी, जानिए पर डे स्टेप काउंट

Latest and Breaking News on NDTV

2. ​जंप स्क्वैट्स​

जंप स्क्वैट्स आपके क्वाड्स, हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स पर काम करते हुए आपकी हार्ट रेट को बढ़ाते हैं. अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखते हुए स्क्वाट पोजीशन में शुरुआत करें. आप अपने कोर को अटैच करें और ऊपर की ओर कूदने के लिए पूरे पैर से धक्का दें. स्क्वाट पोजिशन में जाकर प्रभाव को एब्जॉर्ब करते हुए धीरे से वापस उतरें. जल्दी से फिर से कूदें और दोहराते रहें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

3. लंजेज​

ये आपके क्वाड्स, हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स को टारगेट करते हैं. उन्हें बैलेंस की भी जरूरत होती है, जो आपके कोर को एक्टिव करता है. अपने पैरों को हिप्स की चौड़ाई से अलग रखते हुए खड़े होकर शुरू करें. अब अपने दाहिने पैर के साथ एक कदम आगे बढ़ाएं और एक झटके में नीचे आ जाएं. अपने बाएं घुटने को नीचे करते हुए अपने बाएं पैर को थोड़ा अंदर की ओर घुमाएं.

ये भी पढ़ें: एक दिन में कितने कप ग्रीन टी पीनी चाहिए, सर्दियों में मिलते हैं ये 3 गजब के फायदे, डॉक्टर भी देते हैं ये सलाह

Latest and Breaking News on NDTV

4. जंपिंग जैक

जंपिंग जैक एक फुल बॉडी कार्डियो व्यायाम है जो हार्ट रेट को बढ़ाता है, जिससे पूरे दिन फैट बर्निंग को बढ़ावा मिलता है. अपने पैरों को एक साथ और अपने हाथों को बगल में रखकर खड़े होकर शुरू करें. अपनी आर्म्स को ऊपर की ओर उठाते हुए अपने पैरों को बगल की ओर उछालें. पहले वाली स्थिति में वापस आएं. इसे तेजी से और रिदम में जारी रखें. 30 सेकंड के 3 सेट करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. डम्बल क्लीन्स

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े होकर शुरू करें. अपनी जांघों के सामने दोनों हाथों में डम्बल पकड़ें. अपनी कलाइयों को घुमाएं और डम्बल को कंधे की उंचाई पर पकड़ें. डम्बल को वापस पहले वाली स्थिति में लाएं.

ये भी पढ़ें: एलोवेरा में ये चीज मिलाकर हफ्ते में लगा लीजिए 2 बार, फेस पर पड़ी सिलवटें हो जाएंगी गायब आएगा गजब का निखार

​पेट की चर्बी कम करने के लिए पिएं ये चीज:

डेली वर्कआउट के साथ-साथ कुछ ड्रिंक्स का सेवन आपके पेट की चर्बी कम करने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. अपने दिन की शुरुआत गर्म नींबू पानी से करने से पाचन में मदद मिल सकती है और भूख को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. ग्रीन टी में ऐसे यौगिक होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकते हैं और फैट ऑक्सीडेशन में मदद कर सकते हैं. इसे कम मात्रा में पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

अदरक में संभावित मेटाबॉलिज्म-बढ़ाने वाले गुण होते हैं और इसे चाय के रूप में सेवन किया जा सकता है. सबसे जरूरी बात यह है कि ठीक से हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)