गर्मियों में बढ़ जाती हैं पेट की दिक्कतें, इन चीजों से जरा बचकर रहें, वर्ना पेट पकड़कर बैठे रहेंगे आप

Pet Ko Healthy Kaise Rakhe: गर्मी के मौसम में पाचन और पेट को हेल्दी रखने के लिए बहुत ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है. कुछ चीजों का सेवन करना और कुछ से परहेज करने पर ही आप पेट की समस्याओं से बच सकते हैं.

गर्मियों में बढ़ जाती हैं पेट की दिक्कतें, इन चीजों से जरा बचकर रहें, वर्ना पेट पकड़कर बैठे रहेंगे आप

Pet Ko Healthy Kaise Rakhe: गर्मियों में कई कारणों से पाचन तंत्र ठीक से खाना पचाने में असमर्थ होता है.

Stomach Problems: गर्मी के मौसम में पेट की समस्याएं बढ़ना एक आम बात है खासकर जब ज्यादातर लोग ठंडे पानी और गर्मियों में मिलने वाली कई कूलिंग ड्रिंक्स और फूड्स का सेवन करते हैं. इस दौरान पेट संबंधी समस्याएं बहुत आसानी से परेशान करती है. हमारा पाचन तंत्र ठीक से खाना पचाने में असमर्थ होता है. इससे अक्सर पेट दर्द, एसिडिटी और पेट की समस्याएं बढ़ने लगती हैं. ऐसे में गर्मी के मौसम में पाचन और पेट को हेल्दी रखने के लिए कुछ चीजों का सेवन करना और कुछ से परहेज करने के बारे में पता होना बहुत जरूरी है. इसलिए यहां हम गर्मी के मौसम में पेट समस्याओं को दूर रखने के कुछ उपाय बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें: 30 की उम्र के बाद खाएं कोलेजन बढ़ाने वाले ये फूड्स, झुर्रियां हटाने में करते हैं मदद, चेहरे को रख सकते हैं जवां

गर्मियों में पेट की समस्या से बचने के लिए क्या करें? | What to do to avoid stomach problems in summer?

1. पानी का सही मात्रा में सेवन करें: गर्मी के दौरान ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है, लेकिन इसे बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचें. अधिक पानी पीने से भी पेट की समस्याएं हो सकती हैं.

2. फ्राइड, मसालेदार खाने से बचें: गर्मी के मौसम में तले हुए खाने, मसालेदार और तीखे खाने से एसिडिटी और पेट में जलन पैदा हो सकती है.

3. ठंडे पानी का सेवन करें: गर्मियों में शीतल पानी का सेवन करने से पेट की गर्मी को कम किया जा सकता है और पाचन को सुधारा जा सकता है.

4. फल और सब्जियों का सेवन: गर्मियों में लिक्विड का ज्यादा सेवन करना फायदेमंद होता है. फल और सब्जियां पाचन को सुधारते हैं और पेट संबंधी समस्याओं को कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बालों को घना और लंबा बनाने के लिए नारियल तेल में मिलाएं इस चीज का रस, बालों पर लगाकर कुछ समय में दिखेगा असर

5. गर्मी में बाहर का खाना खाने से बचें: गर्मी में बाहर के खाने का सेवन करना पेट समस्याओं का मुख्य कारण हो सकता है. इसलिए हमेशा घर पर बना हुआ स्वादिष्ट और स्वच्छ खाना खाएं करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)