विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 09, 2023

सुबह डेली कर लीजिए ये 5 काम, मोटा पेट महीनेभर में हो जाएगा फुस्स, फिटनेस देख मुड़ मुड़कर देखने लगेंगे लोग

Weight Loss: वजन कम करने के लिए सुबह का समय सबसे जरूरी होता है. आप दिन की शुरुआत कैसे करते हैं ये शरीर के मोटापे (motapa) पर असर डालता है. यहां 5 आदतें हैं जिनको फॉलो कर आप तेजी से पेट की चर्बी (belly fat) और मोटापा घटा सकते हैं.

Read Time: 5 mins
सुबह डेली कर लीजिए ये 5 काम, मोटा पेट महीनेभर में हो जाएगा फुस्स, फिटनेस देख मुड़ मुड़कर देखने लगेंगे लोग
Belly Fat: पेट कम करने के लिए बहुत से प्रयास की जरूरत होती है.

Belly Fat: कुछ लोग सुबह की शुरुआत एक कप चाय से करते हैं तो कुछ वर्कआउट से. क्या आपको पता है सुबह का रूटीन हमारे वेट पर असर डालता है. जो लोग फैट और शरीर की चर्बी बढ़ने से परेशान हैं उनको खासकर वजन घटाने के लिए अपने मॉर्निंग रूटीन (morning routine) को सुधारने की जरूरत है. जब बॉडी फैट घटाने की बात आती है तो हमें अपने प्रयासों को बढ़ाने की जरूरत होती है. आजकल बहुत से लोग बाहरी निकली तोंद या पेट की चर्बी से परेशान हैं. ये सभी जानते हैं कि पेट का मोटापा (Pet ka motapa) घटाना इतना मुश्किल है कि इसके लिए हमें अपनी पूरी लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करने की जरूरत है. यहां हमने कुछ हेल्दी मार्निंग हैबिट्स लिस्टेड की हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने वेट लॉस को बढ़ावा दे सकते हैं.

वजन घटाने के लिए सुबह करें ये काम | Morning Habits For Weight Loss

1. जल्दी उठें

जल्दी उठने का मतलब ये नहीं है कि आप अपनी नींद से समझौता कर लें. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो हमेशा पर्याप्त नींद लें. एक आरामदायक रात की नींद के बाद उठें. एक हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ अपने हेल्दी मॉर्निंग रूटीन को फॉलो करें.

2. धूप में बैठें

सनशाइन विटामिन हड्डियों को मजबूत रखने के अलावा वजन घटाने के लिए भी जरूरी है. जल्दी सो जाएं और जब आप उठें तो प्राकृतिक विटामिन डी का सेवन करने के लिए कुछ मिनट के लिए धूप में बैठें. सुबह सूरज की रोशनी में भीगने से आप अधिक एनर्जेटिक और हेल्दी महसूस करेंगे. साथ ही आपके हार्मोनल परिवर्तन ट्रैक पर रहेंगे, जिससे वजन घटाने में मदद मिलेगी.

Weight Loss करना है तो 15 दिन पी लीजिए इस मसाले का पानी, Belly Fat हो जाएगा गायब, दिखेंगे पतले

3. वर्कआउट करें

जर्नल मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज के एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं सुबह व्यायाम करती हैं उनका वजन कम होता है. डेली मॉर्निंग एक्सरसाइज आपके वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है. आपके शरीर को ठीक से काम करने में मदद करता है और शरीर में फुर्ती और एनर्जी लाता है.

work out health body

Photo Credit: iStock

4. खूब पानी पिएं

सुबह पानी छोड़ने की गलती न करें. सुबह पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए पानी जरूरी है. यह आपके शरीर को कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. साथ ही पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और भूख कम लगती है. आप या तो सादा पानी या नींबू पानी पी सकते हैं. अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो नींबू पानी एक बेहतर विकल्प है.

4. प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट लें

अपना नाश्ता कभी न छोड़ें और ऐसा नाश्ता करें जो प्रोटीन से भरपूर हो. प्रोटीन डाइट भूख को कम करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसके साथ ही प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को बनाने और आपके शरीर को मजबूत रखने में भी मदद करता है. आप अंडे, दूध, पनीर, दाल, बादाम, टोफू मूंगफली और ग्रीक योगर्ट का सेवन कर सकते हैं.

पेट की चर्बी घटाने के लिए गर्मियों में बेहद कारगर है इन पांच चीजों का जूस, 15 दिनों हो जाएगा शरीर का कायाकल्प

5. तनाव से दूर रहें

जब आप तनाव में होते हैं तो आपका शरीर कोर्टिसोल रिलीज करता है, जो एक स्ट्रेस हार्मोन है. ये वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है. इसलिए तनाव से बचने के लिए नियमित रूप से माइंडफुलनेस का अभ्यास करें.

Vitamin D: विटामिन डी की कमी, फायदे और सोर्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
सुबह डेली कर लीजिए ये 5 काम, मोटा पेट महीनेभर में हो जाएगा फुस्स, फिटनेस देख मुड़ मुड़कर देखने लगेंगे लोग
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Next Article
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;