विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 16, 2023

आपको गोल मटोल, मोटा कहकर चिढ़ाते हैं लोग? Body Shaming से बचने के लिए करें ये 5 काम, बना रहेगा कॉन्फिडेंस

Ways To Avoid Body Shaming: बॉडी शेमिंग पर कसी जाने वाली फब्तियों से बचने का एक ही तरीका है, खुद से प्यार करना. अगर आप खुद ही नेगेटिव फील करेंगे तो दूसरे तो बोलेंगे ही, इसलिए कॉन्फिडेंट रहें.

Read Time: 4 mins
आपको गोल मटोल, मोटा कहकर चिढ़ाते हैं लोग? Body Shaming से बचने के लिए करें ये 5 काम, बना रहेगा कॉन्फिडेंस
Body Shaming: खुद से प्यार करने का सबसे अच्छा तरीका है अपनी क्रिएटिविटी पर ध्यान दें.

Body Shaming: क्या आपको भी लोग मोटा/मोटी, गोल मटोल जैसे शब्द बोलकर चिढ़ाते हैं? क्या आपने भी अपने वजन और मोटापे से परेशान होकर लोगों से मिलना जुलना बंद कर दिया है. बॉडी शेमिंग से अगर आप भी डरे डरे से रहते हैं, तो आपको बता दें इस डर से निकलकर आपको खुद से प्यार करना जरूरी होगा. खुद को ये यकीन दिलाना जरूरी है कि हर किसी का शरीर अलग-अलग होता है और सब एक जैसे नहीं हो सकते हैं. साथ ही ये हकीकत भी स्वीकार करनी पड़ेगी कि हर व्यक्ति का बॉडी टाइप एक जैसा नहीं रहता. कोई मोटा हो सकता है तो कोई जरूरत से ज्यादा पतला. दोनों ही किस्म के लोग बॉडी शेमिंग के शिकार होते हैं. बॉडी साइज पर कसी जाने वाली फब्तियों से बचने का एक ही तरीका है, खुद से प्यार करना. अगर आप खुद ही नेगेटिव फील करेंगे तो दूसरे तो बोलेंगे ही, इसलिए कॉन्फिडेंट रहें.

बॉडी शेमिंग से बचने के लिए ऐसे करें खुद से प्यार:

1) क्रिएटिव बनें

खुद से प्यार करने का सबसे अच्छा तरीका है अपनी क्रिएटिविटी पर ध्यान दें. आप जिस भी चीज में परफेक्ट हैं या जो भी आपको करना पसंद है. उसे अपनी हॉबी बनाएं. उस हुनर को निखारें. हो सकता है कि आपको चिढ़ाने वाले आपकी कला के कायल हो जाएं और तारीफों के पुल बांधने लगें.

शिवांगी जोशी को हुआ किडनी इंफेक्शन, अस्पताल की बेड से लेटे-लेटे शेयर की ये तस्वीर Photo Inside

2) पॉजिटिव लोगों के साथ रहें

अपने साथ के लिए ऐसे लोग चुनें जो पॉजिटिव थॉट्स रखते हों, न कि आपका मजाक उड़ाएं. चिढ़ाने वालों की भीड़ में आपको ऐसे लोग मिल जाएंगे जो आपके बॉडी साइज से नहीं बल्कि आपके नेचर की वजह से आपको पसंद करेंगे. ऐसे लोगों का साथ ढूंढे उनके साथ खुश रहें.

3) खुलकर बात करें

जो लोग बॉडी शेमिंग करते हैं एक बार उनसे हिम्मत करके बात कर लें. उन्हें अपनी फीलिंग जरूर बताएं कि आप उनकी बातों से कितना हर्ट होते हैं, जो लोग समझदार होंगे वो आपकी बात समझ कर बॉडी शेमिंग बंद कर देंगे.

रोज रात को सोने से ठीक पहले नाभि पर दो बूंद तेल डालने के हैं बहुत फायदे, ये ऑयल माने जाते हैं सबसे अच्छे

4) फिटनेस पर ध्यान दें

आपका बॉडी टाइप कैसा भी हो फिटनेस से तौबा कभी न करें. रोजाना थोड़ा वर्कआउट जरूर करें. ये वर्कआउट पतले होने या अच्छे दिखने के लिए नहीं बल्कि फिट रहने के थॉट के साथ करें. ऐसा करने से आपके अंदर से पॉजिटिविटी आएगी.

5) कपड़ों पर ध्यान दें

ये सही है कि सबको अपनी पसंद के अनुसार कपड़े पहनने का हक है, लेकिन अपनी बॉडी टाइप के अनुसार सही कपड़ों को चुनना भी जरूरी हैं. दूसरों की नकल करने की जगह वो कपड़े चुने जो आप पर बेहतर दिखते हों. ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ जाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
How to Be a Good Father: बेटे को सिर्फ पिता सिखा सकते हैं ये 5 सबक, बेहतर पिता बनने के लिए आज ही गांठ बांध लें ये बातें...
आपको गोल मटोल, मोटा कहकर चिढ़ाते हैं लोग? Body Shaming से बचने के लिए करें ये 5 काम, बना रहेगा कॉन्फिडेंस
81 साल की उम्र में भी हेल्दी और फिट हैं मिलेनियम स्टार अमिताभ बच्चन, 5 सीक्रेट्स बताएंगे उनकी सेहत का राज
Next Article
81 साल की उम्र में भी हेल्दी और फिट हैं मिलेनियम स्टार अमिताभ बच्चन, 5 सीक्रेट्स बताएंगे उनकी सेहत का राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;