Pedicure At Home: बिना पार्लर जाए घर पर आसानी से ऐसे करें पेडीक्योर

Pedicure At Home: पैरों की देखभाल का सबसे अच्छा तरीका है पेडीक्योर करना. इसके लिए जरूरी नहीं कि आप स्पा या सैलून में जाकर सैकड़ों रुपए खर्च करें. आप घर पर भी पेडीक्योर कर सकते हैं.

Pedicure At Home: बिना पार्लर जाए घर पर आसानी से ऐसे करें पेडीक्योर

Pedicure At Home: घर पर ऐसे करें पेडीक्योर.

सर्दियों में एड़ियों का फटना और पैरों का रूखा होना बहुत ही आम बात है. इसे मोजे के पीछे छुपाने के बजाय अपने पैरों की केयर करना जरूरी है. इसके लिए अपने पैरों को साफ रखना और उन्हें मॉश्चराइज करना जरूरी हो जाता है. पैरों की देखभाल का सबसे अच्छा तरीका है पेडीक्योर करना. इसके लिए जरूरी नहीं कि आप स्पा या सैलून में जाकर सैकड़ों रुपए खर्च करें. आप घर पर भी पेडीक्योर कर सकते हैं और अपने पैरों को खूबसूरत रंग-रूप दे सकते हैं.

घर पर पेडीक्योर करने का तरीका- How To Do Pedicure At Home: 

सर्दियों में गर्म पानी से बाल नहीं धोने चाहिए तो विंटर में Hair Care कैसे करें, जानें किन चीजों का रखें ध्यान

bpp11jt

Weight Loss Tips: इन 6 तरीकों जल्द बढ़ाएं अपना मेटाबॉलिक रेट और करें फास्ट वेट लॉस 

  • सबसे पहले पैर के नाखूनों में लगी नेल पॉलिश को हटाएं. रुई के एक टुकड़े पर थोड़ा सा नेल पेंट रिमूवर लें और इससे अपने नाखूनों को पोंछ लें. सुनिश्चित करें कि आपने अपने क्यूटिकल्स को भी पोंछ लिया है.
  • इसके बाद एक टब में गर्म पानी भर लें और इसमें शॉवर जेल मिला लें, ये आपके पैरों से गंदगी निकालने में मदद करेगा. अब अपने पैरों को इस पानी में डुबा कर रख लें.
  • एक बार जब आपके पैर पूरी तरह से गर्म हो जाते हैं और त्वचा और नाखून कोमल हो जाते हैं, तो आप अपने पैरों को हाथों से रगड़ना शुरू कर सकते हैं या लूफा या फुट फाइल या प्यूमिस स्टोन से रगड़ सकते हैं. यह डेड स्किन से छुटकारा पाने में मदद करेगा और आपकी फटी एड़ियों को चिकना करेगा.
  • अब अपने नाखूनों को भी ट्रिम कर लें. गर्म पानी में भीगने से आपके नाखून मुलायम हो जाएंगे और काटने में आसानी होगी. अपने नाखूनों को ठीक से काटें. अगर आप अपने नाखूनों को लंबा रखना चाहती हैं तो उन्हें अच्छे से शेप दें.
  • अब अपने पैरों को पानी से बाहर निकालें और उन्हें तौलिये से पोंछकर सुखा लें. एक बार जब आपके पैर सूख जाएं तो आप अपने पैरों की मालिश करने के लिए कोई तेल या लोशन ले सकते हैं.
  • अगर आप अपने नाखूनों को पॉलिश करना पसंद करती हैं तो आप अपने फेवरेट कलर की नेल पेंट लगा सकती हैं.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.