Onion Tea For Immunity: इम्यून सिस्टम की मजबूती के लिए कमाल है प्याज की चाय, सर्दी-खांसी का भी है कारगर घरेलू उपाय!

Immunity Boosting Drinks: सर्दियों में न सिर्फ गर्म रहने के लिए कुछ जरूरी फूड्स को खाने की जरूरत होती है बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय (Remedies To Increase Immunity) करने की जरूरत होती है. इस सीजन में कई बीमारियों से बचने और संक्रमण से दूर रहने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक्स का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. उन्हीं में से एक प्याज की चाय (Onion Tea) भी है.

Onion Tea For Immunity: इम्यून सिस्टम की मजबूती के लिए कमाल है प्याज की चाय, सर्दी-खांसी का भी है कारगर घरेलू उपाय!

Strong Immune System Drink: बीमारियों को दूर रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पिएं प्याज की चाय

खास बातें

  • इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए कारगर है ये ड्रिंक.
  • प्याज की चाय कई स्वास्थ्य लाभों से भरी होती है.
  • यहां जानें कैसे बनाएं प्याज की चाय.

Home Remedy For Immunity: सर्दियों में न सिर्फ गर्म रहने के लिए कुछ जरूरी फूड्स को खाने की जरूरत होती है बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय (Remedies To Increase Immunity) करने की जरूरत होती है. इस सीजन में कई बीमारियों से बचने और संक्रमण से दूर रहने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक्स (Immunity Boosting Drinks) का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. कई कारगर ड्रिंक हैं जो मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System)  के लिए कारगर मानी जाती हैं. उन्हीं में से एक प्याज की चाय (Onion Tea) भी है. कई एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह ड्रिंक कमजोर इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए कमाल हो सकती है. हमेशा अपने माता-पिता और दादा दादी पर भरोसा करें कि वे आम बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए क्या सुझाव देते हैं. हम वैज्ञानिक तर्क की कमी का हवाला देते हुए उनकी उपेक्षा करते हैं, लेकिन कुछ सदियों पुराने उपचार के तरीके आपको इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. प्याज की चाय के फायदे कई हैं.

यह न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ा सकती है बल्कि सर्दी-खांसी (Cold-Cough) से भी राहत दिला सकती है. इस ठंड के मौसम में आम सर्दी-जुकाम आपको काफी परेशान कर सकता है. ऐसे में यह चाय आपको इससे भी राहत दिला सकती है. यह ड्रिंक खांसी, गले में खराश और बहती नाक से राहत दिलाने में काफी प्रभावी साबित हो सकती है.

प्याज विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीशियम, आयरन और जस्ता जैसे प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले पोषक तत्वों का एक अमूल्य स्रोत है. प्याज से बनी चाय का एक गर्म कप आपको केवल इन लाभों को पूर्ण रूप से प्राप्त करने देगी. प्याज की चाय बनाने के लिए दो विकल्प हैं - एक प्याज के साथ और दूसरा प्याज के छिलके के साथ.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्याज की चाय बनाने की विधि | Method Of Making Onion Tea To Increase Immunity

एक गिलास पानी उबालें. एक कटा हुआ प्याज, 2-3 काली मिर्च, 1 इलायची की फली और आधा चम्मच सौंफ के बीज डालें. पैन को कवर करें और इसे लगभग 15-20 मिनट तक उबलने दें. चाय को तनाव दें और इसे बिना किसी स्वीटनर के या उसके साथ सेवन करें.

d48568ro

Onion Tea For Immunity: मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए कारगर है प्याज की चाय 

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्याज के छिलकों की चाय | Onion Peel Tea To Increase Immunity

एक बर्तन में पानी उबालें और तुरंत चाय की पत्तियों और एक छोटे प्याज या आधे प्याज के छिलके को डालें. लगभग 10 मिनट के लिए इसे सेप करें. चाय को छान लें और इसमें शहद या नींबू का रस मिलाएं.

याद रखें कि प्याज में बहुत तीखी सुगंध और स्वाद होता है. तो इस बदलते मौसम में एक सुखदायक, प्रतिरक्षा बढ़ाने वाली चाय का आनंद लेने के लिए अन्य सामग्रियों को शामिल करें या अपनी खुद की पसंद के साथ प्रयोग कर सकते हैं.

प्याज की चाय के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Onion Tea

1. सर्दी-खांसी के लिए कारगर

सर्दियों के महीनों में, इस पेय का एक कप काफी फायदेमंद हो सकता है. सर्दी और खांसी सर्दियों की आम बीमारी है. यह चाय आपके रक्त में एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ावा देकर इन बीमारियों से सुरक्षा प्रदान कर सकती है, जो आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करती है.

2. कोलेस्ट्रॉल लेवल को रखेगी हेल्दी

प्याज क्वैरसेटिन नामक फ्लेवोनोइड से भरपूर होता है. यह यौगिक आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है. यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ावा देकर और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

0n4lqqh

Onion Tea For Immunity: प्याज में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्वास्थ्य लाभों से भरपूर हैं 

3. ब्लड शुगर लेवल को रखेगी कंट्रोल

मधुमेह रोगियों के लिए भी प्याज की चाय बहुत फायदेमंद हो सकती है. द जर्नल ऑफ मेडिसिनल फूड में एक अध्ययन में कहा गया है कि प्याज रक्त शर्करा में वृद्धि के जोखिम को कम कर सकता है. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेटिव गुण मधुमेह के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

4. हेल्दी पाचन तंत्र के लिए फायेमंद


प्याज भी इंसुलिन का एक अच्छा स्रोत है, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. प्याज की चाय का नियमित सेवन आपके आंत के स्वास्थ्य को बनाए रखेगा और अपच, कब्ज और सूजन को दूर करने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.