Oil For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए अद्भुत हैं ये 4 तेल, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा हाइपरटेंशन!

Home Remedies For Hypertension: उच्च रक्तचाप आपके हृदय को प्रभावित कर सकता है. आहार और जीवनशैली में स्वस्थ परिवर्तन आपको हेल्दी ब्लड प्रेशर (Healthy Blood Pressure) बनाने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ इसेंशियल ऑयल (Essential Oil) दिए गए हैं जिनका उपयोग उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है.

Oil For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए अद्भुत हैं ये 4 तेल, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा हाइपरटेंशन!

High Blood Pressure: हेल्दी ब्लड प्रेशर को बनाए रखने के लिए आप इन ऑयल का उपयोग करें

खास बातें

  • कुछ इसेंशियल ऑयल आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.
  • यहां 4 ऐसे ऑयल हैं जो हाई ब्लड प्रेशर के लिए कारगर उपाय हैं.
  • हाइपरटेंशन को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए करें ये उपाय.

Best Essential Oil For Hypertension: उच्च रक्तचाप को अनुपचारित नहीं छोड़ा जाना चाहिए क्योंकि यह कई गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को बढ़ा सकता है. यह आपको दिल की बीमारियों के खतरे में डालता है. उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) कई अस्वास्थ्यकर प्रथाओं का परिणाम हो सकता है, लेकिन कुछ मामूली बदलावों के साथ इसे प्रभावी रूप से नियंत्रित किया जा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy For High Blood Pressure) काफी कारगर हो सकते हैं. एक हेल्दी डाइट (Healhy Diet) और लाइफस्टाइल की आदतों के परिणामस्वरूप हेल्दी ब्लड प्रेशर (Healthy Blood Pressure) बनाया जा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए कई घरेलू उपचार (Home Remedies For High BP) भी अद्भुत काम करते हैं. इसेंशियल ऑयल का उपयोग हाई ब्लड प्रेशर के लिए एक और प्रभावी उपाय है. (Essential Oil For Hypertension) इसेंशियल ऑयल का उपयोग बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है.

ये तेल आपको सौंदर्य लाभ भी प्रदान कर सकते हैं. उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए आप इसेंशियल ऑयल का उपयोग (Use Of Essential Oil) कर सकते हैं. यहां कुछ इसेंशियल ऑयल दिए गए हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में प्रभावी रूप से काम कर सकते हैं.

हाइपरटेंशन के लिए कारगर हैं ये 4 इसेंशियल ऑयल | These 4 Essential Oils Work For Hypertension

1. लैवेंडर इसेंशियल ऑयल

लैवेंडर इसेंशियल ऑयल सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले आवश्यक तेलों में से एक है. यह तेल आपको तनाव और चिंता को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. यह एक आराम प्रभाव छोड़ता है. आप उपयोग के लिए नारियल तेल या किसी भी वाहक तेल के साथ लैवेंडर आवश्यक तेल मिश्रण कर सकते हैं. आप लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदों को अपने रूम फ्रेशनर में भी मिला सकते हैं.

qi0md5r8Essential Oil For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कारगर है लैवेंडर ऑयल

2. रोज इसेंशियल ऑयल

रोज इसेंशियल ऑयल स्वास्थ्य लाभ के साथ भरी हुई है. यह एक शांत प्रभाव भी छोड़ता है जो उच्च रक्तचाप के लिए फायदेमंद होता है. गुलाब के आवश्यक तेल का उपयोग आपके शरीर पर एक आरामदायक प्रभाव छोड़ता है जो आपके रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकता है. इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. रोज इसेंशियल ऑयल आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है. आप इसे अपनी स्किनकेयर रूटीन में भी शामिल कर सकते हैं.

3. लाइम इसेंशियल ऑयल

ज्यादातर लोग लाइम के इसेंशियल ऑयल की खुशबू का आनंद लेते हैं. यह कमरे की सुगंध में भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. लाइम का तेल आपको तनाव को मात देने में मदद कर सकता है. नियंत्रित तनाव के परिणामस्वरूप ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल किया जा सकता है. आप अपने रूम फ्रेशनर में लाइम ऑयल भी मिला सकते हैं. नींबू का तेल भी मौखिक और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. यह आपको संक्रमण को रोकने और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

q0vos0j8Essential Oil For Hypertension: लाइम ऑयल का इस्तेमाल कर भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं

4. बर्गमोट इसेंशियल ऑयल

बर्गमोट तेल प्रभावी रूप से रक्तचाप को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है. आप प्रभावी परिणाम के लिए अन्य तेलों के साथ बर्गमोट इसेंशियल ऑयल मिश्रण कर सकते हैं. तनाव उच्च रक्तचाप के प्रमुख कारणों में से एक है. यह इसेंशियल ऑयल तनाव से भी छुटकारा दिला सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.