Oat Milk Or Almond Milk: क्या इन दोनों में डेयरी मिल्क जितना ही प्रोटान होता है? जानें कौन सा है सबसे हेल्दी

Oat Milk Vs Almond Milk: सामान्य अंतरों को जानना और पोषण लेबल को ध्यान से पढ़ना महत्वपूर्ण है. यहां जानें कि सोया दूध और बादाम दूध में से कौन सा सबसे बेस्ट हैं.

Oat Milk Or Almond Milk: क्या इन दोनों में डेयरी मिल्क जितना ही प्रोटान होता है? जानें कौन सा है सबसे हेल्दी

Oat Milk Or Almond Milk:

Oat Milk Or Almond Milk Which Is Better: हमारे दूध के विकल्पों में काफी विस्तार हुआ है. सोया से बादाम से ओट्स तक गैर-डेयरी दूध विकल्प पहले से कहीं अधिक लोकप्रिय और भरपूर हैं, लेकिन यह भ्रम पैदा कर सकता है कि वास्तव में सबसे स्वास्थ्यप्रद कौन है. क्या गैर-डेयरी दूध के विकल्प, जिन्हें दूध के विकल्प या पौधों पर आधारित दूध के रूप में भी जाना जाता है. वास्तव में गाय के दूध के समान स्वास्थ्य लाभ के साथ आते हैं? और क्या कुछ दूध विकल्प दूसरों की तुलना में स्वस्थ हैं? उनमें से प्रत्येक की अपनी पोषण संबंधी बारीकियां हैं. सामान्य अंतरों को जानना और पोषण लेबल को ध्यान से पढ़ना महत्वपूर्ण है. यहां जानें कि सोया दूध और बादाम दूध में से कौन सा सबसे बेस्ट हैं.

महिलाओं के लिए क्यों बहुत फायेदमंद है जायफल? एक चुटकी डेली सेवन करने मिलते हैं ये जबरदस्त लाभ

दूध के फायदे और नुकसान

दूध पीने से आपको अपने डेली प्रोटीन और कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है और कुछ दूध में विटामिन डी, बी विटामिन और पोटेशियम भी होते हैं. हर प्रकार के दूध में इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों में से प्रत्येक की समान मात्रा नहीं होती है.

स्वास्थ्यप्रद दूध कौन सा है?

आप चाहे दूध का कॉफी, दलिया, स्मूदी के रूप में सेवन कर रहे हों आपके लिए किस प्रकार का दूध सबसे अच्छा है? दूध की कोई किस्म नहीं है जिसे हम स्वास्थ्यप्रद कह सकें. आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा है यह आपकी डाइट, आपके पोषण टारगेट क्या है और आप किस लिए दूध का उपयोग कर रहे हैं.

हालांकि यहां उन लोगों के लिए कुछ सुझाव हैं जो प्लांट बेस्ड मिल्क पसंद करते हैं:

  • वह चुनें जिसमें कोई अतिरिक्त चीनी न हो या जिसे "शुगर फ्री" लेबल किया गया हो.
  • सुनिश्चित करें कि यह कैल्शियम से भरपूर हो.
  • डालने से पहले अच्छी तरह हिलाएं.

Vitamin E Deficiency को हल्के में न लें, हाथ-पैर सुन्न, कमजोर नजर और इम्यूनिटी हैं संकेत, जानें एक दिन में कितना करें सेवन

प्लांट बेस्ड मिल्क के बारे में जानने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि ये विटामिन और खनिज समाधान से बाहर हो जाते हैं और कंटेनर के नीचे बैठ जाते हैं. अगर आप दूध को सख्ती से नहीं हिला रहे हैं, तो आपको लेबल पर लिस्टेड सभी कैल्शियम और खनिज नहीं मिल रहे हैं.

क्या बादाम के दूध में कैल्शियम होता है? | Does Almond Milk Contain Calcium?

बादाम दूध अधिक लोकप्रिय विकल्पों में से एक होने के साथ-साथ कैल्शियम का अच्छा स्रोत है. कुछ कार्बनिक ब्रांड में कैल्शियम नहीं होता है इसलिए लेबल की जांच करना न भूलें. अगर जरूरी हो तो अन्य फूड्स के माध्यम से अपना कैल्शियम प्राप्त करें.

अपनी लाइफस्टाइल आज ही करें ये 5 बदलाव और कब्ज की समस्या से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा

जिन लोगों को वास्तव में यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि उन्हें अपनी डाइट में पर्याप्त कैल्शियम मिल रहा है, जैसे कि ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों को बादाम के दूध और दूध के अन्य विकल्पों के बारे में और भी अधिक जागरूक होने की जरूरत हो सकती है.

किस प्रकार के दूध में सबसे अधिक प्रोटीन होता है?

चाहे आप शाकाहारी हों या कोई ऐसा व्यक्ति जो मांसपेशियों की रिकवरी को बहुत गंभीरता से लेता हो, आप सोच रहे होंगे कि किस दूध में सबसे अधिक प्रोटीन होता है. डेयरी दूध में न केवल पौधे-आधारित विकल्पों की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है, बल्कि इसमें मौजूद प्रोटीन उच्च गुणवत्ता वाला होता है और अल्ट्रा-फिल्टर्ड डेयरी दूध में नियमित दूध की तुलना में अधिक उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है.

सच में जल्द कंट्रोल करना चाहते हैं अपना ब्लड शुगर लेवल, तो डायबिटीज डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें

अगर आप डेयरी के बजाय दूध का विकल्प पसंद करते हैं, तो सोया दूध एक अच्छा प्रोटीन-फ़ॉरवर्ड विकल्प है क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन भी उच्च गुणवत्ता वाला होता है. यह मत मानिए कि बादाम का दूध और ओट्स का दूध प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं. बादाम के दूध और जई के दूध में आमतौर पर इसकी बहुत कम मात्रा होती है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या आप भी Bread Heel फेंक देते हैं? क्या हैं इसके फायदे और जानें इस्तेमाल करने के 5 ट्रिक

Hair Care Myths: आपको भी लगता है कि हेयर ऑयल बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, तो आप धोखे में हैं! यहां जानें सच

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Stomach Ulcer Diet: पेट में अल्सर की समस्या है तो इन 5 फूड्स को आज से कर दें डाइट में शामिल