Benefits Of Brinjal: न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा ने बताए बैंगन खाने के जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं?

Benefits Of Eating Brinjal In Hindi: पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने बैंगन खाने के मुख्य 5 स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया, आपको भी इनके बारे में जरूर जान लेना चाहिए.

Benefits Of Brinjal: न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा ने बताए बैंगन खाने के जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं?

बैगन न केवल स्वाद से भरपूर है, बल्कि यह स्वास्थ्य लाभ में भी एक पंच पैक करता है.

Health Benefits Of Brinjal: उन्हें ग्रिल करें जिससे आपको एक स्पंजी गूदा मिलेगा जिसे सॉस या स्वाद की जरूरत होती है. अगर आप उन्हें बैटर में डुबाने के बाद तलते हैं, तो उनके पास सबसे स्वादिष्ट दिलकश स्वाद होगा - वह है बैंगन, या ऑबर्जिन (इसे आप जो चाहें कह सकते हैं). एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने "बैंगन" के स्वास्थ्य लाभों पर प्रकाश डाला है. उन्होंने अपनी पोस्ट को कैप्शन दिया, “क्या हम सभी को घी से लदी रोटियों के साथ गर्मा-गर्म बैंगन का भरता पसंद नहीं है? यह एकदम सही आराम का भोजन है, विशेष रूप से एक ठंडी सर्दियों की शाम में.”

उन्होंने कहा, "बैगन न केवल स्वाद से भरपूर है, बल्कि स्वास्थ्य लाभ की बात करें तो यह एक पंच पैक करता है.”

लवनीत बत्रा ने बैंगन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया | Lavneet Batra Told About The Health Benefits Of Brinjal

1) मेटाबॉलिज्म का स्रोत

बैंगन कुछ अन्य यौगिकों जैसे ग्लाइकोल-अल्कलॉइड, एंटीऑक्सिडेंट यौगिक और विटामिन के साथ कई माध्यमिक मेटाबॉलिज्म की एक सीरीज पैदा करता है जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं.

2) उपचार शक्ति

बैंगन के अर्क का जलन, मस्से, सूजन संबंधी संक्रमण, गैस्ट्राइटिस, स्टामाटाइटिस और गठिया जैसे विकारों के लिए उपचार प्रभाव पड़ता है.

महिलाओं और पुरुषों में 20 से 30 साल के बीच गर्भधारण करने में असफल होने के मुख्य कारण और सुझाव

3) वजन घटाने में मदद करता है

फाइबर से भरपूर और कैलोरी में कम होने के कारण, बैगन वजन घटाने वाले किसी भी डाइट को पूरा करता है. फाइबर पाचन तंत्र से धीरे-धीरे गुजरता है और आपके कैलोरी सेवन को कम करते हुए आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है.

4) माइंड को हेल्दी रखता है

बैंगन में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स कोशिका झिल्ली की रक्षा करते हैं और मस्तिष्क के स्मृति कार्य को बढ़ावा देते हैं. बैगन में मौजूद यौगिकों में ब्रेन ट्यूमर से बचने की क्षमता भी होती है.

5) गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

बैंगन गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए फायदेमंद होता है. बैंगन में मौजूद आयरन में प्री-मेंस्ट्रुअल सिंड्रोम, एमेनोरिया और प्रसवपूर्व एनीमिया को ठीक करने की क्षमता होती है.

5 सबसे आसान Face Exercise जो झुर्रियों को दूर रख Young Skin और बेहतरीन लुक पाने के लिए हैं कमाल

यहां उसकी पोस्ट है:

तो, अगली बार जब भी आपको बैगन खाने की इच्छा हो, तो इसे ग्रिल करें, बेगुन भाजा को भारत के पूर्वी हिस्से, खासकर बंगाल की तरह बनाएं, हैदराबादी बैंगन जैसी सब्जी बनाने की कोशिश करें, या हमेशा से लोकप्रिय बैंगन का भर्ता बनाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Fall Control करने और Dandruff से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय है अदरक, जानें बालों पर लगाने के 5 तरीके

दुबलेपन से जल्द छुटकारा पाने के 15 इफेक्टिव तरीके, तेजी से बढ़ेगा वजन और बदल जाएगी काया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ऋजुता दिवेकर बता रही हैं पीठ-कमर दर्द से राहत पाने के लिए बेहद आसान प्रभावी एक्सरसाइज