ऋजुता दिवेकर बता रही हैं पीठ-कमर दर्द से राहत पाने के लिए बेहद आसान प्रभावी एक्सरसाइज

Best Exercise For Back Pain: पीठ और गर्दन में दर्द और मांसपेशियों में अकड़न से जूझ रहे लोगों के लिए सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर कुछ बेहद सरल एक्सरसाइज लेकर आईं हैं जिन्हें करने से आपके पॉश्चर में सुधार होगा और दर्द से राहत महसूस होगी.

ऋजुता दिवेकर बता रही हैं पीठ-कमर दर्द से राहत पाने के लिए बेहद आसान प्रभावी एक्सरसाइज

Stretching Exercises For Pain: पीठ और गर्दन में दर्द और मांसपेशियों में अकड़न के लिए एक्सरसाइज

कोरोना महामारी के समय में वर्क फ्रॉम होम कल्चर काफी बढ़ गया है, इसकी वजह से लंबे समय तक लोग अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं. दफ्तर में भी कुछ यही आलम है. ऐसे में हमारा पॉश्चर काफी प्रभावित होता है और गलत पोश्चर की वजह से पीठ और गर्दन में दर्द रहना और मांसपेशियों में अकड़न होना काफी कॉमन हो गया है. इस तरह की परेशानियों से जूझ रहे लोगों के लिए सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर कुछ बेहद सरल एक्सरसाइज लेकर आईं हैं जिन्हें करने से आपके पॉश्चर में सुधार होगा और दर्द से राहत महसूस होगी.

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ये मानती हैं कि हमने अपने शरीर की गतिविधियों को इतना लिमिटेड कर दिया है कि शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी बेहद कम हो गई है. लंबे समय तक बैठने से हड्डियों और मांसपेशियों पर बेहद बुरा प्रभाव पड़ता है. इस प्रभाव को कम करने के लिए कुछ एक्सरसाइज किए जा सकते हैं, जिनके लिए महज कुछ मिनट काफी हैं. दिन में किसी भी समय अपनी सुविधा के अनुसार इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को किया जा सकता है.

एक्सरसाइज- 1

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको जमीन पर बैठने की भी जरूरत नहीं है. काम करते हुए कुर्सी पर बैठे-बैठे जब भी समय हो ये एक्सरसाइज किया जा सकता है. इसके लिए आप कुर्सी पर एकदम पीछे जाकर बैठें, अब अपने दोनों पैरों को एक साथ सटा कर ऊपर की ओर उठाएं, घुटनों को मोड़ें और पंजों को खुला रखें. 

एक्सरसाइज- 2

पहले पोजिशन में बैठे हुए आप आरामदायक स्थिति में कुर्सी की टेक लेकर आराम से बैठ जाएं. अब अपने दोनों पैरों को आपस में सटा कर धीरे-धीरे जितना संभव हो ऊपर की ओर उठाएं. पैरों को सीधा रख आसमान की दिशा में ऊपर उठाना है. इससे पैरों की स्ट्रेचिंग होगी और आपको दर्द से आराम महसूस होगा. 

एक्सरसाइज- 3

कुर्सी के बिल्कुल अगले हिस्से पर जाकर बैठें. अब दोनों पैरों को आपस में सटा कर जमीन पर रखें. दोनों हाथों को पीछे की ओर ले जाएं और कुर्सी के ऊपरी हिस्से को पकड़ें. अब अपने धड़ को आगे की ओर खीचें और सामने की ओर देखें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है