विज्ञापन

अपनी थाली से पूरी तरह कभी न हटाएं फैट, ये 5 चीजें आपकी डेली डाइट में होनी चाहिए शामिल

Healthy eating habits: हेल्दी फैट न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी होते हैं. यहां हमने 5 ऐसे ऑप्शन्स बताए हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामलि करना चाहिए.

अपनी थाली से पूरी तरह कभी न हटाएं फैट, ये 5 चीजें आपकी डेली डाइट में होनी चाहिए शामिल
हेल्दी फैट शरीर में हार्मोन संतुलन को बनाए रखते हैं.

हम अक्सर फैट को शरीर के लिए हानिकारक मानते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि हमारे शरीर को हेल्दी फैट की भी जरूरत होती है. हेल्दी फैट न केवल ऊर्जा का प्रमुख स्रोत होता है, बल्कि यह शरीर में हार्मोन संतुलन, मानसिक विकार और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी होता है. यहां हम 5 ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनमें हेल्दी फैट होता है और जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं और इन्हें डाइट में शामिल किया जाना चाहिए.

हेल्दी फैट के लिए खाएं ये चीजें | Eat These Things For Healthy Fat

1. अवोकाडो

अवोकाडो हेल्दी फैट्स का एक बेहतरी स्रोत है. इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा, अवोकाडो में फाइबर, विटामिन ई और पोटैशियम भी होते हैं, जो शरीर को संपूर्ण पोषण प्रदान करते हैं.

2. नट्स (बादाम, अखरोट, काजू)

नट्स कई प्रकार के हेल्दी फैट्स का प्रमुख स्रोत होते हैं. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और मोनोसैचुरेटेड फैट प्रचुर मात्रा में होती है. ये हार्ट हेल्थ को बनाए रखने, ब्रेन फंक्शन को बेहतर करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

3. ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने और दिल को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. यह मेडिटेरेनियन डाइट का एक जरूरी हिस्सा है और यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है.

4. फैटी फिश (सैल्मन, टूना)

साल्मन, टूना जैसी फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत होती हैं. ये फैट्स दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही, ये मस्तिष्क के विकास और आंखों की सेहत के लिए भी लाभकारी होते हैं.

5. चिया सीड्स

चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन का मिश्रण होता है. ये बीज दिल के लिए बहुत अच्छे होते हैं और वजन घटाने में भी मदद करते हैं. इनमें बहुत कम कैलोरी होती है और ये लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करते हैं.

क्या सिर्फ ड्रिंक करने वालों को होती है लिवर डिजीज? लिवर से जुड़े मिथ्स और फैक्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नेगेटिविटी की तरफ ले जाता है हद से ज्यादा कंपैरिजन, आते हैं सुसाइड जैसे विचार, साइकोलॉजिस्ट ने बताए बचने के उपाय
अपनी थाली से पूरी तरह कभी न हटाएं फैट, ये 5 चीजें आपकी डेली डाइट में होनी चाहिए शामिल
भारत में कम उम्र के लोग करते हैं सबसे ज्यादा आत्महत्या : विशेषज्ञ
Next Article
भारत में कम उम्र के लोग करते हैं सबसे ज्यादा आत्महत्या : विशेषज्ञ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com