लंबे समय तक जीने और निरोगी रहने के लिए बनानी होंगी ये 7 आदतें, वर्ना और कोई शॉर्टकट नहीं

World Health Day 2024: यहां हम लाइफस्टाइल में कई बदलावों की जरूरत के बारे में बता रहे हैं जो दीर्घायु को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

लंबे समय तक जीने और निरोगी रहने के लिए बनानी होंगी ये 7 आदतें, वर्ना और कोई शॉर्टकट नहीं

How To Live Long Life: हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट का मध्यम एरोबिक एक्सरसाइज करें.

World Health Day 2024: विश्व स्वास्थ्य दिवस एक वैश्विक स्वास्थ्य जागरूकता दिवस है जो हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है. इसका आयोजन विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा वैश्विक चिंता के एक विशिष्ट स्वास्थ्य विषय के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर के लोगों को प्रभावित करने वाली हेल्थ कंडिशन के समाधान के लिए कार्रवाई जुटाने के लिए किया जाता है. दीर्घायु सुनिश्चित करने में अक्सर आनुवांशिकी, पर्यावरण और लाइफस्टाइल ऑप्शन्स सहित कारकों का संयोजन शामिल होता है. जबकि आनुवंशिकी जीवनकाल निर्धारित करने में बड़ी भूमिका निभाती है, लाइफस्टाइल की आदतें समग्र स्वास्थ्य और दीर्घायु को प्रभावित कर सकती हैं. इस लेख में हम लाइफस्टाइल में कई बदलावों पर के बारे में बता रहे हैं जो दीर्घायु को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

लाइफस्टाइल की आदतें जो लंबी उम्र में योगदान करती हैं | Lifestyle Habits That Contribute to Longevity

1. रेगुलर एक्सरसाइज

रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी हेल्दी वेट बनाए रखने, हार्ट और हार्ट सिस्टम को मजबूत करने, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने और डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करती है. हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट का मध्यम एरोबिक व्यायाम या 75 मिनट का जोरदार व्यायाम, साथ ही हर हफ्ते दो या इससे ज्यादा दिन मांसपेशियों को मजबूत करने वाली एक्टिविटीज करने का लक्ष्य रखें.

2. हेल्दी डाइट

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर बैलेंस डाइट का सेवन ऑलओवर हेल्थ और दीर्घायु के लिए जरूर पोषक तत्व, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर प्रदान करता है. प्रोसेस्ड फूड्स, शुगरी ड्रिंक्स और बहुत ज्यादा सोडियम और सेचेरेटेड फैट का सेवन सीमित करें.

यह भी पढ़ें: फूले गाल और चेहरे के मोटापे से हो गए हैं परेशान, तो करें ये सिर्फ ये काम, पतले हो जाएंगे गाल और दिखेंगे अट्रैक्टिव

3. पर्याप्त नींद

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्वालिटी वाली नींद जरूरी है. अपने शरीर को आराम, मरम्मत और कायाकल्प करने की अनुमति देने के लिए हर रात 7-9 घंटे की नींद का टारगेट रखें. सोने के समय की आरामदायक रूटीन बनाएं, सोने से पहले कैफीन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बचें और आरामदायक नींद का माहौल बनाए रखें.

4. स्ट्रेस मैनेजमेंट

लंबे समय तक तनाव हेल्थ और दीर्घायु पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है. तनाव कम करने वाली तकनीकों को फॉलो करें जैसे कि माइंडफुलनेस मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग वाले व्यायाम, योग या प्रकृति में समय बिताना.

यह भी पढ़ें: झड़ते बालों से सिर हो गया है बीच से गंजा, तो बस इस पत्ते को आजमाकर देखिए, सिर्फ 2 हफ्तों में दिखने लगेगा असर, घने हो जाएंगे बाल

5. सामाजिक संबंध बनाए रखें

मजबूत सामाजिक संबंध और अपनेपन की भावना को बेहतर मानसिक स्वास्थ्य और दीर्घायु से जोड़ा गया है. रेगुलर बातचीत, फिजिकल एक्टिविटी और हेल्फ नेटवर्क के माध्यम से दोस्तों, परिवार और समुदाय के सदस्यों से जुड़े रहें.

6. शराब का सेवन सीमित करें

बहुत ज्यादा शराब के सेवन से लिवर की बीमारी, हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स और कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. शराब का सेवन मध्यम स्तर तक सीमित करें, आम तौर पर महिलाओं के लिए प्रति दिन एक पेय और पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पेय.

7. तंबाकू के सेवन से बचें

धूम्रपान दुनिया भर में रोकी जा सकने वाली मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है और यह कैंसर, हार्ट डिजीज और रेस्पिरेटरी रिलेटेड डिसऑर्डर्स सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)