Navratri Snacking: बाजार में मिलने वाले सभी स्नैक्स हेल्दी हैं? जानें क्या है सच और झूठ, नवरात्रि में खाएं ये 9 हेल्दी स्नैक्स

Navratri 2020: इस महीने यानि अक्टूबर 2020 की नवरात्रि (October 2020 Navratri) 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक हैं. अक्टूबर में आने वाली नवरात्रि के दौरान मौसम बदलना शुरू हो जाता है. ये नवनरात्रि (Navratri) हमारे शरीर को दोनों मौसम के बीच एक ब्रेक देने अगले के लिए तैयार होने का काम करती है. हर नवरात्रि में हमें स्नैकिंग को लेकर बेपरवाह हो जाते हैं. क्या नवरात्रि वाला हर स्नैक्स हेल्दी होता है? यहां जानें क्या है सच्चाई...

Navratri Snacking: बाजार में मिलने वाले सभी स्नैक्स हेल्दी हैं? जानें क्या है सच और झूठ, नवरात्रि में खाएं ये 9 हेल्दी स्नैक्स

Navratri 2020: 9 दिनों तक शरीर को हेल्दी रखने के लिए इन 9 चीजों का करें सेवन.

खास बातें

  • अक्टूबर में आने वाली नवरात्रि के दौरान मौसम बदलना शुरू हो जाता है.
  • इस महीने यानि अक्टूबर 2020 की नवरात्रि 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक हैं.
  • नवरात्रि में खुद से वादा करना चाहिए कि इस दौरान स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं.

Navratri 2020: नवरात्रि आने वाली हैं. इस महीने यानि अक्टूबर 2020 की नवरात्रि (October 2020 Navratri) 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक हैं. अक्टूबर में आने वाली नवरात्रि के दौरान मौसम बदलना शुरू हो जाता है. ये नवनरात्रि हमारे शरीर को दोनों मौसम के बीच एक ब्रेक देने अगले के लिए तैयार होने का काम करती है. हर नवरात्रि (Navratri) में हमें खुद से वादा करना चाहिए कि वजन कम करने और शरीर को डिटॉक्स करने के लिए नवरात्रि में उपवास (Fasting In Navratri) की अवधि का उपयोग करके अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं. इसलिए, हम हेल्दी खाना खाते हैं, तले हुए भोजन से बचते हैं. खाना पकाने में कम तेल का उपयोग करते हैं और स्नैक्स से दूर रहते हैं. हमारे घर का पका हुआ भोजन स्वास्थ्यवर्धक होता है, लेकिन जब हम बाहर जाते हैं तो हम स्नैकिंग का ऑप्शन (Snacking Option) चुनते हैं. नवरात्रि के दौरान, बाजार विशेष व्यंजनों से भर जाता है.

रेस्टोरेंट्स में विशेष मेनू को रोल आउट किया जाता है, और चाट सहित विभिन्न प्रकार के स्नैक्स उपलब्ध कराए जाते हैं. अधिक समझदार उपभोक्ताओं की मांग पर जो वजन कम (Weight Loss) करने या बनाए रखने के लिए कम कैलोरी (Low Calories) खाना चाहते हैं, उनके लिए ऐसे उत्पादों का निर्माण किया है जो "कम वसा वाले", "भुना हुआ", "स्वस्थ" होता है, लेकिन क्या वे वास्तव में हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं? यहां जानें क्या है इनकी सच और झूट...

1. मोटापे की समस्या: कॉर्नेल विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि ब्रेकफास्ट में कम वसा वाला लेबल लगाने से उपभोक्ताओं ने वास्तव में लगभग 50% अधिक खपत की! आम धारणा यह थी कि 'कम वसा' कम कैलोरी लेने का तरीका है. प्रोसेस्ड और पैकेज्ड स्नैक्स के लो-फैट वर्जन में उनके रेगुलर वर्जन की तुलना में कम मात्रा में फैट होना चाहिए, जो सेहत के अनुकूल नहीं है. उस वस्तु में वसा की मात्रा की करने के लिए पोषण लेवल पढ़ना हमेशा अच्छा होता है.

mr49hcd8Navratri 2020: इस महीने यानि अक्टूबर 2020 की नवरात्रि 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक हैं.

कम वसा वाले खाद्य पदार्थों की इस मांग में उछाल ने हमें आवश्यक संतृप्त वसा से अधिक उपभोग करने के बिंदु पर ला दिया. इसलिए, निर्माताओं ने वनस्पति तेलों के साथ पशु मूल से संतृप्त वसा को बदल दिया, लेकिन उन्हें रूप बदलने की जरूरत थी इसलिए ठोस और अर्ध ठोस वनस्पति तेलों को बनाने के लिए हाइड्रोजनीकरण का उपयोग किया जाता है. इस प्रक्रिया के कारण ट्रांस फैट्स की शुरुआत हुई जो और भी खराब हैं. इसलिए, वसा के स्रोत को देखने के लिए एक "कम वसा" वाले स्नैक को चेक करना जरूरी है.

2. मीठे की अफवाह: डब्ल्यूएचओ ने सिफारिश की है कि चीनी का दैनिक सेवन 6 चम्मच/दिन से अधिक नहीं होना चाहिए. अनुसंधान बताता है कि चीनी के अत्यधिक सेवन से आपके स्वास्थ्य पर गंभीर हानिकारक प्रभाव पड़ता है.

स्नैक्स से वसा को हटाने के लिए, निर्माताओं ने भोजन के स्वाद, स्वाद और बनावट को बढ़ाने के लिए चीनी की ओर रुख किया. चीनी प्रति सामग्री 2 चम्मच से 6 चम्मच तक जा सकती है. हालांकि, खाद्य पदार्थों के पूर्ण वसा वाले संस्करणों में कम वसा वाले संस्करणों की तुलना में कम चीनी हो सकती है. इसलिए, हमेशा अपने खाद्य सामग्री की जांच करने और अपने कम वसा वाले भोजन को बुद्धिमानी से चुनने की सिफारिश की जाती है.

3. सर्विंग साइज: प्रोसेस्ड स्नैक्स के लेबल पर दिए गए सर्विंग साइज को समझना बहुत जरूरी है. सावधान रहें कि क्या संख्या 100 ग्राम के एक हिस्से के आकार के लिए है, पूरे पैक या प्रति व्यक्ति (जो 100 ग्राम से अधिक हो सकती है). पोषण विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि प्रत्येक स्नैक को 80-100 कैलोरी के बीच प्रदान करना होगा. स्नैक में कैलोरी को जानने के लिए आपको इसकी खपत की गणना करने में सक्षम होना चाहिए.

- पैकेज्ड स्नैक्स पर लैब्स भ्रामक भी हो सकते हैं. उदाहरण के लिए; कम वसा वाले लेबल का मतलब यह नहीं है कि यह कैलोरी मुक्त है.
- लेबल को ध्यान से पढ़ें, समझें और फिर चुनें.
- बैग से सीधे खाने की कोशिश न करें.
- स्नैक को विभाजित करें, विशेष रूप से ऑन-द-गो लोगों को छोटे हिस्से में विभाजित करें और केवल उस राशि को ले जाएं जो आपको दिन के लिए जरूरत है.

packedlunch

नवरात्रि के लिए 9 हेल्दी स्नैक्स | 9 Healthy Snacks For Navratri

- बादाम और अखरोट जैसे नट्स एक दिन में एक औंस कैलोरी, प्रोटीन, स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, विटामिन और खनिज को शामिल करें. ये साथ ले जाने में भी आसान हैं.
- चिया बीज स्वस्थ पोषक तत्वों के उत्कृष्ट स्रोत हैं और थकावट को रोकते हैं और भूख को नियंत्रित करते हैं.
- ताजे मौसमी फल कैलोरी में कम होते हैं. इसके साथ ही विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर के महान स्रोत हैं.
- घर का बना भुना हुआ आम और गुड़ का लड्डू.
- घर का बना शकरकंद और आलू का कसा हुआ वेजेज.
- पके हुए केला चिप्स
- सूखे फल और नट्स का उपयोग करके घर का बना ट्रेल मिक्स.
- भुनी हुई मूंगफली 
- घर पर भुना मखाना.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वस्थ रहें, खुश रहें और अच्छी तरह से खाने और बेहतर स्नैकिंग के इन 9 दिनों का आनंद लें.

आपको नवरात्रि की बहुत-बहुत शुभकामनाएं.