विज्ञापन

आज क्या बनाऊं: नवरात्रि व्रत के लिए झटपट ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स, नोट करें आसान रेसिपी

Makhana Dry Fruits Namkeen: अगर आप भी व्रत के दौरान खाने के लिए कुछ टेस्टी और हेल्दी की तलाश कर रहे हैं तो आप मखाना ड्राई फ्रूट नमकीन को ट्राई कर सकते हैं.

आज क्या बनाऊं: नवरात्रि व्रत के लिए झटपट ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स, नोट करें आसान रेसिपी
Vrat Namkeen: व्रत के लिए कैसे बनाएं नमकीन.

Makhana Dry Fruits Namkeen In Hindi: हिंदू धर्म में नवरात्रि का बेहद महत्व है. नवरात्रि के 9 दिनों को बेहद ही पावन और पवित्र माना जाता है. इस नौ दिवसीय पर्व को भारत में बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. नवरात्रि का पर्व देवी दुर्गा के नौ रूपों को समर्पित है और उनके भक्त पूरी आस्था के साथ नवरात्रि के उपवास भी करते हैं. इन नौ दिनों के दौरान उपवास करने वाले हल्का और सात्विक भोजन करते हैं, जिसमें कुट्टू, साबुदाना, समक के चावल, दूध और दूध से बनी चीजें खाई जाती हैं. इन सबके अलावा व्रत में आप फल और ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं. अगर आप भी व्रत के दौरान खाने के लिए कुछ टेस्टी और हेल्दी की तलाश कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको एक ऐसे स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं जिसे आप व्रत के दौरान खा सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के रेसिपी पर चलते हैं.

मखाना ड्राई फ्रूट नमकीन को व्रत के समय सुबह और शाम के समय चाय के साथ खा सकते हैं. वैसे तो आज के समय मार्केट में आपको व्रत में खाने वाली तमाम चीजें मिल जाएंगी. लेकिन अगर आप घर पर हेल्दी और टेस्टी बनाना चाहते हैं तो ये एक परफेक्ट स्नैक्स है. जिसे कम समय में आसानी से बना सकते हैं. इस व्रत स्पेशल नमकीन को बनाने के लिए आपको मखाना, सेंधा नमक, मसाले और कुछ ड्राई फ्रूट्स चाहिए. 

ये भी पढ़ें- नवरात्रि के 9 दिन नौ रंग और 9 भोग, जानें माता रानी के नौ स्वरूपों को किस दिन कौन से रंग का लगाएं भोग

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे बनाएं मखाना ड्राई फ्रूट्स नमकीन- (How To Make Makhana Dry Fruits Namkeen At Home)

मखाना ड्राई फ्रूट्स नमकीन बनाने के लिए एक कड़ाही में एक बड़ा चम्मच देसी घी डालें और इसमें सबसे पहले मूंगफली को धीमी आंच पर क्रिस्पी होने तक रोस्ट करें. अब एक बाउल में निकाल लें. इसी कड़ाही में बादाम को फिर काजू और खरबूजे के बीज के बीज को बारी बारी रोस्ट करके निकाल लें. इसके बाद किशमिश को कुछ सेकेंड रोस्ट करें. नारियल के टुकड़ों को रोस्ट करें और बाउल में निकाल लें. कड़ाही में थोड़ा घी और डालें, इसमें हरी मिर्च, कढ़ीपत्ता डालकर कुछ सेकेंड भूनें और कुछ देर बाद इसमें मखाना डालें और इसे क्रिस्पी होने तक रोस्ट करें. आप इसे एयर डाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Shardiya Navratri 2024 3rd Day: शारदीय नवरात्र के तीसरे दिन होगी मां चंद्रघंटा की पूजा, जानें इनके जन्म के पीछे की ​के पीछे की ​कथा और इस दिन का खास भोग
आज क्या बनाऊं: नवरात्रि व्रत के लिए झटपट ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स, नोट करें आसान रेसिपी
करवाचौथ तक घटाना है वजन तो आज से ही शुरू कर दें ये डाइट, डाइटीशियन ने शेयर किया डाइट प्लान 5 किलो तक होगा Weight Loss
Next Article
करवाचौथ तक घटाना है वजन तो आज से ही शुरू कर दें ये डाइट, डाइटीशियन ने शेयर किया डाइट प्लान 5 किलो तक होगा Weight Loss
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com