विज्ञापन

Navratri 2024: प्रोटीन के लिए अपने नवरात्रि फास्ट में शामिल करें ये 5 हेल्दी चीजें, मिलेगी भरपूर एनर्जी

Navratri 2024: लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट डाली है, जिसमें उन्होंने नवरात्रि में प्रोटीन से भरपूर कुछ फूड्स के नाम बताए हैं.

Navratri 2024: प्रोटीन के लिए अपने नवरात्रि फास्ट में शामिल करें ये 5 हेल्दी चीजें, मिलेगी भरपूर एनर्जी
इस दौरान प्रोटीन से भरपूर और पौष्टिक डाइट को फॉलो करना बहुत जरूरी है.

Navratri 2024: नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान व्रत रखना एक जरूरी अनुष्ठान है. मांसाहारी भोजन, लहसुन और प्याज वाला खाना, अनाज, दालें और प्रोसेस्ड फूड कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें लोग इस दौरान खाने से परहेज करते हैं. यह बिना कहे ही साफ है कि लंबे समय तक उपवास रखने से आप कमजोर हो सकते हैं, सिरदर्द हो सकता है और चक्कर आ सकते हैं. इसलिए, इस दौरान प्रोटीन से भरपूर और पौष्टिक डाइट को फॉलो करना बहुत जरूरी है. अगर आप सोच रहे हैं कि नवरात्रि के व्रत के दौरान क्या खाएं, तो न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के पास आपके लिए एकदम सही उपाय है. लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट डाली है, जिसमें कुछ प्रोटीन से भरपूर नवरात्रि फूड्स के नाम बताए गए हैं. उन्होंने कैप्शन में लिखा है, "इस नवरात्रि में इन एनर्जी देने वाले फूड्स को खाने से न चूकें."

गंजी खोपड़ी पर नए बाल उगाने के लिए चमत्कारिक मानी जाती हैं ये 4 घरेलू बूटियां, हेयर ग्रोथ में आएगी तेजी? जानिए

आइए उनकी पोस्ट पर एक नजर डालते हैं:

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, नवरात्रि डाइट में शामिल करने के लिए फूड्स-

1. भीगे हुए बादाम

बादाम तृप्त करने वाले होते हैं और आपको एनर्जेटिक महसूस करने में मदद करते हैं. लवनीत बत्रा के अनुसार, 30 ग्राम बादाम में 7 ग्राम प्रोटीन होता है.

2. घर का बना पनीर

घर पर पका हुआ पनीर सहित डेयरी प्रोडक्ट्स आपकी नवरात्रि डाइट में शामिल करने चाहिए. वे कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. 100 ग्राम पनीर में 20 ग्राम प्रोटीन होता है.

यह भी पढ़ें: अपने यौन जीवन को खुशहाल कैसे बनाएं? डॉक्टर से जानें इसके लिए कारगर तरीके

3. अमरैंथ

यह ग्लूटेन-फ्री अनाज फाइबर, विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इनमें स्क्वैलीन नामक एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. अमरैंथ पचाने में भी आसान है और आपको लंबे समय तक भरा रखता है. 100 ग्राम अमरनाथ में 14 ग्राम प्रोटीन होता है.

4. दही

प्रोटीन और कैल्शियम की अच्छाइयों से भरपूर, दही नवरात्रि व्रत के लिए एक और मुख्य भोजन है. 200 ग्राम दही में 14 ग्राम प्रोटीन पाया जा सकता है.

5. भीगी हुई मूंगफली

कैलोरी से भरपूर मूंगफली आपको एनर्जी दे सकती है जो उपवास के दौरान एक प्रमुख जरूरत है. विटामिन बी6, जिंक और सेलेनियम से भरपूर ये इम्यून सिस्टम को भी बढ़ावा देते हैं. मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड फैट अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. वे भूख को कम करने के लिए जाने जाते हैं.

तो, आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? लवनीत बत्रा से सीख लें और पौष्टिक नवरात्रि भोजन का आनंद लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
World Thrombosis Day: कब मनाया जाता है विश्व थ्रोम्बोसिस दिवस? जानें ब्लड क्लॉटिंग के रिस्क को कम करने के उपाय
Navratri 2024: प्रोटीन के लिए अपने नवरात्रि फास्ट में शामिल करें ये 5 हेल्दी चीजें, मिलेगी भरपूर एनर्जी
माइग्रेन वाले लोगों के लिए डॉक्टर ने बताया सही इलाज, जानें कैसे करें पहचान, ट्रिगर फैक्टर और लक्षण
Next Article
माइग्रेन वाले लोगों के लिए डॉक्टर ने बताया सही इलाज, जानें कैसे करें पहचान, ट्रिगर फैक्टर और लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com