National Sports Day 2023: जानिए किस महान खिलाड़ी की याद में मनाया जाता है राष्ट्रीय खेल दिवस, क्या है इस दिन का महत्व

नेशनल र्स्पोंट्स डे के अवसर पर देश के राष्ट्रपति खेल में योगदान करने वाले खिलाड़ियों का सम्मान देते हैं. खेल रत्न अवार्ड को अब आधिकारिक तौर पर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवार्ड कहा जाता है.  

National Sports Day 2023: जानिए किस महान खिलाड़ी की याद में मनाया जाता है राष्ट्रीय खेल दिवस, क्या है इस दिन का महत्व

नेशनल खेल दिवस का महत्व.

National Sports Day 2023: हर वर्ष 29 अगस्त को पूरे देश में राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) मनाया जाता है. हॉकी के जादूगर के नाम से विख्यात मेजर ध्यानचंद (Major Dhyan Chand ) का जन्म 29 अगस्त 1905 को हुआ था और उन्हीं के सम्मान में इस दिन को राष्ट्रीय खेल दिवस घोषित किया गया है. उन्होंने हॉकी में ओलंपिक गोल्ड मेडल(Gold in Olympics) दिलवाने में सबसे अहम भूमिका निभाई थी और अपने करियर में 500 से ज्यादा गोल किए थे. नेशनल र्स्पोंट्स डे के अवसर पर देश के राष्ट्रपति खेल में योगदान करने वाले खिलाड़ियों का सम्मान करते हैं. खेल रत्न अवार्ड को अब आधिकारिक तौर पर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवार्ड कहा जाता है.  

नेशनल स्पोर्ट्स डे का महत्व (Importance of National Sports Day)

नेशनल र्स्पोंट्स डे मनाने का उदेश्य देश के लोगों को खेल व खिलाड़ियों के योगदान के महत्व से परिचित कराना और खेलों को बढ़ावा देना है.  खेल न सिर्फ लोगों को फिजिकली फिट रखती है बल्कि देश में एकता और भाईचारे को बढ़ावा भी देती है.

National Sports Day 2023: ग्रुप स्पोर्ट्स मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद, जानिए यहां गजब के लाभ

हेल्थ पर खेल का प्रभाव (Health benefits of Sports)


अच्छी नींद ( Better sleep cycle)

फिजिकली एक्टिव कर देने वाले खेल के कारण ब्रेन में आराम और खुशी फील कराने वाले केमिकल ट्रिगर हो जाते हैं. ये मेंटल हेल्थ को बेहतर करने के साथ साथ स्लीप साइकिल को भी सुधारते हैं.

हेल्दी हार्ट ( Healthy Heart)

हार्ट को अच्छे तरीके से काम करने के लिए फिजिकली एक्टिव होना जरूरी होता है. खेलने के कारण हार्ट ज्यादा बेहतर तरीके से ब्लड को पंप और सर्कुलेट कर पाता है.

स्ट्रांग बोन्स ( Stronger Bones)

खेलों में भाग लेने से सामान्य रूप से सेहत बेहतर तो होती ही हैं हड्डियां भी मजबूत हो जाती हैं. शारीरिक रूप से तेज गतिविधियों में शामिल होने के कारण हड्डियों पर दबाव बढ़ता है जिससे उनका घनत्व बेहतर होता है.

National Sports Day 2023: बच्चों के साथ बड़ों के लिए भी जरूरी है खेलकूद, जानिए रोज खेल खेलने के फायदे

वजन पर नियंत्रण (Weight control)

मोटापा आज बड़ी समस्या बन चुकी है. नियमित रूप से खेलने से वजन पर नियंत्रण रखना आसान होता है. खेलते समय हम फिजिकली इतने ज्यादा एक्टिव रहते हैं कि बहुत सारी कैलोरी बर्न हो जाती है और बॉडी में फैट बनने की दर में कमी आ जाती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)