National Sports Day 2023: बच्चों के साथ बड़ों के लिए भी जरूरी है खेलकूद, जानिए रोज खेल खेलने के फायदे

National Sports Day: 29 अगस्त को भारत में नेशनल स्पोर्ट्स डे मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य खेल के प्रति लोगों को जागरूक करना और स्पोर्ट्स के फायदे के बारे में बताना है.

National Sports Day 2023: बच्चों के साथ बड़ों के लिए भी जरूरी है खेलकूद, जानिए रोज खेल खेलने के फायदे

National Sports Day 2023: हर साल 29 अगस्त को नेशनल स्पोर्ट्स डे मनाया जाता है.

National Sports Day 2023: हर साल 29 अगस्त को भारत में नेशनल स्पोर्ट्स डे मनाया जाता है. दरअसल, 29 अगस्त 1905 को हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का जन्म हुआ था. उन्हीं की याद में हर साल 29 अगस्त को नेशनल स्पोर्ट्स डे मनाया जाता है और लोगों को स्पोर्ट्स के बारे में जागरूक किया जाता है. नेशनल स्पोर्ट्स डे को लेकर आज हम आपको बताते हैं कि खेल न सिर्फ हमारी फिजिकल फिटनेस के लिए बल्कि मेंटल फिटनेस के लिए भी कितना जरूरी होता है.

सेहत के लिए खेल खेलने के फायदे (Benefits of Playing Sports For Health)

1. खुशी का एहसास कराता है खेल

जी हां, कोई भी स्पोर्ट्स एक्टिविटी करने से आपका मन और दिमाग बहुत खुश होता है और जब आप एक ग्रुप में कोई खेल खेलते हैं, तो इससे आपको पॉजिटिव फीलिंग आती है. इससे एंजाइटी और स्ट्रेस को कम किया जा सकता है.

प्लांट बेस्ड डाइट को आप भी मानते हैं सबसे हेल्दी और पावरफुल, तो जान लीजिए इसके 5 साइडइफेक्ट्स

2. वजन कम करने का शानदार तरीका

किसी भी प्रकार की फिजिकल एक्टिविटी या खेल खेलना वेट लॉस में मदद करता है. खासकर स्विमिंग, बैडमिंटन, फुटबॉल जैसे खेल वेट लॉस के लिए सबसे इफेक्टिव माने जाते हैं.

3. मेंटल हेल्थ के लिए सबसे जरूरी है खेलकूद

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में मेंटल स्ट्रेस होना एक आम समस्या हो गई है और लोग इससे बचने के लिए न जाने कितने साइकोलॉजिकल ट्रीटमेंट्स लेते हैं. लेकिन आपको बता दें की खेल आपके मेंटल स्ट्रेस को कम करने के लिए बहुत कारगर होता है. खासकर, जब आप कोई ग्रुप खेल खेलते हैं तो इससे आपका मेंटल स्ट्रेस कम होता है.

आंखों से दूर का और बारीक चीजें नजर नहीं आती तो खाएं ये चीजें, 1 महीने में दिखने लगेगा साफ

atvk2qj

4. नींद की क्वालिटी को सुधारे

जब आप रेगुलर खेलकूद करते हैं और फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो आपका शरीर थक जाता है और थकने के बाद आपको अच्छी नींद आती है. एक रिपोर्ट के अनुसार अगर हफ्ते में आप डेढ़ सौ मिनट खेल खेलते हैं तो इससे आपकी स्लिप क्वालिटी 65 प्रतिशत तक सुधरती है.

तेजी से वजन बढ़ाने के 12 आसान स्टेप्स, पतले शरीर पर जल्दी चढ़ जाएगा मांस, हड्डियों की जगह दिखने लगेंगी मसल्स

5. मसल्स स्ट्रेंथ बढ़ाएं

अपनी मसल्स स्ट्रेंथ को बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार का खेल खेलना एक सबसे अच्छा तरीका होता है. इससे बॉडी फ्लेक्सिबल होती है और कोर स्ट्रेंथ बढ़ती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)